PICS: पाकिस्तान को धूल चटाने के बाद गुरु द्रविड़ की 'मुस्कान वाली सेल्फी'
Advertisement

PICS: पाकिस्तान को धूल चटाने के बाद गुरु द्रविड़ की 'मुस्कान वाली सेल्फी'

इस शानदार जीत को हासिल करने के बाद कोच राहुल द्रविड़ और टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने मैच देखने आए फैन्स के साथ सेल्फी ली.

 भारत ने पाकिस्तान को 203 रनों से मात दी (PIC: Cricket World Cup/Twitter)

नई दिल्ली: अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को 203 रन से हरा कर भारत फाइनल में पहुंच चुका है. अब 3 फरवरी को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी मुकाबले के लिए भिड़ंत होगी. भारत ने मंगलवार को हेगले ओवल मैदान पर खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाए. इस मैच में शुभमन गिल के नाबाद 102 रनों की शानदार पारी खेली. उन्हें अपनी इस शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. 

  1. भारत का मुकाबला फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा 
  2. शुभमन गिल ने नाबाद 102 रनों की शानदार पारी खेली
  3. ईशान पोरेल ने 4 विकेट हासिल किए

भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 273 रनों का बड़ा लक्ष्य रहा है. इस स्कोर को पाकिस्तान हासिल नहीं कर पाई और 29.3 ओवरों में 69 रनों पर ढेर हो गई. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा चार विकेट ईशान पोरेल ने लिए.  यह पाकिस्तान का इस टूर्नामेंट में सबसे कम स्कोर है. पाकिस्तान के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके. उसके लिए सबसे ज्यादा 18 रन रोहेल नजीर ने बनाए. साद खान ने 15 और मुहम्मद मूसा ने 11 रनों का योगदान दिया. 

VIDEO : वर्ल्डकप में शुभमन गिल ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जो अब तक कोई नहीं बना पाया

पृथ्वी शॉ-मनजोत कालरा अर्धशतक से चूके
पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को कप्तान पृथ्वी शॉ (41) और मनजोत कालरा (47) ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े. कप्तान के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा. वो रन आउट हुए. पांच रन बाद मनजोत को मूसा ने अपना शिकार बनाते हुए अर्धशतक से महरूम रखा. 

शुभमन गिल ने खेली यादगार पारी 
इन दोनों के बाद हालांकि, एक छोर से सिर्फ शुभमन विकेट पर जमे रहे जबकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे. अंत में जरूर अनुकूल रॉय ने 33 रनों की पारी खेली और शुभमन के साथ छठे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को थोड़ी राहत दी. रॉय के जाने के बाद एक बार फिर लगातार विकेट गिरने लगे लेकिन दूसरे छोर पर खड़े शुभमन के बल्ले से रन निकल रहे थे. वह नाबाद पवेलियन लौटे. उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 94 गेंदों का सामना किया और सात चौके लगाए. 

U-19 वर्ल्ड कप : फाइनल में पहुंचा भारत, पाकिस्तान को दी 203 रनों से करारी मात

लगातार गिरते रहे पाकिस्तान के विकेट 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान कभी भी इस रेस में नहीं दिखी और लगातार विकेट खोती रही. उसका पहला विकेट मुहम्मद जैद आलम के रूप में 10 के कुल स्कोर पर गिरा. पोरेल ने उन्हें अपना शिकार बनाया. तीन रन बाद ही पोरेल ने इमरान शाह (2) को पवेलियन भेज दिया. यहां से विकेट लगातार गिरते रहे और पाकिस्तान की टीम फाइनल में जाने से चूक गई. भारत की तरफ से पोरेल के अलावा शिवा सिंह और रयान पराग ने दो-दो विकेट लिए. रॉय और अभिषेक शर्मा को एक-एक सफलता मिली. 

इस शानदार जीत को हासिल करने के बाद कोच राहुल द्रविड़ और टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने मैच देखने आए फैन्स के साथ सेल्फी ली. फैन्स और खिलाड़ी सेल्फी के दौरान काफी खुश नजर आए. भारतीय खिलाड़ियों और फैन्स के चेहरे पर गर्व की खुशी साफ देखी जा सकती है. 

द्रविड़ ने मैच से पहले कहा था, खिलाड़ियों को पता होना चाहिए कॉम्पीटिशन का मतलब 
भारत-पाकिस्तान के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले से पहले राहुल द्रविड़ ने कहा था कि, जब उनके खिलाड़ी आईसीसी अंडर-19 विश्व कप सेमीफाइनल खेलने के लिए उतरें तो उन्हें यह अच्छी तरह से पता हो कि अपने इस चिरप्रतिद्वंद्वी से भिड़ने का मतलब क्या होता है.

आईसीसी ने एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें भारतीय टीम के कोच द्रविड़ ने कहा, ‘‘हमारी तैयारियां और रणनीति कुछ भी नहीं बदली है. हम इस मैच को भी उसी तरह खेलेंगे जैसे कि अन्य मैचों को खेलते रहे हैं. हम इस मैच में अच्छी क्रिकेट खेलने और अपने कौशल का प्रदर्शन करने उतरेंगे और उम्मीद है कि परिणाम हमारे अनुकूल रहेगा.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन अनुभव के लिहाज से मैं इसको लेकर उत्साहित हूं. सचाई यह है कि परिणाम कुछ भी रहे, इससे हमारे अंडर-19 खिलाड़ियों को पता चलेगा कि भारत-पाकिस्तान मैच में खेलने का मतलब क्या होता है. इस स्तर पर यह केवल अनुभव से जुड़ा है.’’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news