Next Cricket World Cup: कब और कहां खेला जाएगा अगला वनडे वर्ल्ड कप, कितनी टीमें लेंगी हिस्सा
Advertisement
trendingNow11969229

Next Cricket World Cup: कब और कहां खेला जाएगा अगला वनडे वर्ल्ड कप, कितनी टीमें लेंगी हिस्सा

2027 Cricket World Cup: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 खत्म हो गया है. अगला वनडे वर्ल्ड कप अब 4 साल बाद 2027 में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा. यह इन दोनों देशों के लिए दूसरा मौका होगा. पिछली बार 2003 में वर्ल्ड कप यहीं आयोजित किया गया था. नामीबिया मेजबान राष्ट्र के रूप में अपनी शुरुआत करेगा.

भारत में अब कब खेला जाएगा आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप?

When and where will the next ODI World Cup be played: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का अंत हो गया है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम मे खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. अब अगला वनडे वर्ल्ड कप 4 साल बाद 2027 में खेला जाएगा. यह टूर्नामेंट का 14वां संस्करण होगा. आईसीसी द्वारा आयोजित यह टूर्नामेंट 2027 के दौरान दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया में होने वाला है. 

2027 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफिकेशन
2027 में साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे में होने वाले वर्ल्ड कप में 14 टीमें खेलेंगी. दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे सह-मेजबान हैं. ऐसे में टूर्नामेंट होस्ट कंट्री होने की वजह से डायरेक्ट क्वॉलिफाई करेंगी. इसके अलावा आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमें सीधे क्वॉलिफाई करेंगी. शेष चार स्थान ग्लोबल क्वॉलिफायर टूर्नामेंट के माध्यम से निर्धारित किए जाएंगे. 

नामीबिया भी करेगा पहली बार मेजबानी
नामीबिया द्वारा पहली बार टूर्नामेंट की सह-मेजबानी की जाएगी, लेकिन उनकी भागीदारी की गारंटी नहीं है. इसका कारण यह है कि नामीबिया पूर्ण आईसीसी सदस्य नहीं हैं. यानी नामीबिया को टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की करने के लिए मानक योग्यता नियम का पालन करना होगा. नामीबिया ने 2003 के बाद से वनडे वर्ल्ड कप में भाग नहीं लिया है.

2027 क्रिकेट वर्ल्ड कप फॉर्मेट
टूर्नामेंट के फॉर्मेट में दो ग्रुप होंगे, जिनमें से प्रत्येक में सात टीमें होंगी. प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स राउंड में आगे बढ़ेंगी. उसके बाद अंतिम विजेता का फैसला करने के लिए सेमीफाइनल और फाइनल होगा. ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम अपने-अपने ग्रुप में अन्य सभी पक्षों से एक बार भिड़ेगी. यह फॉर्मेट 2003 संस्करण की याद दिलाता है. 2027 संस्करण प्वॉइंट कैरी फॉरवर्ड (पीसीएफ) का एक संशोधित संस्करण फिर से पेश करेगा. यह तरीका 1999 में हुए वर्ल्ड कप में इस्तेमाल हुआ था. 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

2031 में फिर भारत लौटेगा वनडे वर्ल्ड कप
2031 में आईसीस वनडे वर्ल्ड कप एक बार फिर से भारत में लौटेगा. वर्ल्ड कप के इस संस्करण को भारत और बांग्लादेश मिलकर संयुक्त रूप से आयोजित करेंगे.

Trending news