विजय हजारे ट्राफी: टेस्ट टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे होंगे मुंबई के कप्तान
Advertisement

विजय हजारे ट्राफी: टेस्ट टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे होंगे मुंबई के कप्तान

इस साल विजय हजारे ट्रॉफी के लिए मुंबई का कप्तान आदित्य तारे की जगह अजिंक्य रहाणे को बनाया गया है. 

अजिंक्य रहाणे एशिया कप के लिए नहीं चुने गए हैं, वे विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई की कप्तानी करेंगे. (फोटो : Reuters)

मुंबई:  टीम इंडिया के उपकप्तान और मध्यक्रम बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को आगामी विजय हजारे ट्राफी के लिए मुंबई टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है.  बेंगलुरु में 19 सितंबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के लिए रहाणे को पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज आदित्य तारे की जगह कप्तानी सौंपी गई है. श्रेयस अय्यर को उप कप्तान बनाया गया है. इसके अलावा पृथ्वी शॉ को भी टीम में मौका दिया गया है. 

  1. इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट टीम के उपकप्तान थे रहाणे
  2. इस सीरीज में अपेक्षा के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके थे
  3. एशिया कप की टीम में भी रहाणे को जगह नहीं मिली

 रहाणे ने इंग्लैंड खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 257 रन बनाए थे, जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे. रहाणे का प्रदर्शन इस सीरीज में उम्मीदों के मुताबिक नहीं था. जब भी टीम इंडिया को उनके उपकप्तानी प्रदर्शन की जरूरत थी, वे उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके थे.  

पहले टेस्ट में उन्होंने 15 और 2 रनों की पारियां खेली थीं. इस मैच में टीम इंडिया की 31 रनों से नजदीकी हार हो गई थी, जब कि उसे जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य मिला था. दूसरी टेस्ट में भी रहाणे नाकाम रहे थे और केवल 18 और 13 रन ही बना सके. इस टेस्ट में टीम इंडिया को एक पारी और 159 रनों की हार का सामना करना पड़ा था. वे तीसरे टेस्ट में 81 और 29 रनों की पारी खेल गए थे यह टेस्ट टीम इंडिया ने 203 रनों से जीता था. 

अंतिम दो मैचों में पारी लंबी नहीं कर पाए थे रहाणे
इंग्लैंड दौरे के चौथे टेस्ट में रहाणे ने 11 और 51 रनों की पारी खेली जिसमें टीम इंडिया 60 रनों से हार गई थी. इस मैच में रहाणे को क्रीज पर लंबी पारी खेलने की जरूरत थी लेकिन वे अर्धशतक पूरा करते ही आउट हो गए. वहीं पांचवे टेस्ट में रहाणे अपनी पारी को लंबी नहीं कर पाए. इस टेस्ट में रहाणे पहली पारी में शू्न्य और दूसरी पारी में 37 रन बनाकर आउट हुए थे. 

एशिया कप की टीम में नहीं हैं रहाणे
उन्हें 15 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू होने वाले एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है. रहाणे इस साल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान भी बनाए गए थे. वे बॉल टेम्परिंग विवाद में फंसे ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की जगह कप्तान बने थे. 

मुंबई टीम: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), पृथ्वी शॉ, जय बिष्ट, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, एकनाथ केरकर, आकाश पारकर, धवल कुलकर्णी, शम्स मुलानी, विजय गोहिल, तुषार देशपांडे, रोस्टन डायस. 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news