Ind vs WI 2017 : वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने बनाया ये रिकॉर्ड, क्या कोहली रच पाएंगे इतिहास?
Advertisement
trendingNow1331093

Ind vs WI 2017 : वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने बनाया ये रिकॉर्ड, क्या कोहली रच पाएंगे इतिहास?

 भारत ने क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में ऊपरी क्रम की शानदार बल्लबेजी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के चलते मेजबान वेस्टइंडीज को 105 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ रनों के लिहाज से टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत (PIC : BCCI)

नई दिल्ली :  भारत ने क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में ऊपरी क्रम की शानदार बल्लबेजी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के चलते मेजबान वेस्टइंडीज को 105 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया. 

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 43 ओवरों में विंडीज के सामने 311 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. मेजबान टीम 43 ओवर में छह विकेट खोकर 205 रन ही बनाए यह वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की उसी के देश में रनों की लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. 

India vs West Indies 2017 : वेस्टइंडीज दौरे पर कैसा रहा है टीम इंडिया का प्रदर्शन, आइए पढ़ते हैं

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज में रनों (105) के लिहाज से ये भारत की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले साल 2013 में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज में 102 रनों से जीत दर्ज की थी. 

भारतीय टीम साल 1982-83 से वेस्टइंडीज के दौरे पर खेलने जा रही है. लेकिन कभी भी उसने रनों के लिहाज से वेस्टइंडीज के खिलाफ इतनी बड़ी जीत दर्ज नहीं की.

300+ का स्कोर टीम इंडिया ने बनाया ये रिकॉर्ड 

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में 310 रन का स्कोर बनाकर टीम इंडिया ने ODI वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया. 300 से ज्यादा रन वनडे में बनाने वाली टीमों में अब भारत पहले नंबर पर आ गया है. 

'विराट सेना' ने अब तक अपने वनडे इतिहास में 300 से ज्यादा रन 96 बार बना लिए हैं और वह टॉप पर पहुंच गई है. टीम इंडिया से एक कदम पीछे 95 बार 300 से ज्यादा स्कोर करने की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया का दूसरा नंबर है. 

कोहली के पास है इतिहास रचने का मौका

बता दें कि टीम इंडिया आज तक वेस्टइंडीज में कभी क्लीन स्वीप नहीं कर पाई है. टीम इंडिया के सामने विंडीज टीम कमजोर नजर आ रही है. यदि भारतीय टीम इस सीरीज को 4-0 से जीत लेती है तो कप्तान विराट कोहली के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा जो आज से पहले कभी किसी भारतीय कप्तान के नाम नहीं है.

टीम इंडिया के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ इतिहास रचने का मौका है. विराट कोहली के नेतृत्व में टीम वनडे के बचे मैचों में जीत दर्ज करके एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर सकती है और टीम के फॉर्म को देखते हुए यह संभव भी दिखता है.

मैच का रोमांच 

बारिश के कारण दो घंटे के विलंब से शुरू हुए मैच को 43 ओवर का कर दिए गया जिसके बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 310 रन बनाए. रहाणे ने 104 गेंद में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 103 रन की पारी खेलने के अलावा शिखर धवन (63) के साथ पहले विकेट के लिए 114 जबकि कप्तान विराट कोहली (87) के साथ दूसरे विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी की.

इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम लेग स्पिनर कुलदीप यादव (50 रन पर तीन विकेट) और भुवनेश्वर कुमार(नौ रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने छह विकेट पर 205 रन ही बना सकी जिससे भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई. 

Trending news