हैदराबाद में 37 रन, एक चौके के साथ विराट कोहली तोड़ देंगे 4 रिकॉर्ड

इस मैच पर यूं तो टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों की निगाहें जीत पर होंगी, लेकिन कप्तान विराट कोहली की नजरें इन खास रिकॉर्ड पर भी होंगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Oct 13, 2017, 03:38 PM IST
हैदराबाद में 37 रन, एक चौके के साथ विराट कोहली तोड़ देंगे 4 रिकॉर्ड
क्या हैदराबाद बनेगा विराट कोहली ने इन रिकॉर्ड्स का गवाह? (PIC : Reuters)

नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 13 अक्टूबर (शुक्रवार) को उप्पल के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में निर्णायक मुकाबला खेलने उतरेंगी. रांची में खेला गया पहला मैच भारत ने जीता था, जबकि गुवाहाटी में खेला गया दूसरा मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा था. राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाने वाला तीसरा टी-20 सीरीज का निर्णायक मैच आज होगा.  दूसरे मैच में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ ने भारत के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को सस्ते में समेटते हुए चार विकेट अपने नाम किए थे. भारत इस मैच में सिर्फ 118 रन ही बना सका था. भारत को उम्मीद होगी की दूसरे मैच में बल्लेबाजों का विफल होना महज इत्तेफाक साबित हो और तीसरे मैच में उसके बल्लेबाज अपने बल्ले का जौहर दिखाएं. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली की कोशिश एक बार फिर जीत की राह पर लौटने की होगी. 

VIDEO में देखिए, कैसे पहली बार टी-20 में जीरो पर आउट हुए कोहली

इस मैच पर यूं तो टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों की निगाहें जीत पर होंगी, लेकिन कप्तान विराट कोहली की नजरें इन खास रिकॉर्ड पर भी होंगी. हैदराबाद में होने वाले इस टी-20 मैच में कप्तान विराट कोहली खास रिकॉर्ड बनाने के बेहद करीब हैं. बता दें कि आज हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम कप्तान विराट कोहली के दो रिकॉर्ड्स का गवाह बन सकता है.

कोहली को शून्य पर आउट करने वाला ये गेंदबाज सचिन और द्रविड़ को भी पिला चुका है पानी

200 चौके लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन सकते हैं कोहली 
टी-20 क्रिकेट में विराट कोहली अब तक 199 चौके जड़ चुके हैं. अगर आज के मैच में वह एक और चौका लगाते ही वह 200 चौके लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे. बता दें कि उनसे पहले श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान और पाकिस्तान के मोहम्मद शहजाद यह कारनामा कर चुके हैं. 

तिलकरत्ने दिलशान का रिकॉर्ड तोड़ने से 37 रन दूर
विराट कोहली श्रीलंका के पूर्व सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 37 रन दूर हैं. दिलशान ने 2006 से लेकर 2016 तक 80 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1889 रन बनाए. दिलशान एक शतक और 13 अर्धशतक भी जमा चुके हैं. विराट कोहली ने 52 टी-20 मुकाबलों में  1852 रन बनाए हैं. कोहली अब तक टी-20 में कोई शतक नहीं लगा सके हैं. उन्होंने 17 अर्धशतक जड़े  हैं. अगर कोहली दिलशान का रिकॉर्ड तोड़ देते हैं, तो वो टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे. इस फेहरिस्त में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ब्रैंडम मैक्कुलम ने 2140 रन बनाए हैं, जो पहले नंबर पर काबिज हैं.

2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में जो रूट को पीछे छोड़ सकते हैं कोहली 
कप्तान विराट कोहली साल 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में इंग्लैंड बल्लेबाज जो रूट को पीछे छोड़ सकते हैं. रूट ने इस साल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर कुल 30 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1855 रन बनाए हैं. इस सीजन रूट ने चार शतक और 12 अर्धशतक भी जड़े हैं. वहीं, विराट कोहली ने इस साल 37 मुकाबलों में हिस्सा लिया है. जिसमें उन्होंने 1841 रन बनाए. उन्होंने छह शतक और 8 अर्धशतक लगाए हैं. कोहली इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में  सिर्फ 15 रन दूर हैं. 

टी-20 में  7 हजार रन बनाने से सिर्फ 36 रन दूर
विराट टी-20 (आईपीएल भी शामिल) में 7 हजार रन बनाने से सिर्फ 36 रन दूर हैं. विराट कोहली अब तक 6964 रन बना चुके हैं और उनके पास तीसरे मैच में शानदार पारी खेलकर यह मुकाम  हासिल करने का शानदार मौका है. अगर विराट आज के मैच में 36 रन बना लेते हैं तो वह टी-20 क्रिकेट में 7 हजार रन बनाने वाले भारत के पहले और दुनिया के आठवें खिलाड़ी बन जाएंगे.