VIDEO: टेस्ट से पहले ‘दहाड़े’ बेन स्टोक्स, टीम इंडिया को दी यूं चुनौती
Advertisement

VIDEO: टेस्ट से पहले ‘दहाड़े’ बेन स्टोक्स, टीम इंडिया को दी यूं चुनौती

हाल ही में काउंटी क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी कर बेन स्टोक्स ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपना दावा मजबूत किया है. 

बेन स्टोक्स पिछले कुछ समय से गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे. (फोटो : Reuters)

नई दिल्ली: काउंटी क्रिकेट में इन दिनों टीम इंडिया और इंग्लैंड टेस्ट टीम के चाहने वालों की पूरी निगाह है. सभी अपनी टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन से टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें परखने का काम कर रहे हैं. जाहे वह जो रूट और जॉनी बेयरस्टॉ का एक हैट्रिक में आउट होना हो या कि भारत के चेतेश्वर पुजारा का प्रदर्शन केवल भारत और इंग्लैंड ही नहीं दुनिया भर में इस सीरीज पर क्रिकेट के चाहने वालों ओर क्रिकेट पंडितों की भी इस सीरीज पर नजर है. इस कड़ी में अब इंग्लैंड टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का भी नाम आया है.  

  1. बेन स्टोक्स ने काउंटी में की शानदार गेंदबाजी
  2. पिछले 6 महीने में स्टोक्स ने निराश किया गेंदबाजी में
  3. अपने प्रदर्शन से भारत की टेस्ट सीरीज में किया दावा

बेन स्टोक्स भारत के खिलाफ वनडे सीरीज खत्म होने के बाद इन दिनों काउंटी क्रिकेट में गेंद से कमाल किया है. डरहम के लिए काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन 2 खेल रहे स्टोक्स ने रविवार को ग्लूसेस्टरशायर के खिलाफ मैच में तीन विकेट लेकर भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए अपना दावा मजूबत किया. चेल्टेन्हम के कॉलेज ग्राउंड में खेले जा रहे मैच में ग्लूसेस्टरशायर के कप्तान क्रिस डेंट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसमें स्टोक्स ने क्रिस रशवर्थ के साथ गेंदबाजी अटैक की अगुवाई करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक ग्लूसेस्टरशायर को 315/7 पर रोका दिया.

हरफनमौला प्रदर्शन से अपना दावा किया मजबूत
20 जलाई को ही  स्टोक्स ने डरहम की ओर से खेलते हुए पहले शानदार 43 रनों की पारी खेली फिर गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए केवल 16 रनों पर ही 4 विकेट चटका दिए. 

स्टोक्स ने 18.4 ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट झटके. दरअसल दिन का आखिरी ओवर डालने आए स्टोक्स ने चौथी गेंद पर रयान हिग्गिंस को आउट किया, जिसके बाद अंपायर ने स्टंप की घोषणा कर दी. इसके बाद बेन स्टोक्स ने अगले ही दिन अपनी गेंदबाजी का आंकड़ा 52 रन देकर पांच विकेट कर लिया था. बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ भारत को 1 अगस्त को पहला टेस्ट मुकाबला बर्मिंघम में खेलना है. पहले काउंटी मुकाबले में स्टोक्स का अच्छा प्रदर्शन उन्हें टेस्ट स्क्वाड में जगह दिला सकता है. इंग्लैंड टीम ने अब तक टीम इंडिया के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान नहीं किया है. लेकिन स्टोक्स ने अपनी दावेदारी जरूर पेश कर दी है. अब देखना होगा कि उन्हें टेस्ट स्क्वाड में जगह मिलती है या नहीं.

बेन स्टोक्स हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान चोटिल हो गए थे.स्टोक्स मई में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में हार्मस्ट्रिंग चोट का शिकार हो गए थे. इसके बाद वह स्कॉटलैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं थे. इसके बाद वे टीम इंडिया के खिलाफ टी20 सीरीज में तो नहीं खेले थे लेकिन उन्हें वनडे सीरीज में उन्हें शामिल किया गया था. 

वनडे सीरीज में स्टोक्स ने 103 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली थी. जबकि दूसरे वनडे में वे केवल 8 गेंदों पर 5 रन ही बना सके. वहीं तीसरे वनडे में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. गेंदबाजी में भी उन्होंने बिना कोई विकेट लिए पहले वनडे में 4 ओवर में 27 रन,  दूसरे वनडे में पांच ओवर में 29 रन और तीसरे वनडे में 6 ओवर में 43 रन दिए थे. लेकिन अब काउंटी में बढ़िया गेंदबाजी कर स्टोक्स ने अपना दावा मजबूत किया है. 

fallback
(फोटो: Reuters)

उल्लेखनीय है कि स्टोक्स की उपस्थिति ही इंग्लैंड की टीम को खासी मजबूत करती है. ब्रिस्टल नाइट क्लब विवाद में फंसने के बाद स्टोक्स की अहमित तब चर्चित हुई जब उसकी वजह से उन्हें पिछले साल नवंबर दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया में हुई एशेज सीरीज के लिए बाहर होना पड़ा. उस समय और सीरीज के दौरान भी स्टोक्स की कमी इंग्लैंड टीम में काफी खली थी. एशेज सीरीज में इंग्लैंड को 4-0 से करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद स्टोक्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं बने लेकिन टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया था. इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से स्टोक्स की वापसी हुई जिसमें उनका शानदार तो नहीं लेकिन मिला जुला प्रदर्शन जरूर रहा था. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दो टेस्ट मैचों में शून्य,  66, 25 और 12 रन बनाए. वहीं पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 38 और 9 रन बनाए. वहीं इन तीनों टेस्ट मैचों में 64 के औसत से केवल तीन ही विकेट लिए. 

शानदार टेस्ट करियर रहा है स्टोक्स का
लेकिन स्टोक्स का टेस्ट करियर शानदार ही रहा है. 42 टेस्ट मैचों में स्टोक्स ने 75 पारियों में  34.85 की औसत से 2579 रन बनाए हैं जिनमें 6 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं.  इस दौरान उनका सर्वोच्च 258 रन रहा. गेंदबाजी में 42 मैचों की 72 पारियों में 33.83 के औसत और 60.46 के स्ट्राइक रेट से 98 विकेट लिए हैं. इनमें चार बार  पांच विकेट और पांच बार वे मैन ऑफ दे मैच रहे हैं. स्टोक्स का हरफनमौला रिकॉर्ड इतना शानदार है कि चयनकर्ताओं के लिए उन्हें नजर अंदाज करना आसान नहीं होगा. वहीं पिछले कुछ समय से गेंदबाजी में निराश करने वाले स्टोक्स का हालिया प्रदर्शन उनके लिए संजीवनी की तरह काम कर सकता है. 

इस ब्रिस्टल विवाद में फंसे थे स्टोक्स 
साल 2017 के सितंबर महीने में इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेल रही थी.  सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज़ को 124 रनों से हराया, इस मैच में स्टोक्स ने 73 रनों की शानदार पारी खेली थी. 25 सितंबर को तड़के यह घटना हुई थी, अपनी शानदार पारी का जश्न मनाने वे अपने साथी क्रिकेटर एलेक्स हैल्स के साथ ब्रिस्टल के एक नाइटक्लब में गए थे. इस सीसीटीवी फुटेज में साफ नजर आ रहा था कि बेन स्टोक्स का पब के बाहर निकलने के बाद कुछ लोगों से कहासुनी हो गई जिसके बाद बेन स्टोक्स अपने गुस्से को काबू में नहीं रख सके और मारपीट करना शुरू कर दिया.

fallback

वीडियो में नजर आया कि बेन स्टोक्स ने वहां दिखाई दे रहे चार-पांच लोगों को बहुत बुरी तरीके से पीटना शुरू कर दिया पुलिस को रात करीब 2:35 बजे नाइटक्लब में मारपीटकी सूचना मिली, इसके बाद पुलिस ने 26 वर्षीय स्टोक्स को हिरासत में ले लिया. घटना के एक दिन बाद वह सीसीटीवी फुटेज भी सामने आ गया था,  जिसमें स्टोक्स मारपीट करते हुए नज़र आ रहे थे. यह वीडियो वायरल भी हुआ था.

Trending news