सचिन, धोनी के बाद विराट भी बनेंगे ‘खेल रत्न’, 10 साल में पहली बार क्रिकेटर को मिलेगा अवॉर्ड
Advertisement
trendingNow1447756

सचिन, धोनी के बाद विराट भी बनेंगे ‘खेल रत्न’, 10 साल में पहली बार क्रिकेटर को मिलेगा अवॉर्ड

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पहली बार 1991-92 में दिया गया था. अब तक 34 खिलाड़ियों को यह अवॉर्ड दिया गया है. इनमें सिर्फ दो क्रिकेटर हैं. 

विराट कोहली (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: सचिन तेंडुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली भी देश के ‘खेल रत्न’ बन सकते हैं. उनके नाम की सिफारिश खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने के लिए की गई. अगर खेल मंत्रालय इन सिफारिश को मान लेता है तो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में पुरस्कार देंगे. 

धोनी के बाद पहली बार क्रिकेटर को खेल रत्न 
राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पहली बार 1991-92 में विश्वनाथन आनंद को दिए गया गया था. उनके बाद 33 और खिलाड़ियों को यह अवॉर्ड दिया गया. लेकिन देश में सबसे अधिक लोकप्रिय खेल क्रिकेट के सितारे इस पुरस्कार को सिर्फ दो बार हासिल कर सके. पहली बार 1997 में सचिन तेंडुलकर और दूसरी बार 2007 में महेंद्र सिंह धोनी (2007) खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुने गए थे. 

दुनिया के नंबर -1 बल्लेबाज हैं कोहली 
कोहली फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज हैं. पिछले तीन साल से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. 29 साल के कोहली के नाम की 2016 और 2017 में भी सिफारिश की गई थी, लेकिन उस समय चयन समिति में उनके नाम पर सहमति नहीं बनी थी. कोहली 2012 और 2017 में क्रमश: आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीत चुके हैं. उन्होंने पांच बार सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटर का पुरस्कार भी जीता है. 

58 इंटरनेशनल शतक लगा चुके हैं विराट 
कोहली के नाम 71 टेस्ट मैचों में 23 शतकों के साथ 6147 रन हैं. उन्होंने 211 वनडे मैचों में 9779 रन बनाए हैं, जिसमें 35 शतक शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों के मामले में कुल 58 शतकों के साथ वे भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सिर्फ तेंदुलकर (100) से पीछे हैं.

बोर्ड ने 2016 और 2017 में भी सिफारिश की थी 
बीसीसीआई ने 2016 और 2017 में भी उनके नाम की सिफारिश की थी, लेकिन 2016 में साक्षी मलिक, पीवी सिंधू और दीपा कर्माकर के रियो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के कारण वे इस खिताब के लिए नहीं चुने गए. पिछले साल पूर्व हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेंद्र झझारिया को यह पुरस्कार दिया गया था. 

खेल रत्न से पहले मिला पद्मश्री पुरस्कार 
कोहली उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने खेल रत्न पुरस्कार से पहले पद्म श्री पुरस्कार (2017) हासिल किया है. इस साल कोहली को मजबूत दावेदार माना जा रहा था. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने घरेलू सीरीज में इंग्लैंड तथा ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी और वेस्टइंडीज तथा श्रीलंका को उनकी सरजमीं पर हराया. 

विराट की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची टीम
विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज में जीत दर्ज की. वे 2011 में आईसीसी विश्व कप और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली भारतीय टीम में शामिल थे. उनकी कप्तानी में टीम 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी. 

मीराबाई चानू की भी सिफारिश 
विराट कोहली के साथ-साथ वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के नाम की सिफारिश भी राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए की गई है. अब तक पांच बार ऐसा हुआ है, जब दो या दो अधिक खिलाड़ियों को यह पुरस्कार संयुक्त रूप से दिया गया है. यानी, यह छठा मौका होगा, जब दो खिलाड़ियों को ज्वाइंट खेल रत्न अवॉर्ड दिया जाएगा. साल 2016 में पीवी सिंधु, दीपा कर्माकर, जीतू राय और साक्षी मलिक को ज्वाइंट खेल रत्न दिया गया था. 

Trending news