दांबुला वनडे: कोहली ने की दुआ, धवन का फॉर्म लंबे समय तक बना रहे; बल्लेबाजों पर बरसे थरंगा
Advertisement

दांबुला वनडे: कोहली ने की दुआ, धवन का फॉर्म लंबे समय तक बना रहे; बल्लेबाजों पर बरसे थरंगा

भारत ने श्रीलंका को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार (20 अगस्त) को यहां नौ विकेट से हराया. श्रीलंका की टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 216 रन पर ढेर हो गयी थी.

दांबुला वनडे में श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में बल्लेबाजी करते भारत के कप्तान विराट कोहली. (PHOTO : PTI/20 August, 2017)

दांबुला: शिखर धवन ने फिर से अपने आक्रामक तेवरों का खुलकर इजहार करते हुए रविवार (20 अगस्त) को यहां नाबाद 132 रन बनाये और कप्तान विराट कोहली ने इसके लिये उनकी जमकर तारीफ करते हुए उम्मीद जतायी कि इस सलामी बल्लेबाज की फॉर्म लंबे समय तक बरकरार रहेगी जिससे टीम को विजय अभियान जारी रखने में मदद मिलेगी. धवन की 90 गेंदों पर खेली गयी तूफानी पारी और कोहली (नाबाद 82) के साथ उनकी 197 रन की अटूट साझेदारी से भारत ने श्रीलंका को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में रविवार (20 अगस्त) को यहां नौ विकेट से हराया. श्रीलंका की टीम इससे पहले अच्छी शुरुआत के बावजूद 216 रन पर ढेर हो गयी थी.

कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘उन्होंने (श्रीलंका) वास्तव में अच्छी शुरुआत की थी. लग रहा था कि हमें 300 के करीब लक्ष्य मिलेगा. यह बल्लेबाजी के लिये अच्छी थी और बाद में बल्लेबाजी करने का मतलब भी यही था कि गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आएगी. गेंद बहुत अच्छी तरह से बल्ले पर आ रही थी.’ धवन ने इससे पहले टेस्ट श्रृंखला में भी दो शतक लगाये थे और कोहली ने उनकी प्रशंसा के पुल बांधने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘धवन के लिये पिछले तीन महीने शानदार रहे और उन्होंने इस दौर का पूरा फायदा उठाया. उम्मीद है कि वह इस शानदार फॉर्म में बना रहेगा और हम यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि उसकी फार्म बनी रहे क्योंकि जब तक उसका यह दौर चलता रहेगा वह हमारे लिये मैच जीतेगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब उसका बल्ला चलने लग जाता है तो उसे रोकना आसान नहीं होता है.’’ कोहली ने इसके साथ ही साफ किया कि उनकी टीम इंग्लैंड में 2019 में होने वाले वनडे विश्वकप पर लगी हैं और सभी खिलाड़ियों को मौका देने के लिये आगे टीम में बदलाव किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, ‘‘आपको 24 महीने पहले तैयारी शुरू कर देनी होगी. हम प्रयोग करने जा रहे हैं. यहां से आपको कई बदलाव देखने को मिलेंगे. इसमें सभी खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा. यह अधिक से अधिक संतुलन हासिल करने से जुड़ा है. श्रृंखला के शुरू में बल्लेबाजी पर ध्यान देना जरूरी था.’’ कोहली ने कहा, ‘‘अक्षर पटेल अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेता है और वह तेजतर्रार क्षेत्ररक्षक भी है. हम एक लेग स्पिनर को पर्याप्त मानते हैं. अगले मैच में हो सकता है कि एक और तेज गेंदबाज को उतारें या तीन स्पिनरों के साथ खेलें. यह सब संतुलन हासिल करने से जुड़ा है.’’ 

श्रीलंकाई कप्तान उपुल थरंगा ने हार के लिये बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया. थरंगा ने कहा, ‘‘हमारी शुरुआत शानदार रही, लेकिन हम उसे भुना नहीं सके. मध्यक्रम पूरी तरह ध्वस्त हो गया. एक समय हम 300 रन के बारे में सोच रहे थे लेकिन अगर आप तीन सौ रन के बारे में सोच रहे हैं तो किसी एक बल्लेबाज को बड़ा स्कोर बनाना होता है . हमें अपनी गलतियों से सिखना होगा. किसी एक खिलाड़ी को बड़ी पारी खेलनी होगी. गेंदबाजों को भी लय में आना होगा.’’

'मैन ऑफ द मैच' धवन ने कहा कि अभी सब कुछ उनके अनुकूल चल रहा है और वह इस दौर का पूरा लुत्फ उठा रहे हैं. अपने करियर का 11वां वनडे शतक जड़ने वाले बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, ‘‘अभी चीजें मेरे अनुकूल चल रही है और मैं केवल प्रक्रिया पर ध्यान दे रहा हूं. मैं मानसिक तौर पर किसी तरह के दबाव में नहीं हूं और जब आप अच्छा प्रदर्शन कर रहे होते तो आप अतिरिक्त आत्मविश्वास में रहते हो.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ईश्वर की कृपा से चीजें मेरे हिसाब से चल रही है. आज मैं केवल सकारात्मक होकर और गेंद के हिसाब से उसे खेलना चाहता था. ’’

Trending news