दिल्ली प्रदूषण : मैराथन में नमक मिले पानी का होगा छिड़काव, एयरटेल ने दिए अलग होने के संकेत
Advertisement

दिल्ली प्रदूषण : मैराथन में नमक मिले पानी का होगा छिड़काव, एयरटेल ने दिए अलग होने के संकेत

आयोजकों ने 19 नवंबर को हाफ मैराथन के दौरान धूल से जुड़े प्रदूषण से निपटने के लिये नमक मिले पानी का छिड़काव करने का फैसला किया है तो वहीं एयरटेल ने सोमवार को एयरटेल दिल्ली हॉफ मैराथन (एडीएचम) से अपना समर्थन वापस लेने की धमकी दी है.

एयरटेल दिल्ली हॉफ मैराथन  पर प्रदूषण के असर से आयोजकों में परेशानी ( फाइल फोटो)

नई दिल्लीदिल्ली में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के कारण सामान्‍य जनजीवन प्रभावित है और लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है और आंखों में जलन महसूस की जा रही है.  गौरतलब है कि राजधानी समेत पूरे राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बुधवार सुबह धुंध की मोटी परत ने जनजीवन को लगातार दूसरे दिन प्रभावित किया हुआ है.

  1. एनसीआर में बुधवार सुबह धुंध की मोटी परत ने जनजीवन को लगातार दूसरे दिन प्रभावित किया
  2. आयोजकों का हाफ मैराथन में प्रदूषण से निपटने के लिये नमक मिले पानी का छिड़काव का फैसला
  3. एयरटेल ने ग्राहकों  और नागरिकों की ज्यादा प्रतिक्रिया पर मैराथन से हटने के दिए हैं संकेत

इसी को देखते हुए एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन (एडीएचएम) के आयोजकों ने 19 नवंबर को हाफ मैराथन के दौरान धूल से जुड़े प्रदूषण से निपटने के लिये नमक मिले पानी का छिड़काव करने का फैसला किया है तो वहीं एयरटेल ने सोमवार को एयरटेल दिल्ली हॉफ मैराथन (एडीएचम) से अपना समर्थन वापस लेने की धमकी दी है.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली : प्रदूषण का स्‍तर बेहद खतरनाक, जानिये- क्‍या करें, क्‍या ना करें

हाल ही में भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने दिल्ली में वायु प्रदूषण के खराब स्तर के कारण मैराथन प्रतिभागियों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जतायी थी.मैराथन के टाइटिल प्रायोजक एयरटेल की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘मैराथन के लिए हमने आयोजकों से वायु गुणवत्ता के बारे में चर्चा की है, प्रोकैम और दूसरे आयोजकों ने हमें आश्वस्त किया है कि वे प्रदूषण से होने वाले नुकसान को धावकों में कम करने के लिये कई कदम उठा रहे हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैराथन मार्ग पर पेशेवर लोगों के एक दल को लगाया गया है जो आयोजन से एक दिन पहले पूरे मार्ग पर नमक मिले पानी का छिड़काव करेगा ताकि धूल से जुड़े प्रदूषण से निपटा जा सके. इसके अलावा उस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी.’

इसी बीच एयरटेल ने सोमवार को एयरटेल दिल्ली हॉफ मैराथन (एडीएचम) से अपना समर्थन वापस लेने की धमकी दी है. एयरटेल बीते कई सालों से इस आयोजन का टाइटिग स्पांसर है. एयरटेल का कहना है कि अगर भविष्य में राजधानी में वायु प्रदूषण से संबंधित परेशानी का हल नहीं निकाला गया, तो वह इस मैराथन को अपना समर्थन नहीं देगा. 

हमारे ग्राहकों और नागरिकों से बहुत अधिक प्रतिक्रिया मिली है;  एयरटेल
अपने एक बयान में एयरटेल ने कहा, "शहर में प्रचलित वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए हमें मैराथन पर हमारे ग्राहकों और नागरिकों से बहुत अधिक प्रतिक्रिया मिली है और इस प्रतिक्रिया में उन्होंने बड़ी चिंता व्यक्त करते की है." उन्होंने कहा, "वायु प्रदूषण लोगों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है और यह बेहद जरूरी है और अगर मैराथन को आगामी साल में एयरटेल के अधिकारियों का समर्थन चाहिए, तो इस मामले को तुरंत प्रभाव के साथ संबोधित किया जाए."

इस साल 19 नवम्बर को आयोजित होने वाली मैराथन से जुड़े होने के कारण एयरटेल ने कहा है कि उसने आयोजकों के साथ वायु की गुणवत्ता पर चर्चा की है.  आयोजकों का कहना है कि उन्होंने इस मैराथन में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों पर वायु प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए उन्होंने कई महत्वपूर्ण कदम उठाने का आश्वासन दिया है. 

यह भी पढ़ें : जानिए प्रदूषण की वजह से आपकी सेहत को होता है क्या-क्या नुकसान

बयान में कहा गया, "मैराथन के आयोजक, प्रोकैम ने आश्वासन दिया है कि अंतर्राष्ट्रीय मानकों के तहत इसका आयोजन किया जाएगा और सुरक्षा से संबंधित सभी निर्देशों का पालन होगा."एयरटेल ने कहा, "पेशेवरों की एक टीम प्रोकैम द्वारा मैराथन के आयोजन से पहले तैनात की जाएगी. वे सभी मैराथन मार्ग पर नमक मिले हुए पानी को छिड़क जेंगी, ताकि धूल हवा में न मिल पाए. इसके अलावा, इस मार्ग पर कोई भी वाहन नहीं चलेगा."

एयरटेल की 10वीं वर्षगांठ पर इस मैराथन का आयोजन किया जा रहा है. मैराथन के आयोजन का यह 13वां साल होगा. 
(इनपुट आईएएनएस और भाषा)

Trending news