आईसीसी क्रिकेट समिति ने बल्लेबाजी पावरप्ले हटाने की सिफारिश की
Advertisement

आईसीसी क्रिकेट समिति ने बल्लेबाजी पावरप्ले हटाने की सिफारिश की

सीमित ओवरों के प्रारूप में संतुलन काफी हद तक बल्लेबाजों के पक्ष में होने की बात स्वीकार करते हुए आईसीसी की क्रिकेट समिति ने आज बल्लेबाजी पावर प्ले हटाने के अलावा अंतिम 10 ओवर में 30 गज के घेरे के बाहर पांच क्षेत्ररक्षकों को खड़ा होने की स्वीकृति देने की सिफारिश की।

आईसीसी क्रिकेट समिति ने बल्लेबाजी पावरप्ले हटाने की सिफारिश की

मुंबई : सीमित ओवरों के प्रारूप में संतुलन काफी हद तक बल्लेबाजों के पक्ष में होने की बात स्वीकार करते हुए आईसीसी की क्रिकेट समिति ने आज बल्लेबाजी पावर प्ले हटाने के अलावा अंतिम 10 ओवर में 30 गज के घेरे के बाहर पांच क्षेत्ररक्षकों को खड़ा होने की स्वीकृति देने की सिफारिश की।

पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले की अगुआई वाली समिति ने वनडे में खेलने के हालात, खिलाड़ियों के बर्ताव से संबंधित आचार संहिता, अवैध गेंदबाजी एक्शन, तकनीक के इस्तेमाल और हेलमेट सुरक्षा सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

समिति ने वनडे में खेलने के हालात की समीक्षा की और यह महसूस किया कि वनडे पारी के अंत में कई बार ऐसा समय आता है जब ऐसा लगता है कि क्षेत्ररक्षण टीम के कप्तान के पास सीमित रक्षात्मक विकल्प उपलब्ध हैं। समिति ने साथ ही कहा कि खेलने के नियमों को अधिक से अधिक सामान्य रखना चाहिए और बदलाव न्यूनतम होने चाहिए।

क्रिकेट समिति मुख्य कार्यकारी समिति को सिफारिश करेगी कि वनडे क्षेत्ररक्षण नियमों में तीन बदलाव होने चाहिए। पहले 10 ओवर में दो अनिवार्य कैचिंग पोजीशन की जरूरत को हटाया जाना चाहिए। बल्लेबाजी पावर प्ले हटाया जाना चाहिए और 41 से 50 ओवर के बीच 30 गज के घेरे से बाहर चार की जगह पांच क्षेत्ररक्षकों को खड़ा करने की स्वीकृति दी जानी चाहिए।

 

 

Trending news