अगर एशिया कप में ऐसा रहा भारत का बैटिंग लाइन-अप तो नहीं फिसलेगी हाथ से जीत
Advertisement
trendingNow1447748

अगर एशिया कप में ऐसा रहा भारत का बैटिंग लाइन-अप तो नहीं फिसलेगी हाथ से जीत

2016 से भारत के 51 मैचों में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने 65 फीसदी योगदान दिया है.

पिछले कुछ वर्षों में, वनडे मैचों में भारत की सफलता के पीछे टॉप-3 बल्लेबाजों का हाथ रहा है.

नई दिल्ली:  पिछले कुछ वर्षों में, वनडे मैचों में भारत की सफलता के पीछे टॉप-3 बल्लेबाजों का हाथ रहा है. ये तीन बल्लेबाज हैं: रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली. तीनों ही बल्लेबाज 50-50 ओवर के मैच के उम्दा खिलाड़ी हैं. तीनों में नई गेंद से खेलने और एक बार सेट हो जाने पर विकेट में देर तक टिकने की क्षमता है. 2016 से भारत के 51 मैचों में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने 65 फीसदी योगदान दिया है. एक और आंकड़ा जो महत्वपूर्ण है, वह यह है कि जब भी इस अवधि के दौरान टॉप-3 बल्लेबाजों ने 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया, भारत के जीतने की संभावना 70% रही.

टॉप ऑर्डर फेल रहने पर भारत ने 57% मैच गंवाए हैं. ये ऐसी समस्या है जिसका समाधान भारतीय टीम को आगामी विश्वकप से पहले निकालना होगा. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी माना कि टीम का मध्यक्रम अब भी पूरी तरह व्यवस्थित नहीं है. ऐसे में उनका लक्ष्य एशिया कप के दौरान चौथे और छठे नंबर के बल्लेबाज की पहचान करना होगा. अगर एशिया कप के दौरान भारत के मिडिल ऑर्डर से सही प्रदर्शन किया तो जीत लगभग तय है. आइए एक नजर संभावित बैटिंग लाइन अप पर डाल लेते हैं: 

रोहित और धवन करेंगे पारी की शुरुआत
ओपनिंग जोड़ी को लेकर तो कोई संदेह नहीं है. रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरुआत करेंगे. हालांकि कोहली की अनुपस्थिति में उन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. दोनों में से किसी एक को 30 ओवर तक टिकना होगा. 

नंबर तीन पर लोकेश राहुल
विराट कोहली की अनुपस्थिति में लोकेश राहुल नंबर तीन पर बल्लेबाजी करेंगे. इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में उन्होंने शतकीय पारी खेली थी. केएल राहुल फॉर्म में हैं. उनसे कुछ और बेहतर पारियों की उम्मीद की जा रही है. कुछ लोग नंबर तीन पर रायडू के मौका दिए जाने की भी उम्मीद जता रहे हैं लेकिन ऐसा लगता नहीं है. रायुडु ने यो यो टेस्ट पास करने के बाद भारतीय टीम में वापसी की है. हालांकि रायडू का वनडे में 50 का औसत है. वह कई बार नाबाद रहे हैं. उनका स्ट्राइक रेट भी 76 के करीब है जो कि मिडिल ऑर्डर पर बल्लेबाजी करने के लिए बिल्कुल मुफीद है. आईपीएल में रायडू ने चेन्नई के लिए कई शानदार पारियां खेली थीं. 

नंबर चार पर दिनेश कार्तिक को मिल सकता है मौका
दिनेश कार्तिक ने टी-20 में कई बार बेहतरीन पारियां खेलकर गेम फिनिश किया है. ऐसे में उन्हें नंबर चार पर मौका दिया जाना चाहिए. 

धोनी पांचवें नंबर पर बैटिंग करेंगे 
भारतीय टीम को पिछले एक साल के दौरान मध्यक्रम के बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण परेशानी उठानी पड़ी है.इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान भी यह समस्या खुलकर सामने आई. भारत के कई पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को नंबर-4 पर प्रमोट करने की बात कहते रहे हैं. लेकिन रोहित के बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि धोनी पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. 

केदार जाधव छह और हार्दिक सात नंबर पर  
केदार जाधव हैमस्ट्रिंग की चोट सही होने के बाद टीम में लौटे हैं. वह छठे नंबर पर भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर को मजबूती प्रदान कर सकते हैं. जाधव पार्ट टाइम गेंदबाज भी हैं. टीम इंडिया के उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह देनी चाहिए. कप्तान रोहित ने केदार जाधव के बारे में कहा, "केदार चोटिल होने से पहले टीम का अहम हिस्सा था. दुर्भाग्य से वे पिछले कुछ समय से नहीं खेल पाए. उन दोनों की वापसी हो गई है. मुझे उम्मीद है कि वे भारत के लिए मैच विजेता बनेंगे.’ 

Trending news