T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप के लिए इस प्लेयर को मिली भारतीय टीम में जगह, जिसने साल भर से नहीं खेला मैच
Advertisement
trendingNow11505445

T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप के लिए इस प्लेयर को मिली भारतीय टीम में जगह, जिसने साल भर से नहीं खेला मैच

 

Women's T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला टीम में एक ऐसी प्लेयर को जगह मिली है, जिन्होंने इस फॉर्मेट में अपना पिछला इंटरनेशनल मैच साल भर पहले खेला था. महिला टी20 वर्ल्ड कप 10 से 26 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में खेला जाएगा.

Indian Women Team (BCCI Twitter)

India Full Squad for Women T20 World Cup: भारत ने अगले साल होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन कर लिया है. टीम का नेतृत्व हरमनप्रीत कौर करेंगी. अनुभवी पेसर शिखा पांडे ने वापसी की है. खास बात है कि शिखा पांडे ने पिछले एक साल में कोई भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है.

शिखा की टीम में वापसी

महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए बुधवार को भारत की 15 सदस्यीय टीम में 33 साल की अनुभवी पेसर शिखा पांडे ने वापसी की. महिला टी20 वर्ल्ड कप 10 से 26 फरवरी तक दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में खेला जाएगा. शिखा ने भारत की ओर से पिछला मैच अक्टूबर 2021 में खेला था जिसके बाद उन्हें विवादास्पद हालात में टीम से बाहर कर दिया गया था. उनकी टीम में वापसी हालांकि यह दिखाती है कि भारत के पास तेज गेंदबाजी विभाग में ज्यादा विकल्प नहीं हैं.

हरमनप्रीत कौर को कमान

गेंद को स्विंग कराने की क्षमता रखने वाली शिखा पांडे ने भारत के लिए तीन टेस्ट, 55 वनडे और 56 टी20 मुकाबले खेले हैं. टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की अगुआई हरमनप्रीत कौर करेंगी जबकि स्मृति मंधाना को उप-कप्तान बनाया गया है. ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम के खिलाफ सीरीज में 1-4 की हार के दौरान प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहने के बावजूद जेमिमा रोड्रिग्स की टीम में जगह बरकरार है. वहीं, सीरीज में डेब्यू करने वाली लेफ्ट आर्म की पेसर अंजलि सरवानी को भी टीम में जगह मिली है. तेज गेंदबाजी में अन्य विकल्प रेणुका ठाकुर और पूजा वस्त्रकार हैं. पूजा का टीम में शामिल होना हालांकि फिटनेस पर निर्भर करेगा.

गेंदबाजी है कमजोरी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज ने गेंदबाजी विभाग में भारत की कमजोरियां उजागर की हैं. आईसीसी टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम को इस पर काफी काम करना होगा. स्पिन गेंदबाजी में भारत के ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और देविका वैद्य के अलावा राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ का विकल्प रहेगा. शेफाली वर्मा और ऋचा घोष पहले ही अंडर-19 टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में मौजूद हैं. 2020 के टी20 विश्व कप के फाइनल में भारत मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था.

ट्राइ-सीरीज के लिए भी टीम घोषित

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने वर्ल्ड कप से पहले दक्षिण अफ्रीका में होने वाली त्रिकोणीय सीरीज के लिए भी टीम की घोषणा की. भारत, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच ट्राइ-सीरीज 19 जनवरी से शुरू होगी. भारतीय टीम अभियान की शुरुआत 19 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी. फिर 23 जनवरी को वेस्टइंडीज से भिड़ंत होगी. सभी टीम एक दूसरे के खिलाफ दो बार भिड़ेंगी जिसके बाद फाइनल 2 फरवरी को होगा. वर्ल्ड कप की रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल स्नेह राणा, एस मेघना और मेघना सिंह को त्रिकोणीय सीरीज की टीम में जगह मिली है. भारत के लिए मार्च 2021 में पिछला मुकाबला खेलने वाली सुषमा वर्मा ने इस सीरीज के लिए वापसी की. टीम में एकमात्र नया चेहरा ऑलराउंडर अमनजोत कौर हैं.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, ऋचा घोष, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्रकार, राजेश्वरी गायकवाड़ और शिखा पांडे.

ट्राइ-सीरीज के लिए भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, यस्तिका भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, सुषमा वर्मा, अमनजोत कौर, पूजा वस्त्रकार, एस मेघना, स्नेह राणा और शिखा पांडे. (Input : PTI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news