आधुनिक क्रिकेट के ब्रेडमैन माने जाते हैं स्मिथ, लेकिन पहले भी की हैं ऐसी गलती
Advertisement

आधुनिक क्रिकेट के ब्रेडमैन माने जाते हैं स्मिथ, लेकिन पहले भी की हैं ऐसी गलती

स्टीव स्मिथ पर एक मैच का प्रतिबंध भी लगा दिया गया है. यही नहीं 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी उन पर लगाया गया है.

क्रिकेट दिग्गज कर रहे हैं स्मिथ की इस कृत्य के लिए आलोचना. फोटो : ट्विटर

सिडनी :  दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में शुमार स्टीव स्मिथ कई बार ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो मैदान पर उनके शानदार प्रदर्शन पर भारी पड़ जाती है. अति उत्साही इस बल्लेबाज की तुलना अक्सर सर डान ब्रैडमेन से की जाती है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी के आरोपों ने उनकी छवि इतनी खराब कर दी कि उनसे आस्ट्रेलिया की कप्तानी छीन ली गई है. अब उन पर एक मैच का प्रतिबंध भी लगा दिया गया है. यही नहीं 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना भी उन पर लगाया गया है.

  1. पिछले साल सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी बने
  2. लगातार चार साल टेस्ट क्रिकेट में एक साल हजार रन बनाए
  3. डॉन ब्रेडमैन के बाद सबसे ज्यादा रैटिंग अंक पाने वाले खिलाड़ी हैं स्मिथ

यही नहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेनक्रॉफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगा है. अफ्रीका के खिलाफ अब स्मिथ चौथा मैच नहीं खेल पाएंगे. इसके अलावा इस बात पर भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा कि आईपीएल में उनका भविष्य क्या रहता है. निचले क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले लेग स्पिनर के रूप में टीम में जगह बनाने वाले स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में पर्थ में तीसरे टेस्ट में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 239 रन की पारी खेली.  उन्होंने 2017 में 1000 टेस्ट रन भी पूरे किये और लगातार चौथे साल यह कारनामा कर दिखाया.

इस अफगानी खिलाड़ी ने रचा इतिहास, वनडे में सबसे तेजी से लिए 100 विकेट

टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज स्मिथ की बल्लेबाजी पर कप्तानी के दबाव का असर नहीं हुआ है. स्मिथ 2015 में माइकल क्लार्क की जगह कप्तान बने जब वह सिर्फ26 साल के थे.

ICC ने स्मिथ पर लगाया 1 मैच का प्रतिबंध, अब निगाहें बीसीसीआई और आईपीएल पर

भारत दौरे पर भी स्मिथ विवाद में पड़े थे जब बेंगलूर में डीआरएस लेने से पहले उन्होंने अपने खिलाड़ियों की तरफ गैलरी में देखा था. नियमों के तहत डीआरएस लेते समय खिलाड़ी मैदान से बाहर नहीं देख सकता. वहीं 2016 में क्राइस्टचर्च टेस्ट में अंपायर के फैसले पर असंतोष जताने पर उन्हें जुर्माना भरना पड़ा था.

Trending news