INDvsWI: विराट कोहली का 62वां शतक, वनडे में शतकों की हैट्रिक लगाने वाले पहले भारतीय बने
Advertisement

INDvsWI: विराट कोहली का 62वां शतक, वनडे में शतकों की हैट्रिक लगाने वाले पहले भारतीय बने

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे वनडे में भी शतक बनाया. उन्होंने इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो वनडे में 140 और 157* रन बनाए थे. 

विराट कोहली ने पुणे के एमसीए स्टेडियम में शतकीय पारी खेली. यह उनका वनडे क्रिकेट में 38वां शतक है. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के नई ‘रन-मशीन’ विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पुणे वनडे में शतक जमाकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे अब भारत के ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं, जिसने वनडे क्रिकेट में लगातार तीन मैचों में शतक बनाए हैं. उन्होंने इससे पहले गुवाहाटी वनडे में 140 और विशाखापत्तनम वनडे में 157* रन की पारियां खेली थीं. विराट का यह वनडे मे 38वां और इंटरनेलशल लेवल पर 62वां शतक है. उनसे ज्यादा वनडे शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49) ही लगा सके हैं. 

शतकों की हैट्रिक लगाने वाले 10वें क्रिकेटर
29 साल के विराट कोहली वनडे क्रिकेट में शतकों की हैट्रिक लगाने वाले भारत के पहले और दुनिया के 10वें खिलाड़ी हैं. इस लिस्ट में श्रीलंका के कुमार संगकारा पहले नंबर पर हैं. वे 2015 में लगातार चार पारियों में शतक लगा चुके हैं. उनके अलावा जहीर अब्बास, सईद अनवर, हर्शेल गिब्स, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, एबी डिविलियर्स, रोस टेलर, बाबर आजम और जॉनी बेयरस्टो लगातार तीन पारियों में शतक बना चुके हैं. इंग्लैंड के बेयरस्टो ने तो इसी साल यह कारनामा किया है. 

कोहली ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ा 
इस मैच से पहले विराट कोहली के नाम 10,076 रन दर्ज थे. जबकि, महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच से पहले 329 मैच में 10,143 रन बनाए थे. इस तरह कोहली को धोनी से आगे होने के लिए 68 रन की जरूरत थी. विराट ने 27वें ओवर में 68वां रन लेते ही धोनी को पीछे छोड़ दिया. अब उनके निशाने पर श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान का रिकॉर्ड है. दिलशान ने 330 मैच में 10,290 रन बनाए हैं. कोहली ने पिछले ही मैच में सबसे कम पारियों में 10,000 रन  पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया था. वनडे क्रिकेट में विराट से ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर (18,426) समेत 11 बल्लेबाज ही बना सके हैं. 

एशिया में सबसे तेजी से 6000 रन बनाए 
विराट कोहली जब भी बड़ी पारी खेलते हैं, तब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का कोई ना कोई रिकॉर्ड तोड़ देते हैं. पुणे वनडे में भी ऐसा हुआ. विराट ने इस मैच में एशिया में सबसे कम 117 पारियों में 6,000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने सचिन का ही रिकॉर्ड तोड़ा. सचिन ने 142 पारियों में ऐसा किया था. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: एमसीए स्टेडियम के टॉप स्कोरर हैं विराट कोहली, इस बार शतकों की हैट्रिक लगाने का मौका

जैक कैलिस के 62 शतक की बराबरी की 
विराट कोहली ने इस मैच में शतकीय पारी खेलकर सबसे अधिक इंटरनेशनल शतकों के मामले में जैक कैलिस की बराबरी कर ली. दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 519 मैच खेले हैं और इन मैचों में 62 शतक बनाए हैं. कोहली ने अपने 349वें इंटरनेशनल मैच में ही 62 शतक बना लिए हैं. उन्होंने वनडे क्रिकेट में 38 और टेस्ट में 24 शतक लगाए हैं. तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे अधिक 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. रिकी पोंटिंग (73) दूसरे और श्रीलंका के कुमार संगकारा (63) तीसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली और जैक कैलिस संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं.

Trending news