फीफा मतदान से पहले प्रायोजकों ने ब्लाटर पर बनाया दबाव, मांगा इस्तीफा
Advertisement

फीफा मतदान से पहले प्रायोजकों ने ब्लाटर पर बनाया दबाव, मांगा इस्तीफा

फीफा कांग्रेस शुरू होने से पहले विश्व फुटबाल को झकझोरने वाले भ्रष्टाचार के दो प्रमुख मामलों को देखते हुए प्रायोजकों ने फीफा प्रमुख सेप ब्लाटर पर इस खेल को पाक साफ बनाने के लिये दबाव बना दिया। सूत्रों के अनुसार 79 वर्षीय ब्लाटर ने गुरुवार को सभी छह फुटबाल परिसंघों के प्रमुखों से मुलाकात की। 

फीफा मतदान से पहले प्रायोजकों ने ब्लाटर पर बनाया दबाव, मांगा इस्तीफा

ज्यूरिख : फीफा कांग्रेस शुरू होने से पहले विश्व फुटबाल को झकझोरने वाले भ्रष्टाचार के दो प्रमुख मामलों को देखते हुए प्रायोजकों ने फीफा प्रमुख सेप ब्लाटर पर इस खेल को पाक साफ बनाने के लिये दबाव बना दिया। सूत्रों के अनुसार 79 वर्षीय ब्लाटर ने गुरुवार को सभी छह फुटबाल परिसंघों के प्रमुखों से मुलाकात की। 

उनसे इस्तीफा देने की मांग की जा रही है लेकिन इसके बावजूद वह अध्यक्ष पद के लिये शुक्रवार को होने वाले चुनाव में जीत के प्रबल दावेदार हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनी वीसा ने कहा कि यदि फीफा के चोटी के पदाधिकारियों की रिश्वत लेने के आरोपों में गिरफ्तारी के बाद तुरंत कोई कदम नहीं उठाया जाता है तो वह फीफा के साथ अपने प्रायोजन पर पुनर्विचार करेगा। 

कोकाकोला, एडिडास, मैकडोनाल्ड और बडवीसर ने भी भ्रष्टाचार मामलों के खिलाफ बयान दिये हैं। ये कंपनियां प्रायोजन राशि के रूप में फीफा को करोड़ों डॉलर देती हैं। फीफा की वार्षिक कांग्रेस आज ज्यूरिख में शुरू हो गयी लेकिन इसके अधिकारियों ने भ्रष्टाचार को लेकर उठे तूफान के बढ़ने से सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज नहीं करायी। स्विस अधिकारियों ने हालांकि आज कहा कि उनका ब्लाटर से पूछताछ करने की कोई योजना नहीं है। 

यूरोप की शीर्ष संस्था यूएफा ने अध्यक्ष पद के लिये चुनाव टालने स्थगित करने की अपील की। वह इसके लिये अभी बैठक करेगा कि चुनावों का बहिष्कार करना है या नहीं। यूएफा ने बयान में कहा, ‘इन घटनाओं से पता चलता है कि फीफा की संस्कृति में भ्रष्टाचार अंदर तक रचा बसा है।’ यूरोप के कुछ संघों ने ब्लाटर के इस्तीफे की भी मांग की। इंग्लैंड फुटबाल संघ के अध्यक्ष ग्रेग डाइक ने कहा, ‘सेप ब्लाटर को फीफा अध्यक्ष पद छोड़ना होगा।’

इंग्लैंड अध्यक्ष पद के लिये ब्लाटर को चुनौती दे रहे फीफा उपाध्यक्ष और जोर्डन के प्रिंस अली बिन अल हुसैन का समर्थन कर रहा है। फीफा हालांकि कांग्रेस और चुनाव करवाने के फैसले पर अडिग है। इस बीच अफ्रीकी और एशियाई परिसंघों ने ब्लाटर के प्रति अपने समर्थन को फिर से दोहराया है। एशियाई फुटबाल परिसंघ के फीफा के 209 सदस्यों में 47 सदस्य है जबकि अफ्रीकी फुटबाल के 56 और यूएफा के 54 मत हैं। 

यूएफा अध्यक्ष माइकल प्लाटिनी आज यहां फुटबाल प्रमुखों की आपात बैठक के दौरान फीफा प्रमुख सेप ब्लाटर से भिड़ गये क्योंकि उन्होंने विश्व फुटबाल की छवि खराब करने वाले भ्रष्टाचार मामले को लेकर उनसे इस्तीफा देने के लिये कहा था। ब्लाटर ने इस्तीफा देने से इन्कार कर दिया और प्लाटिनी ने इसके बाद संवाददाता सम्मेलन में विश्व भर के सदस्य देशों से कल होने वाले फीफा अध्यक्ष चुनावों में ब्लाटर के खिलाफ मतदान करने की अपील कर डाली। 

प्लाटिनी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘मैंने उनसे त्यागपत्र देने को कहा। अब बहुत हो चुका सेप। उन्होंने मेरी बात सुनी लेकिन मुझसे कहा कि अब बहुत देर हो चुकी है।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने कहा कि इन चीजों से मेरी आंखों में आंसू आ गये हैं। मैं इसे पसंद नहीं करता।’ प्लाटिनी ने कहा कि अन्य महासंघों के प्रमुखों ने उनकी अपील का समर्थन नहीं किया। उन्होंने कहा कि कल ज्यूरिख के होटल में फीफा के सात अधिकारियों की गिरफ्तारी और उससे पहले की घटनाओं से वह काफी आहत और दुखी हैं।

Trending news