IND v WI 2017 : क्या गेल को फेल कर पाएगा कोहली का ये 'चाइना प्लान'
Advertisement

IND v WI 2017 : क्या गेल को फेल कर पाएगा कोहली का ये 'चाइना प्लान'

वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को होने वाले एकमात्र टी20 मैच में क्रिस गेल की मेजबान टीम में वापसी के बावजूद भारत का पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है जबकि कप्तान विराट कोहली पारी की शुरुआत कर सकते हैं.

कुलदीप यादव रोक सकते हैं वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाजों का तूफान

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को होने वाले एकमात्र टी20 मैच में क्रिस गेल की मेजबान टीम में वापसी के बावजूद भारत का पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है जबकि कप्तान विराट कोहली पारी की शुरुआत कर सकते हैं.

पांच मैचों की वनडे श्रृंखला 3.1 से जीतने के बाद भारत टी20 जीतकर दौरे का शानदार अंत करना चाहेगा. हालांकि, टी20 क्रिकेट के बादशाह गेल के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा. गेल हालांकि चोटों और खराब फार्म के कारण 15 महीने बाद नेशनल टीम में लौटे हैं. आईपीएल- 10 में भी वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे. 

वेस्टइंडीज मौजूदा विश्व चैम्पियन है और उसकी टीम में गेल, मर्लोन सैमुअल्स, सुनील नारायण, सैमुअल बद्री जैसे मैच विनर हैं, जबकि टी20 विश्व कप के नायक कार्लोस ब्रेथवेट कप्तान हैं. टीम में एविन लुईस भी हैं जिन्होंने पिछले साल फ्लोरिडा में टी20 मैच में भारत के खिलाफ 49 गेंद में 100 रन बनाए थे.

गेल के तूफान को रोकने के लिए कोहली लाएंगे 'चाइनामैन'

कोलकाता नाइट राइडर्स के सफल टी20 गेंदबाज कुलदीप यादव को भी इस मैच में उतारा जा सकता है. आईपीएल में सर्वाधिक विकेट ले चुके भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे जिनका साथ उमेश यादव देंगे. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए कुलदीप यादव ने तीन मैचों में 8 विकेट झटके हैं. कुलदीप ने इस दौर पर अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है. 

भारत वनडे टीम में शामिल हुए पहले चाइनामैन गेंदबाज से सभी को काफी उम्मीदें थीं. वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्हें वनडे सीरीज में मौका दिया गया और उन्होंने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन कर के भी दिखाया. 

कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 41 रन देकर 3 विकेट रहा. कुलदीप का इन मैचों में इकॉनामी रेट 4.05 का रहा. हालांकि कुलदीप अपने पदार्पण वनडे में नहीं खेल पाए थे, क्योंकि बारिश की वजह से इस मैच को रद्द कर दिया गया था. 

कुलदीप की गेंदबाजी को समझना होगा मुश्किल

क्रिकेट में चाइनामैन बॉलिंग एक ऐसी गेंद है, जो एक बाएं हाथ के स्पिनर द्वारा डाली जाती है. यह गेंद टिप पड़ने के बाद सीधे हाथ के बल्लेबाज के अंदर की तरफ और उल्टे हाथ के बल्लेबाज के बाहर की तरफ टर्न लेती है. यह सीधे हाथ के बल्लेबाज द्वारा कलाई की मदद से डाली जाने वाली गेंद के मुकाबले एकदम उलट है. चाइनामैन गेंदबाजों की क्रिकेट में कमी के कारण और दाएं हाथ के बल्लेबाजों के अधिकतर बाहर निकलती गेंद को खेलने के कारण ज्यादातर बल्लेबाज आसानी से इस गेंद पर गच्चा खा जाते हैं और इसी का फायदा कुलदीप यादव वेस्टइंडीज के धुरंधरों के खिलाफ उठा सकते हैं. 

वेस्टइंडीज के ये धाकड़ बल्लेबाजों के खिलाफ चाइनामैन कुलदीप यादव एक बड़ा हथियार साबित हो सकते हैं. आमतौर पर बल्लेबाजों को चाइनामैन बॉलर को खेलने की आदत नहीं होती. ऐसे में जबतक बल्लेबाज उस गेंदबाजी को समझता है, तबतक वह पवेलियन की राह पकड़ चुका होता है. 

कोहली भी कर चुके हैं तारीफ 

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारतीय टीम को मिली जीत में अहम भूमिका निभाने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के शानदार प्रदर्शन की कप्तान विराट कोहली ने तारीफ की थी. 

मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने कहा, "जब बल्लेबाज आक्रामक होने की कोशिश करता है, तो कुलदीप अपनी गेंदबाजी की गति धीमी कर देते हैं, ताकि वह बल्लेबाज को मात दे सकें. इस तरह कुलदीप गेंदबाजी में जिस तरह बदलाव करते हैं, वह कमाल है. मैंने आईपीएल में उनकी गेंदबाजी का सामना किया है. उनकी गेंदों से बच पाना आसान नहीं, खासकर अगर विकेट ड्राई हो. ड्राई पिच पर वह और खतरनाक हो जाते हैं."

भारतीय कप्तान ने कहा, "कुलदीप जब गेंद की सीम का उपयोग कर गेंद को दोनों ओर स्पिन कराने लगते हैं, तो उन्हें खेलना और मुश्किल होता है. अमूमन स्पिन गेंदबाज अंदर की ओर स्पिन कराने के लिए गेंद की सीम को ऊपर रखते हैं, और गुगली के लिए क्रॉस सीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुलदीप दोनों ही तरह की स्पिन गेंदबाजी क्रॉस सीम से कर लेते हैं, इसलिए उनकी कलाई देखकर गेंद को समझ पाना बेहद मुश्किल होता है."

भारत के 217वें वनडे खिलाड़ी बने कुलदीप यादव

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव भारत के 217वें वनडे खिलाड़ी बन गए हैं. कुलदीप को वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को पहले वनडे में अपना वनडे करियर शुरू करने का मौका दिया गया. वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने के साथ ही कुलदीप यादव भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं. 

बता दें कि कुलदीप ने इसी साल मार्च में धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था. उस मैच की पहली पारी में उन्होंने सबसे ज्यादा 4 विकेट लेकर अपना प्रभाव छोड़ा था.

भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज हैं कुलदीप

दरअसल, कुलदीप यादव एशिया के दूसरे और भारत के पहले लेफ्ट आर्म चाइनामैन गेंदबाज हैं, जिन्होंने अपने देश के लिए वनडे क्रिकेट खेला हो. कुलदीप यादव से पहले श्रीलंका के लक्षण रंगिका यह रिकॉर्ड बना चुके हैं. 26 वर्षीय लक्षण रंगिका ने 21 अगस्त 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था.

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में रहा है शानदार प्रदर्शन 

कुलदीप यादव यूपी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं, जिसमें उनका प्रदर्शन शानदार रहा हैं. आईपीएल 10 में भी कुलदीप यादव का प्रदर्शन शानदार रहा था. आईपीएल में केकेआर के लिए खेलते हुए कुलदीप यादव ने 12 मैचों में 12 विकेट हासिल किए थे.

Trending news