FIFA World Cup : बेल्जियम की चुनौती के आगे 3-0 से हारी पनामा
Advertisement

FIFA World Cup : बेल्जियम की चुनौती के आगे 3-0 से हारी पनामा

लुकाकू के दो गोल से बेल्जियम ने पनामा को 3-0 के अंतर से हरा दिय

बेल्जियम के लिए रोमोलू लुकाकू ने शानदार दो गोल किए. (फोटो : IANS)

सोचि : रूस में चल रहे 21वें  फीफा विश्व कप में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही बेल्जियम ने सोमवार को फिश्ट स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-सी के मैच में पदार्पण कर रही पनामा को 3-0 के अंतर से हरा दिया. बेल्जियम ने सभी गोल दूसरे हाफ (47वें, 69वें, 75वें मिनट) में किए. इस मैच में हार के बावजूद पहली बार इतने बड़े टूर्नामेंट खेलने उतरी पनामा की टीम ने पहले हाफ में बढ़िया प्रदर्शन कर सभी की तारीफें बटोर लीं.

  1. पहला हाफ गोलरहित रखने में कामयाब रही पनामा
  2. रोमेलू लुकाकू ने किए बेल्जियम के लिए दो गोल
  3. ड्राइस मर्टेंस ने बेल्जियम को पहली सफलता दिलाई

पहला हाफ एक तरीके से पनामा की जीत साबित हुआ जिसने बेल्जियम को गोल करने के तमाम मौकों को भुनाने से रोक दिया. इसमें टीम के डिफेंस, कप्तान रोमान टोरेस और गोलकीपर जेइमे पेनेडो का अहम योगदान रहा. हालांकि वह अपने इस शानदार खेल दूसरे हाफ में जारी नहीं रख पाई और बेल्जियम ने उसे बैकफुट पर धकेल दिया. 

शुरुआत में पहले ही मिनट में केविन डे ब्रूयन ने रोमेलू लुकाकु के पास गेंद डाल बेल्जियम के लिए मूव बनाया था जो विफल रहा. इसके बाद भी बेल्जियम ने कई मौके बनाए. छठे मिनट में मेयूनियर के प्रयास को पेनेडो ने रोक कर बेल्जियम को बढ़त नहीं लेने दी. ईडन हेजार्ड 26वें और 38वें मिनट में दो और मौकों पर गोल करने से चूक गए. पानामा ने भी 42वें मिनट में एक मूव बनाया, लेकिन अर्माडो कूपर का शॉट बार के ऊपर से चला गया. 

बेल्जियम ने दूसरे हाफ में पहले हाफ की असफलता से अपने आप को बाहर निकाला जिसका सकारात्मक परिणाम उसे महज दो मिनट बाद 47वें मिनट में मिल गया. बाएं तरफ से लुकाकु की तरफ गेंद आई जिसे पनामा के डिफेंडर ने हेडर के जरिए क्लियर कर दी, लेकिन गेंद ज्यादा दूर नहीं जा पाई और ड्राइस मर्टेस ने शानदार वॉली से गेंद को गोलपोस्ट में डाल बेल्जियम को 1-0 से आगे कर दिया. 

दूसरे हाफ में चला लुकाकू का जादू
54वें मिनट में एक ऐसा मूव बना जिससे लगा कि मुरिलो पनामा को बराबरी पर ला देंगे, लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर थिवुट कोर्टुआ ने ऐसा होने नहीं दिया. पनामा पहले गोल से उबरने की कोशिश में लगी थी. इसी बीच लुकाकु ने बेल्जियम के लिए दूसरा गोल कर उसकी बढ़त को दोगुना कर दिया. लुकाकु ने यह गोल 67वें मिनट में ब्रयून से मिले पास पर हेडर के जरिए किया. लुकाकु यहीं नहीं रुके. उन्होंने 75वें मिनट में बेहद आसानी से पनामा के गोलकीपर के सिर के ऊपर गेंद को नेट में डाल अपनी टीम को 3-0 से आगे कर जीत को लगभग पक्की कर दी. 

पनामा इस अंतर को पाट नहीं पाई और न ही विश्व कप में गोल का खाता खोल पाई. पहले हाफ में पनामा की टीम को स्थानीय दर्शकों का पूरी तरह से समर्थन मिला. क्वालीफाइंग दौर में भी गोल करने के लिए जूझती रही पनामा की टीम को एक इस मैच में निराश होना पड़ा. वहीं बेल्जियम की टीम का अपराजेय अभियान अब 20 मैचों का हो गया है. पहले हाफ में खराब प्रदर्शन से हालांकि बेल्जियम टीम की कमजोरियां उजागर हो गई है. पिछले दो बड़े टूर्नामेंटों में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची टीम को बेहतर प्रदर्शन करना है तो इसमें सुधार करना होगा.

Trending news