Advertisement
trendingPhotos2148985
photoDetails1hindi

Team India: यशस्वी से लेकर अश्विन तक.. IND-ENG टेस्ट सीरीज में भारतीयों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, देखें लिस्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच हुई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को टीम इंडिया ने 4-1 से अपने नाम किया. इस सीरीज के पहले ही मैच से कई बड़े रिकॉर्ड बने. यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा से लेकर रविचंद्रन अश्विन तक ने कई धांसू रिकॉर्ड अपने नाम किए. चलिए जानते हैं इस सीरीज में बने टॉप रिकॉर्ड्स के बारे में...

जायसवाल बने दूसरे 700+ रन बनाने वाले भारतीय

1/6
जायसवाल बने दूसरे 700+ रन बनाने वाले भारतीय

यशस्वी जायसवाल ने इस सीरीज में 712 रन बनाए. इसके साथ ही वह भारत के सिर्फ दूसरे ऐसे बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज में 700+ रन बनाए हैं. इससे पहले सुनील गावस्कर ही एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे, को यह कमाल कर पाए थे.

 

अश्विन ने 100वें टेस्ट में किया कमाल

2/6
अश्विन ने 100वें टेस्ट में किया कमाल

रविचंद्रन अश्विन ने धर्मशाला टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 5 विकेट झटके. यह उनके करियर का 100वां टेस्ट था. इसके साथ ही वह 100वें टेस्ट मैच में 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए. इनसे पहले मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले ही ऐसा कर सके थे.

 

कुंबले को छोड़ा पीछे

3/6
कुंबले को छोड़ा पीछे

अश्विन भारत के लिए टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने करियर में 36वीं बार ऐसा किया. धर्मशाला में 5 विकेट हॉल लेने के साथ ही उन्होंने इस मामले में दिग्गज कुंबले को पीछे छोड़ दिया. वह 35 बार ऐसा कर पाने में कामयाब रहे थे.

 

जायसवाल ने कोहली का रिकॉर्ड

4/6
जायसवाल ने कोहली का रिकॉर्ड

जायसवाल ने 5वें टेस्ट की पहली पारी में 57 रन बनाए. इसके साथ ही उन्होंने विराट कोहली के दो बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ दिए. जायसवाल इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं. इनसे पहले विराट कोहली ने इस टीम के खिलाफ 2016-17 में खेली गई टेस्ट सीरीज में 655 रन बनाए थे.

 

रोहित ने गेल को पीछे छोड़ा

5/6
रोहित ने गेल को पीछे छोड़ा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में क्रिस गेल का बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. वह बतौर ओपनर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में गेल से आगे निकल गए हैं. रोहित के नाम 43 सेंचुरी हैं, जबकि गेल ने 42 शतक लगाए थे.

 

अश्विन ने पूरे किए थे 500 टेस्ट विकेट

6/6
अश्विन ने पूरे किए थे 500 टेस्ट विकेट

रविचंद्रन अश्विन ने इस सीरीज के दौरान अपने 500 टेस्ट विकेट भी पूरे किए थे. वह भारत के दूसरे ऐसे गेंदबाज बने, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 500 या उससे ज्यादा विकेटों का आंकड़ा छुआ. उनसे पहले दिग्गज अनिल कुंबले ने यह किया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़