जबड़ा टूटने पर कुंबले ने की थी बॉलिंग, मैदान पर लौटने की तैयारी में चोटिल विराट!
Advertisement
trendingNow1321427

जबड़ा टूटने पर कुंबले ने की थी बॉलिंग, मैदान पर लौटने की तैयारी में चोटिल विराट!

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे रांची टेस्ट के पहले ही दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली चोटिल हो गए. मैच के दौरान फील्डिंग करते समय विराट कोहली के कंधे में चोट लग गई थी. मैच के बाद कोहली ने एमआरआई कराया. रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें 10 दिन आराम करने की सलाह दी है, लेकिन चोटिल होने के बावजूद कोहली खेलने की जिद पर अड़े हुए हैं. उन्होंने कहा, "मेरे कंधे पर मैच की जिम्मेदारी है. इसलिए मेरा खेलना जरुरी है." 

रांची टेस्ट : खेलने की जिद पर अड़े कैप्टन विराट कोहली

नई दिल्ली : भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे रांची टेस्ट के पहले ही दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली चोटिल हो गए. मैच के दौरान फील्डिंग करते समय विराट कोहली के कंधे में चोट लग गई थी. मैच के बाद कोहली ने एमआरआई कराया. रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टरों ने उन्हें 10 दिन आराम करने की सलाह दी है, लेकिन चोटिल होने के बावजूद कोहली खेलने की जिद पर अड़े हुए हैं. उन्होंने कहा, "मेरे कंधे पर मैच की जिम्मेदारी है. इसलिए मेरा खेलना जरुरी है." 

कोहली की देश की खातिर खेलने और जीतने की ये निष्ठा खेल भावना के लिए बहुत मायने रखती है. लेकिन ये कोई पहला मौका नहीं है, जब एक चोटिल खिलाड़ी ने मैदान पर उतरने की जिद ठानी है. इससे पहले भी ये कई बार हो चुका है, जब चोटिल होने के बावजूद भी खिलाड़ी पूरी निष्ठा के साथ मैदान पर उतरे और एक नायक की तरह अपनी पारी खेली. 

पैर में दर्द के बाद भी मैदान पर डटे रहे युवराज 

2016 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टी-20 वर्ल्डकप के क्वार्टरफाइनल में युवराज सिंह ने इसी खेल भावना का परिचय देते हुए दर्द के बावजूद मैदान पर टिके रहे. दरअसल, इस मैच में वह जब 5 रन पर थे, तो एक शोर्ट पिच गेंद पर खेलने के दौरान उनके पैर में खिंचाव आ गया. उन्हें देखकर साफ पता चल रहा था कि वह काफी दर्द में हैं, लेकिन इस वक्त टीम को उनकी जरुरत थी, क्योंकि भारत का स्कोर 3 विकेट पर 54 रन ही था. ऐसे में विराट ने हीरो की भूमिका निभाते हुए अपनी पारी खेली. 

टूटे जबड़े के साथ बॉलिंग करते रहे कुंबले 

साल 2002 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गये टेस्ट मैच में अनिल कुंबले के सिर में मर्वन ढिल्लन की बाउंसर लग गई थी. टीम इंडिया के इस लेग स्पिनर के सिर और जबड़े से खून बहने लगा था, जो तकरीबन 20 मिनट तक बंद नहीं हुआ था. चोट के बाद अगले दिन कुंबले जबड़े और सिर पर पट्टी बांधकर मैदान में उतरे और 14 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें उन्होंने लारा को आउट भी किया था. मैच के बाद जब कुंबले का इलाज हुआ तो उनके जबड़े में फ्रैक्चर निकला.

नाक में फ्रैक्चर के साथ बैटिंग करते रहे स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को वरुण अरोन की बाउंसर लग गई थी, जिससे उनके नाक में फ्रैक्चर हो गया था. हालांकि उन्होंने इस मैच में अपनी बल्लेबाजी रोक दी थी, लेकिन उन्होंने इस मैच में चोटिल होने के बावजूद 3 विकेट लिए और 21 गेंदों पर 31 अहम रन भी पहली पारी में बनाए थे. 

ग्रेम स्मिथ ने प्लास्टर के साथ बल्लेबाजी की 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान स्मिथ को साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चोट के बावजूद बल्लेबाजी करने के लिए "ब्रेवेस्ट मैन इन क्रिकेट" का खिताब दिया गया था. सिडनी में आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 394 रन का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में स्मिथ ने तेजी से 30 रन बनाए थे, लेकिन मिचेल जॉनसन की गेंद पर वह चोटिल हो गए.  दूसरी पारी में जब दक्षिण अफ्रीका कठिन परिस्थितियों में था, तब स्मिथ 11वें नम्बर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. उनके टूटे हुए हाथ पर प्लास्टर चढ़ा था. इसके बावजूद उन्होंने 17 गेंदों तक बल्लेबाजी और मिचेल जॉनसन ने उन्हें आउट कर दिया था.

मार्शल ने टूटे हाथ से साथी का शतक पूरा करवा गेंदबाजी भी की

सन 1984 में हेडिंग्ले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ मैल्कम मार्शल का एक हाथ टूट गया था. बड़ी चोट की वजह से वह 11वें नम्बर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. क्योंकि लार्री गोम्स का शतक पूरा होने वाला था. चोटिल मार्शल ने गोम्स शतक पूरा करवाया और दूसरी पारी में गेंदबाजी भी की. जहां उन्हें 7 विकेट मिले.

वहाब रियाज ने फ्रैक्चर के साथ 9 ओवर की गेंदबाजी की 

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने अभी हाल ही में बीते साल 2015 में मैदान पर नायक बनकर उभरे थे. श्रीलंका के साथ तीन मैचों की सीरीज के दुसरे मैच में रियाज के हाथ फ्रैक्चर हो गया था. उन्हें दुश्मंता चमीरा की गेंद लगी थी और उनके हाथ में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया था. इस चोट के बावजूद भी रियाज ने 9 ओवर की गेंदबाजी की और जब दर्द काफी बढ़ गया तो वह मैदान से बाहर चले गए थे. 

Trending news