नस्लीय भेदभाव के शिकार कॉलीबेली के समर्थन में उतरे माराडोना, कहा-मेरे साथ भी ऐसा हुआ था
Advertisement
trendingNow1484467

नस्लीय भेदभाव के शिकार कॉलीबेली के समर्थन में उतरे माराडोना, कहा-मेरे साथ भी ऐसा हुआ था

इतालवी लीग सीरी-ए में इंटर मिलान के प्रशंसकों ने नेपोली के डिफेंडर केलिडोउ कॉलीबेली पर नस्लीय टिप्पणी की थी. 

नेपोली के ही डिफेंडर केलिडोउ कॉलीबेली (दाएं) चैंपियंस लीग के एक मुकाबले के दौरान. (फोटो: IANS)

नेपल्स (इटली): फुटबॉल जगत में नस्लीय भेदभाव की बहस में पूर्व फुटबॉलर डिएगो माराडोना भी शामिल हो गए हैं. अर्जेंटीना के इस पूर्व कप्तान ने कहा कि क्लब करियर के दौरान उन्हें भी नस्लीय भेदभाव का सामना करना पड़ा था. माराडोना इटली के नेपोली के दिग्गज खिलाड़ी रह चुके हैं. वे अपने करियर में सात साल नेपोली के लिए खेले. 

वर्ल्ड फुटबॉल में नस्लीय भेदभाव की मौजूदा बहस नेपोली के ही डिफेंडर केलिडोउ कॉलीबेली पर टिप्पणी के बाद शुरू हुआ है. इंटर मिलान के खिलाफ सैन सीरो स्टेडियम में हुए एक मैच के दौरान दर्शकों ने कॉलीबेली के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की थी. बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) को खेले गए इस मुकाबले में इंटर मिलान ने नेपोली को 1-0 से हराया था. इस मैच में रेफरी ने केलिडोउ कॉलीबेली को मैच के 80वें मिनट में रेडकार्ड दिखाकर मैदान से बाहर भेज दिया था. बाद में रेफरी की इस बात के लिए आलोचना हुई थी कि उन्होंने नस्लीय टिप्पणियों होते रहने के बावजूद यह मैच जारी रखा. 

मुझे अभी भी वह झंडे याद है...
कॉलीबेली के नस्लीय भेदभाव का शिकार होने के बाद कई मौजूदा और पूर्व फुटबॉलरों ने अपने अनुभव साझा किए हैं. डिएगो माराडोना के हवाले से 'ईएसपीएन' ने उनके अनभुव प्रकाशित किए हैं. माराडोना ने कॉलीबाई को अपना समर्थन देते हुए बताया, ‘मैं नेपोली में सात वर्षो तक खेला और मेरे खिलाफ भी दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणी की. मुझे अभी भी वह झंडे याद है जिसमें लिखा था- इटली में स्वागत है. मैं आज नेपोली को महसूस कर रहा हूं और आज मैं कॉलीबाई को समर्थन देना चाहता हूं.’ 

पॉल पोग्बा ने पहनी एंटी-रेसिज्म रिस्टबैंड 
डिएगो माराडोना ने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि इससे हमेशा के लिए फुटबॉल में से नस्लीय भेदभाव को समाप्त करने में मदद मिलेगी.’ इंग्लिश प्रीमियर लीग की टीम मैनचेस्टर यूनाइटेड के पॉल पोग्बा भी कॉलीबेली के समर्थन में खुलकर उतर आए हैं. वे रविवार को एंटी-रेसिज्म रिस्टबैंड पहनकर मुकाबले में उतरे. 

नेपोली प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर 
नेपोली फिलहाल, इतालवी फुटबॉल लीग सीरी-ए की अंक तालिका में 44 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है.  उसने अब तक खेले गए 19 मैचों में 14 में जीत दर्ज की है, जबकि दो मुकाबले ड्रॉ खेले हैं. क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम युवेंटस 19 में से 17 मैच जीतकर पहले स्थान पर है. उसने दो मुकाबले ड्रॉ खेले हैं. युवेंटस टूर्नामेंट में एकमात्र टीम है, जो इस सेशन में एक भी मैच नहीं हारी है. 

Trending news