CWG 2022: Neeraj Chopra के ना होने से PAK के Arshad Nadeem ने लपका मौका, गोल्ड जीतने के साथ बनाया रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11293716

CWG 2022: Neeraj Chopra के ना होने से PAK के Arshad Nadeem ने लपका मौका, गोल्ड जीतने के साथ बनाया रिकॉर्ड

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीत लिया. नदीम ने 90 मीटर से दूर जैवलिन फेंका और एक रिकॉर्ड बना दिया. नीरज चोपड़ा के चोटिल होने की वजह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भाग नहीं ले सके थे. 

Twitter

Commonwealth Games 2022: भारत के स्टार जैवलिन प्लेयर नीरज चोपड़ा चोट की वजह से कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भाग नहीं ले सके. नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में गोल्ड और वर्ल्ड एथलेक्टिस चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था, लेकिन नीरज चोपड़ा के कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ना ले पाने की वजह पाकिस्तान के अरशद नदीम की किस्मत खुल गई और उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का गोल्ड मेडल जीत लिया. 

नदीम ने बनाया ये रिकॉर्ड 

पाकिस्तान के अरशद नदीम यहां बर्मिघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले 90 मीटर का आंकड़ा पार करने वाले साउथ एशिया के पहले भाला फेंकने वाले खिलाड़ी बन गए. नदीम जो भारत के टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के साथ एक नियमित मुकाबले में हैं. वह 90 मीटर का आंकड़ा पार करने वाले पहले व्यक्ति बने. नीरज चोपड़ा भी 90 मीटर जैवलिन नहीं फेंक पाए हैं. 

जीत लिया गोल्ड मेडल 

रविवार को यहां अलेक्जेंडर स्टेडियम में नदीम ने अपने पांचवें थ्रो में खेलों के रिकॉर्ड के लिए 90.18 मीटर के विशाल व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ स्टैंडिंग के शीर्ष पर पहुंचे. ग्रेनेडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स 88.64 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे. यह एक तरह का रिकॉर्ड भी था, जो राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में अब तक का सबसे दूर का दूसरा स्थान था. केन्या के जूलियस येगो ने 85.70 मीटर तक भाला फेंककर कांस्य पदक हासिल किया. 

पांचवें नंबर पर रहा भारत का खिलाड़ी  

नीरज चोपड़ा की अनुपस्थिति में भारत के डी.पी. मनु 82.28 के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे, जबकि रोहित यादव 82.22 मीटर के प्रयास से छठे स्थान पर रहे. नदीम ने नीरज चोपड़ा के टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर के थ्रो से हराया, जिसने भारतीय को स्वर्ण पदक और 88.13 मीटर की विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप थ्रो में जीता था. नदीम इन दोनों स्पर्धाओं में चोपड़ा से पीछे रह गए थे.

दोनों हैं अच्छे दोस्त 

मैदान पर प्रतिद्वंद्वी होने के अलावा अरशद नदीम और नीरज चोपड़ा दोनों अच्छे दोस्त हैं, एक दूसरे को उनके प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित और प्रशंसा करते हैं. उनका ये ब्रोमांस दोनों पड़ोसियों के सोशल मीडिया हलकों में चर्चा का विषय है, क्योंकि चोपड़ा ने हमेशा 90 मीटर का आंकड़ा पार करने का लक्ष्य रखा है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news