IND vs SL : कोहली के फैसले से सब थे हैरान, पांड्या ने बताया सही हैं कप्तान
Advertisement
trendingNow1334462

IND vs SL : कोहली के फैसले से सब थे हैरान, पांड्या ने बताया सही हैं कप्तान

विराट कोहली ने पांड्या को टेस्ट कैप देते हुए कहा, वह विकेट टेकर है. वह हमारे लिए ब्रेकथ्रू दिलाने का काम करेगा. इससे हमारी टीम काफी संतुलित होगी. जाहिर है पांड्या के टेस्ट डेब्यू से उनके परिवार वाले भी खुश होंगे. मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले उनके बड़े भाई क्रुणाल पांड्या भी अभी टीम ए के लिए चुने गए और इस वक्त दक्षिण अफ्रीका में हैं. 

कोहली ने 'मैच विनर' को ड्रॉप कर सबको कर दिया था हैरान (PIC : TWITTER/HARDIK PANDYA)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को ड्रॉप कर हार्दिक पांड्या को जगह दी. जब विराट ने पांड्या को टेस्ट की डेब्यू कैप पहनाई तो उनके इस फैसले से हर कोई हैरान था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में और वेस्टइंडीज में भी कुलदीप यादव अपना लोहा मनवा चुके हैं. उन्हें 'मैच विनर' तक कहा जाने लगा. ऐसे में विराट का कुलदीप को बाहर बैठाकर पांड्या को टेस्ट में खिलाना सभी को अटपटा लग रहा था, लेकिन पहले टेस्ट की पहली ही पारी में पांड्या ने ये साबित कर दिया है कि उनके कप्तान का फैसला एकदम सही था. 

शिखर धवन (190) और चेतेवर पुजारा (153) की शानदार शतकीय पारी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की अपनी पहली पारी में 600 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया है। वहीं, दूसरे सत्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे हार्दिक पांड्या (50) रन की शानदार पारी खेली. हार्दिक पांड्या (50) और रवींद्र जड़ेजा (15) ने आठवें विकेट के लिए 22 रन ही जोड़े थे कि 517 के कुलयोग पर प्रदीप ने जड़ेजा को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

VIDEO : टीम इंडिया का नया 'पठान', बड़ौदा के लिए 14 साल बाद आया ये खास मौका

जडेजा के बाद मोहम्मद समी (30) ने पांड्या के साथ नौवें विकेट लिए 62 रनों की अर्धशतकीय पारी कर टीम को 579 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर लाहिरु कुमारा ने समी को उपुल थारंगा के हाथों कैच आउट कर टीम का नौंवा विकेट भी गिराया। इसके बाद 600 के कुलयोग पर कुमारा की गेंद पर धनंजय डी सिल्वा के हाथों पांड्या के कैच आउट होने के साथ ही भारतीय पारी समाप्त हो गई।  

टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू मैच में पहला अर्धशतक जड़कर पांड्या ने विराट के फैसले के सही साबित कर दिया है. बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में पांड्या ने डेब्यू किया है. बड़ौदा के हार्दिक पांड्या गाले टेस्ट में पदार्पण करने के साथ ही भारत के 289वें टेस्ट खिलाड़ी बन गए. 2003 के बाद यह पहला मौका है, जब बड़ौदा के किसी प्लेयर ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. 14 साल पहले इरफान पठान ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था.

कुलदीप की जगह पांड्या को मिला मौका 

दरअसल, एक दिलचस्प रणनीति के तहत भारतीय थिंक टैंक ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल के पहले टेस्ट में हार्दिक पांड्या को मौका दिया. पांड्या ने विराट कोहली से टेस्ट कैप हासिल की. यह उसके लिए जीवन में हमेशा याद रहने वाला पल बन गया. पांड्या को कुलदीप यादव पर तरजीह दी गई. कुलदीप ने लंका के खिलाफ चार दिवसीय मैच में शानदारी गेंदबाजी की थी और धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने ड्ब्यू मैच में चार विकेट लिए थे, लेकिन बड़ौदा के 23 वर्षीय ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या का पलडा इस बार भारी रहा. 

पांड्या एक दिवसीय और टी 20 में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. पिछले साल से अब त कवह 17 वनडे और 19 टी-20 खेल चुके हैं. आईपीएल में मुंबई इंडियंस का यह स्टार प्लेयर टेस्ट डेब्यू घरेलू मैदान पर ही कर सकता था, लेकिन चोट की वजह से उसे टीम से बाहर रहना पड़ा. 

पांड्या का नाम पिछले काफी समय से सुर्खियों में रहा है, लेकिन अब जाकर उन्हें टेस्ट मैच में खेलने का अवसर मिल रहा है. मुझे पूरा विश्वास है कि जिस तरह पिछले एक साल में वह लगातार बेहतर हुआ है, इस टेस्ट में वह अपनी वर्थ साबित करेगा, यह कहना है मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का. 

पांड्या के बचपन के कोच और मेंटर, पूर्व भारतीय विकेट कीपर किरण मोरे पांड्या को टेस्ट कैप मिलने से बेहद खुश हैं. उन्होंने इस मौके पर कहा, यह केवल पांड्या और उनके परिवार के लिए ही अहम दिन नहीं है बल्कि, मेरी अकादमी और बड़ौदा के लिए भी एक खास दिन हो गया है. यह एक शानदार कदम है. मोरे ने कहा, हार्दिक पांड्या भारतीय टीम में एक संतुलन लायेगा, खासतौर पर जब भारत विदेशों में खेल रहा हो. मुझे विश्वास है कि पांड्या में टेस्ट मैचों में भी खुद को साबित करने की काबिलियत है.  

विराट कोहली ने पांड्या को टेस्ट कैप देते हुए कहा, वह विकेट टेकर है. वह हमारे लिए ब्रेकथ्रू दिलाने का काम करेगा. इससे हमारी टीम काफी संतुलित होगी. जाहिर है पांड्या के टेस्ट डेब्यू से उनके परिवार वाले भी खुश होंगे. मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले उनके बड़े भाई क्रुणाल पांड्या भी अभी टीम ए के लिए चुने गए और इस वक्त दक्षिण अफ्रीका में हैं. 

विराट-द्रविड़ की पसंद है पांड्या 

टीम में हार्दिक पांड्या के चुने जाने पर क्रिकेट लीजेंड सुनील गावस्कर को लगता है कि टीम में पांड्य का चयन विदेशी दौरों को ध्यान में रख कर किया गया है, जो ज्यादा कठिन होते हैं. उन्होंने कहा, भारत को हमेशा से ही एक सीम गेंदबाजी करने वाले ऑलराउंडर की तलाश थी. पांड्या को प्लेइंग इलेवन में शामिल करते समय कप्तान के जेहन में दक्षिण अफ्रीका का दौरा होगा, जहां सीम गेंदबाजों को मदद मिलती है. लिहाजा यह एक अच्छा कदम है, एक ऐसे ट्रैक पर पांड्या को खिलाना जो गेंदबाजों की बिलकुल मदद नहीं करता. यहां पांड्या का सीखने को बहुत कुछ मिलेगा. हालांकि, पांड्या ने अभी तक 17  फर्स्ट क्लास मैचों में केवल एक बार पांच विकेट लिए हैं, लेकिन विराट और राहुल द्रविड़ दोनों पांड्या के खेल को पसंद करते हैं. 

Trending news