अफ्रीकी बल्लेबाजी कोच ने इस तरह माना भारतीय स्पिनर्स का लोहा
Advertisement
trendingNow1371272

अफ्रीकी बल्लेबाजी कोच ने इस तरह माना भारतीय स्पिनर्स का लोहा

अफ्रीका के बल्लेबाजी कोच डेल बेंकनस्टीन ने आज यहां स्वीकार किया कि उनके बल्लेबाज मौजूदा एकदिवसीय श्रृंखला में भारत के स्पिनरों को पढ़ने में असमर्थ रहे.

सेंचुरियन वनडे में कमजोर बल्लेबाजी के बीच एडिन मार्करम की कप्तानी की कमजोरी सामने आई (फाइल फोटो)

सेंचुरियन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह वनडे मैचों की सीरीज में दूसरा वनडे भी हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी कोच डेल बेंकनस्टीन ने आज यहां स्वीकार किया कि उनके बल्लेबाज मौजूदा एकदिवसीय श्रृंखला में भारत के स्पिनरों युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव को पढ़ने में असमर्थ रहे हैं. भारत ने आज श्रृंखला के दूसरे मैच में चहल और यादव की गेंदबाजी की मदद से दक्षिण अफ्रीका को 118 रन पर आउट कर दिया जो अपनी सरजमीं पर उसका न्यूनतम स्कोर है . चहल ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 22 रन देकर पांच विकेट लिये . भारत ने नौ विकेट से जीत दर्ज करके छह मैचों की श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बना ली . 

  1. दक्षिण अफ्रीकी टीम सेंचुरियन वनडे में 118 रन ही बना सकी
  2. पूरी टीम केवल 33 ओवर खेल कर ही आउट हो गई थी
  3. कोई भी बल्लेबाज 25 से ज्यादा रन नहीं बना सका था

बेंकनस्टीन ने कहा, ‘‘ मुश्किल बात यह है कि आप दो कलाई के स्पिनर के खिलाफ खेल रहे हैं, और ज्यादातर खिलाड़ियों ने ऐसे आक्रमण का सामना नहीं किया है. उनकी गेंदबाजी की विविधताओं को समझने में थोड़ा समय लगेगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जाहिर है, उनके स्पिनर बहुत अच्छे हैं. इससे पहले, अनिल कुंबले ऐसी गेंदबाज करते थे जहां गेंद बल्ले से दूर घुमा सकते थे. वह थोड़ी तेज गेंदबाजी करते थे और गेंद बल्ले पर आती थी लेकिन ये दोनों (चहल और यादव) बहुत धीमे हैं.

वनडे से बाहर चल रहे अश्विन का बड़प्पन, की चहल-कुलदीप की तारीफ

उन्होंने कहा, ‘‘ हमने दो मैचों में उन्हें अच्छे से परखा हैं और मैं आश्वस्त हूं जैसे-जैसे श्रृंखला आगे बढ़ेगी हमारे प्रदर्शन में सुधार आएगा.’’ गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी भारतीय स्पिन के सामने काफी कमजोर नजर आई. चहल ने क्विंटन डिकॉक को 20, जेपी डुमिनी को 25,  खाया जोंडो को 25, क्रिस मॉरिस को 14 और मोर्ने मॉर्केल को 1 रन पर आउट कर इनमें से किसी को भी बड़ी पारी नहीं खेलने दी. वहीं कुलदीप यादव ने कप्तान एडिन मार्करम को 8 रन, डेविड मिलर को शून्य और कगीसो रबाडा को केवल 1 रन पर आउट किया. 

अफ्रीकी बल्लेबाजों कमजोरी
ये सच है कि दोनों भारतीय स्पिनर्स ने काफी बढ़िया गेंदबाजी की लेकिन दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों कमजोरी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता जब कि दुनिया भर में लंबे समय से कहा जाता रहा है कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी स्पिन को खेलने में सर्वश्रेष्ठ है. इसके अलावा टीम के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस और एबी डिविलियर्स की अनुपस्थिति को भी बहाना नहीं बना सकते. अगले मैचों में उन पर बेहतर खेल दिखाने का भारी दबाव रहने वाला है.

शिखर धवन ने इस खिलाड़ी को बताया- छोटे पैकेट में बड़ा बम

इसके अलावा अनुभव की कमी का असर खेलके हर विभाग में साफ नजर आया दक्षिण अफ्रीकी टीम में. हालांकि केवल दो ही अंतराराष्ट्रीय वनडे खेले एडिन मार्करम के पास अंडर 19 वर्ल्डकप की कप्तानी का अनुभव जरूर था, लेकिन वह नाकाफी साबित होता नजर आया. मार्करम 2014 में हुए अंडर 19 विश्वकप टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब पा चुके हैं. 
(इनपुट भाषा)

Trending news