मिताली ने जब डेब्यु किया, तब जेमिमा पैदा भी नहीं हुई थी, दोनों ने की मैच विनिंग साझेदारी
Advertisement

मिताली ने जब डेब्यु किया, तब जेमिमा पैदा भी नहीं हुई थी, दोनों ने की मैच विनिंग साझेदारी

जेमिमा का दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले ही टीम इंडिया में चयन हुआ. उन्होंने टीम इंडिया में 17 साल 172 दिनों की उम्र में डेब्यु किया.

मिताली राज और जेमिमा के बीच पांचवें मैच में 98 रनों की साझेदारी हुई. फोटो : सीएसए

नई दिल्ली : क्रिकेट की दुनिया में कभी कभी बड़े ही अजीबो गरीब और रोचक संयोग बनते हैं. ऐसा ही एक संयोग बना भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच हुए पांचवें टी20 मैच के दौरान. इस निर्णायक टी20 मैच में टॉस अफ्रीका की टीम ने जीता. बल्लेबाजी के लिए पहले उन्होंने टीम इंडिया को बुलाया. पारी की शुरुआत हमेशा की तरह मिताली राज और स्मृति मंधाना ने की. लेकिन मंधाना के सिर्फ 13 रनों पर आउट हो जाने के बाद क्रीज पर आईं जेमिमा रोड्रिग्ज.

  1. 17 की उम्र में टीम इंडिया से पहली बार खेलने का मौका मिला जेमिमा को
  2. 18 साल से क्रिकेट खेल रही हैं वनडे टीम की कप्तान मिताली राज
  3. अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा 192 रन बनाए मिताली ने

जेमिमा का दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले ही टीम इंडिया में चयन हुआ. उन्होंने टीम इंडिया में 17 साल 172 दिनों की उम्र में डेब्यु किया. वहीं हम बात करें मिताली राज की तो वह इस समय 35 साल की हैं. मिताली ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 26 जून 1999 को खेला था. उस समय जेमिमा रोड्रिग्ज का जन्म भी नहीं हुआ था. जेमिमा का जन्म दिया 5 सितंबर 2000 में.

VIDEO : जब क्रिकेट के भगवान से मिलीं प्रिया प्रकाश तो ऐसा रहा रिएक्शन

संयोग देखिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवें निर्णायक मैच में 35 वर्षीय मिताली और जेमिमा एक साथ खेलीं. दोनों के बीच 11.3 ओवर में दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी हुई. यही साझेदारी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाने में नींव का पत्थर बनीं.

INDvsSA : महिला टीम इंडिया ने रचा इतिहास, अफ्रीका में दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम

इस मैच में मिताली के बल्ले से निकले रिकॉर्ड
इस मैच में मिताली राज के बल्ले से और भी कई रिकॉर्ड निकले. मिताली राज के करियर का ये पहला मैच रहा, जिसमें उन्होंने एक पारी में दो से ज्यादा छक्के लगाए. उन्होंने अब तक 16 टेस्ट, 170 वनडे मैच, और 65 टी20 मैच खेल लिए हैं, लेकिन ये पहला मैच था, जिसमें उन्होंने 2 से ज्यादा छक्के लगाए. 50 बॉल में मिताली ने 62 रनों की पारी खेली. इसमें उन्होंने 8 चौके और 3 छक्के लगाए.

टी 20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली तीसरी बल्लेबाज बनीं
मिताली अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा टी20 सीरीज में रन बनाने वाली तीसरी बल्लेबाज बन गई हैं. किसी भी टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बेथ मूनी हैं. उन्होंने 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज में 220 रन बनाए थे. दूसरे नंबर पर सराह टेलर हैं. उन्होंने अफ्रीका के खिलाफ 2016 में 200 रन बनाए थे. तीसरे नंबर पर मिताली राज हैं, उन्होंने अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में 192 रन बनाए.

Trending news