भारतीय क्रिकेट के ये दो सितारे चूक गए सचिन के दो बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से
Advertisement
trendingNow1381467

भारतीय क्रिकेट के ये दो सितारे चूक गए सचिन के दो बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से

ईरानी कप में पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल के पास विदर्भ के खिलाफ ये रिकॉर्ड तोड़ने या बराबरी करने का मौका था.

भारतीय क्रिकेट के ये दो सितारे चूक गए सचिन के दो बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने से

नई दिल्ली : क्रिकेट की दुनिया में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भगवान का दर्जा यूं ही नहीं दिया जाता. उनके बनाए गए रिकॉर्ड हमेशा नए क्रिकेटरों को प्रेरित करते रहेंगे. फिर चाहे बात अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाए उनके रिकॉर्ड की हो या घरेलू मैचों में बनाए गए रिकॉर्ड की. घरेलू मैचों उनके द्वारा बनाए कई रिकॉर्ड आज भी ऐसे हैं, जिन्हें कोई छू नहीं पाया है. ऐसे ही दो रिकॉर्ड इस साल भारतीय क्रिकेट के उभरते सितारे तोड़ सकते थे. लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

  1. एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का मौका था मयंक अग्रवाल के पास
  2. पृथ्वी शॉ के पास रणजी और दलीप ट्रॉफी के बाद ईरानी कप में शतक बनाने का मौका था
  3. विदर्भ ने ईरानी कप के मैच में पारी के आधार पर शेष भारत को हराकर खिताब जीत लिया

हम बात कर रहे हैं अंडर-19 टीम के कप्तान रहे पृथ्वी शॉ की और अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर देने वाले मयंक अग्रवाल की. दोनों के पास ईरानी कप में सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका था, लेकिन पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल दोनेां की उनका रिकॉर्ड तोड़ने या बराबर करने से चूक गए.

VIDEO : शार्दुल ठाकुर ने बाउंड्री पर लिया ऐसा कैच, हैरान हो जाएंगे आप

गोल्डन हैट्रिक से चूक गए पृथ्वी शॉ
ईरानी कप के मैच में पहले खेलते हुए विदर्भ की टीम ने 800 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में जब शेष भारत की टीम उतरी तो सभी की निगाहें पृथ्वी शॉ पर थीं. शॉ ने अपना अर्धशतक पूरा किया तो लोगों को लगा कि वह ईरानी कप में भी शतक बना लेंगे. लेकिन ऐसा हो नहीं सका. पृथ्वी शॉ 51 रन बनाकर आउट हो गए. 64 गेंदों में सात चौके और एक छक्का मारने वाले पृथ्वी को ठाकरे ने अपना शिकार बनाया.

मिचेल स्टार्क की पत्नी ने भारत के खिलाफ सेंचुरी जड़कर बनाए रिकॉर्ड, पति ने की ऐसी तारीफ

इस तरह पृथ्वी गोल्डन हैट्रिक बनाने और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. भारतीय क्रिकेट इतिहास में सचिन तेंदुलकर ही ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने अपने करियर के पहले ही रणजी, दलीप और ईरान ट्रॉफी मैच में शतक बनाया. पृथ्वी के पास यह मौका था. वह रणजी और दलीप ट्रॉफी में यह कारनामा कर चुके हैं. लेकिन ईरानी कप में वह 51 रन ही बना सके.

करुण नायर तोड़ सकते थे सचिन का रिकॉर्ड
इस मैच में करुण नायर के पास भी सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका था. लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए. शेष भारत की ओर से खेलते हुए वह 11 रन ही बना सके. उन्होंने उमेश यादव ने आउट किया. अगर वह लंबी पारी खेलते तो एक सीजन में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ सकते थे. अब तक भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है.

एक सीजन (फर्स्ट क्लास, लिस्ट ए और टी20) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
रन         बल्लेबाज             सीजन
2298     सचिन तेंदुलकर    1994-95
2253    मयंक अग्रवाल     2017-18
2194    वीवीएस लक्ष्मण    2000-01

Trending news