CWG 2018 मेडल टैली : जानें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मिले कितने पदक, तीसरा स्थान अब भी है बरकरार
Advertisement

CWG 2018 मेडल टैली : जानें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मिले कितने पदक, तीसरा स्थान अब भी है बरकरार

कॉमनवेल्थ खेलों में भारत ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए तीसरा स्थान कायम रखा है. वहीं ऑस्ट्रेलिया पहले व इंग्लैंड दूसरे स्थान पर बने हुए हैं.

ओमप्रकाश मिथरवाल ने सातवें दिन भारत को पहला दिलाया. (फोटो : @IndiaSports)

गोल्ड कोस्ट : ऑस्ट्रेलिया में चल रहे  21वें कॉमनवेल्थ खेलों के सातवें दिन भी भारतीय खिलाड़ियों शानदार खेल का प्रदर्शन जारी रहा. भारत की दिग्गज महिला निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने भारत की झोली में 12वां स्वर्ण पदक डाला. श्रेयसी ने महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा के फाइनल्स में पहला स्थान हासिल कर सोना जीता. वहीं ओम प्रकाश मिथरवाल ने पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में  कांस्य पदक जीत लिया. यह मिथरवाल की दूसरा पदक है इससे पहले भी उन्होंने 10 मीटर स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता था.

  1. भारत को मिथरवाल में दिलाया दिन का पहला पदक 
  2. मिथरवाल ने 50 मीटर स्पर्धा में जीता कांस्य पदक
  3. जीतू राय और सरिता देवी ने किया निराश

इसके अलावा अंकुर मित्तल ने पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया. अंकुर ने 53 अंक हासिल करते हुए तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता. भारत को अब तक 12 गोल्ड मेडल मिल चुके हैं. जबकि सिल्वर केवल चार और आठ कांस्य पदक के साथ भारत के कुल पदकों की संख्या 24 हो गई है. अंक तालिका में भारत अभी तीसरे स्थान पर बना हुआ है.

खेलों में ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर जमा हुआ है. सातवें दिन  ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने 52 गोल्ड, 38 सिल्वर और 43 ब्रांज मेडल हासिल किए हैं. दूसरे नंबर पर 75 पदक लेकर इंग्लैंड का कब्जा बरकार है.

fallback

 

मैरी कॉम ने पदक किया पक्का तो  सरिता देवी ने किया निराश 

सातवें दिन में मुक्केबाजी में एक निराशा भरी खबर भी आई. भारतीय महिला मुक्केबाज सरिता देवी मुक्केबाजी में महिलाओं की 60 किलोग्राम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गईं और इस कारण वह पदक से भी चूक गईं. भारतीय मुक्केबाज सरिता को क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया की एंजा स्ट्रिड्समैन ने एकतरफा मुकाबले में 5-0 से मात दी, जिसकी वजह से सरिता भारत के लिए पदक जीतने में नाकाम रहीं और राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हो गई हैं.

CWG 2018 : निशानेबाजी में ओमप्रकाश मिथरवाल ने 25 मीटर पिस्टल में कांस्य जीता

जबकि  पांच बार की विश्व विजेता मैरी कॉम ने  महिला मुक्केबाजी की 45-48 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली. मैरी कॉम ने बुधवार को सेमीफाइनल में श्रीलंका की अनुशा दिलरुक्सी को 5-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई.

fallback
(फोटो साभार : PTI)

टेबल टेनिस में भारतीय जोड़ी अचंता शरथ और साथियान गणाशेखरन ने पुरुषों की  युगल स्पर्धा के अंतिम-16 दौर में प्रवेश किया. शरथ और साथियान ने अंतिम-32 दौर में कीरबाती की मीता तौरामोआ और ताकूआ नूआ की जोड़ी को हराया. शरथ-साथियान की जोड़ी ने मीता और नूआ की जोड़ी को एकतरफा मुकाबले में 11-2, 11-5, 11-6 से मात दी. अंतिम-16 दौर में अब शरथ-साथियान की जोड़ी को श्रीलंका की जयसिंहा मुदाइंजेलगे बुवानके और राणसिंह इमेश की जोड़ी से भिड़ना होगा. 

वहीं छठे दिन पिस्टल निशानेबाज हीना सिद्धू ने खेलों के नए रिकॉर्ड के साथ यहां स्वर्ण पदक जीता जबकि पैरा पावरलिफ्टर सचिन चौधरी ने डोपिंग के इतिहास को पीछे छोड़कर कांस्य पदक अपने नाम किया. छटे दिन तक पदक तालिका में भारत 11 गोल्ड सहित कुल 21 पदक लेकर तालिका में तीसरे स्थान पर बना हुआ था. 

CWG 2018 : छठे दिन हिना सिद्धू ने साधा गोल्ड पर निशाना

वहीं, भारत के वेटलिफ्टर्स का अभियान समाप्त हो चुका है. वेटलिफ्टिंग में भारत को 5 गोल्ड सहित कुल 9 पदक हासिल हुए हैं. कुश्ती अभी शुरू नहीं हुई है सांतवे दिन भारत को अपने मुक्केबाजों से काफी उम्मीदें हैं.

Trending news