IND vs WI : आज होगी 'विराट सेना' की अग्निपरीक्षा, लौट आए हैं विंडीज के ये 'खतरनाक' खिलाड़ी
Advertisement

IND vs WI : आज होगी 'विराट सेना' की अग्निपरीक्षा, लौट आए हैं विंडीज के ये 'खतरनाक' खिलाड़ी

वनडे सीरीज में एक तरफा जीत दर्ज करने के बाद भारत की नजरें विंडीज के खिलाफ होने वाले एकमात्र टी-20 मैच में अपनी उसी फॉर्म को बरकरार रखने की होगी. दोनों टीमें रविवार को यहां के सबीना पार्क मैदान पर आमने-सामने होंगी. भारत ने विंडीज को वनडे सीरीज में 3-1 से मात दी थी. विंडीज टीम इस सीरीज में नए कप्तान कार्लोस ब्राथवेट के साथ उतरेगी.

भारत के लिए खतरे की घंटी, वापिस आ गए हैं विंडीज के ये खिलाड़ी

नई दिल्ली : वनडे सीरीज में एक तरफा जीत दर्ज करने के बाद भारत की नजरें विंडीज के खिलाफ होने वाले एकमात्र टी-20 मैच में अपनी उसी फॉर्म को बरकरार रखने की होगी. दोनों टीमें रविवार को यहां के सबीना पार्क मैदान पर आमने-सामने होंगी. भारत ने विंडीज को वनडे सीरीज में 3-1 से मात दी थी. विंडीज टीम इस सीरीज में नए कप्तान कार्लोस ब्राथवेट के साथ उतरेगी.

भारत के लिए यह टी-20 मैच थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि खेल के सबसे छोटे प्रारुप में विंडीज की टीम बाकी प्रारुप से बेहतर प्रदर्शन करती आई है और पिछले साल ही उसने भारत की मेजबानी में खेले गए टी-20 विश्व कप में दूसरी बार खिताब हासिल किया था.

पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-1 से जीतने के बाद भारत टी20 जीतकर दौरे का शानदार अंत करना चाहेगा. उसे हालांकि टी20 क्रिकेट के बादशाह गेल के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा. गेल चोटों और खराब फॉर्म के कारण 15 महीने बाद राष्ट्रीय टीम में लौटे है. हालांकि आईपीएल में भी वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे. लिहाजा भारत का पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है. इस मैच में कप्तान विराट कोहली पारी की शुरुआत कर सकते हैं

कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने छक्के मारकर जितवाया था वर्ल्डकप 

कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने भी विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी ओवर में चार छक्के मारते हुए टीम को विजेता बनाया था. वो एक ऑलराउंडर हैं और उन्हें 20 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों का अनुभव है. टीम में एविन लुईस भी हैं जिन्होंने पिछले साल फ्लोरिडा में टी20 मैच में भारत के खिलाफ 49 गेंद में 100 रन बनाए थे. 

fallback

मेजबानों की बल्लेबाजी तो मजबूत है, लेकिन गेंदबाजी उसकी कमजोरी है. गेंदबाजी में उसके पास ज्यादा अनुभव नहीं है.

इन खतरनाक खिलाड़ियों की हुई वापसी 

इस मैच के लिए विंडीज की टीम में टी-20 के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल की वापसी हुई है. वह तकरीबन एक साल बाद टीम में लौटे हैं. ऐसे में भारत के लिए उनसे बचना सबसे बड़ी चुनौती साबित होगा. उनके अलावा केरन पोलार्ड और मार्लन सैमुएल्स भी टी-20 टीम का हिस्सा हैं.

क्रिस गेल रखते हैं मैच जितवाने का दम 

एकमात्र टी20 मैच में विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल की वापसी हुई है. उन्होंने अपना आखिरी टी20 मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला था. इसके बाद से वह चोट और खराब फॉर्म के कारण खेल से दूर हैं. पूरे एक साल दो महीने बाद उनकी विंडीज टी20 टीम में वापसी हई है. 

fallback

दुनिया भर की तमाम क्रिकेट लीग में खेलने वाला ये धुरंधर टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 10,137 रन बनाने वाला और सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीतने वाला खिलाड़ी है. इस प्रारूप में वो 18 शतक जड़ चुके हैं. 

धाकड़ बल्लेबाज हैं कीरोन पोलार्ड

कीरोन पोलार्ड विंडीज के एक धाकड़ बल्लेबाज हैं. उन्होंने पिछले 11 सालों में 375 टी20 मैचों में 7308 रन बनाए हैं और 233 विकेट भी लिए हैं. 

fallback

पोलार्ड अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के 54 मैचों में 762 रन बना चुके हैं और 23 विकेट भी उनके नाम दर्ज हैं. 

आईपीएल में मुम्बई इंडियंस की ओर से खेलने वाले विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने टी-20 मैचों में एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर चुके हैं. पोलार्ड ने टी-20 में 7 हजार रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज बन चुके हैं. बता दें कि इससे पहले टी-20 में चार और क्रिकेटरों ने 7 हजार रनों का आंकड़ा छूने का कारनामा कर चुके हैं. 

टी-20 में 7000 से अधिक रन बनाने वाले अन्य खिलाड़ी-
1- क्रिस गेल 289 मैचों में 9997 रन 
2- ब्रेंडन मैकुलम 269 मैचों में 7411 रन
3- ब्रैड हॉज 270 मैचों में 7338
4- डेविड वॉर्नर 224 मैचों में 7011

आईपीएल 10 में सबसे तेज शतक का का रिकॉर्ड नरेन के नाम

स्पिनर गेंदबाज स्पिनर सुनील नरेन टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे पायदान पर हैं. आईपीएल-2017 (15 गेंदों में) में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी नरेन के नाम ही दर्ज है. नरेन आईपीएल में  सिर्फ बाउंड्री से 17 गेंदों पर 42 रन की तूफानी पारी खेल चुके हैं. 

fallback

नरेन के नाम 235 मैचों में 282 विकेट दर्ज हैं और अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में उनके नाम 46 मैचों में 48 विकेट दर्ज हैं. सुनील नारायण के पिता पेशे से एक टैक्सी ड्राइवर थे. सुनील का जन्म त्रिनिदाद एंड टोबैगो के अरिमा में 26 मई 1988 को एक रेस्टोरेंट के टैक्सी ड्राइवर शादीद नरेन के घर हुआ था. बेटे को क्रिकेटर बनाने की चाहत और क्रिकेट के प्रति लगाव और जुनून को जल्द पहचान लिया था और महज़ सात साल की उम्र में सुनील को क्रिकेट अकेडमी में दाखिला दिला दिया. 

मार्लन सैमुअल्स हैं अनुभवी खिलाड़ी 

मार्लन सैमुअल्स वेस्टइंडीज के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं. वह अपनी टीम के एक महान आलराउंडर हैं. वह अब तक 58 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके है. सभी स्तर पर खेलते हुए वो कुल 157 टी20 मैचों में 3932 रन बना चुके हैं और 68 विकेट ले चुके हैं. 

इस प्रारूप में उनके नाम दो शतक और 26 अर्धशतक दर्ज हैं. 

सैमुएल बद्री की फिरकी इंडिया के लिए घातक 

वेस्‍ट इंडीज के इस फिरकी गेंदबाज सैमुएल बद्री भी टीम इंडिया के लिए घातक साबित हो सकते हैं. आईपीएल 10 की पहली हैट्रिक भी उनके नाम ही दर्ज हुई थी.  वे टी20 के बेहद शानदार गेंदबाजों में से हैं.  त्रिनिदाद के लंबे कद के इस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल टी20 मैचों का रिकॉर्ड ही  खासा प्रभावशाली है. अब तक 36 इंटरनेशनल टी20 मैचों में इस लेग ब्रेक बॉलर ने 16.36 के प्रभावशाली औसत से 47 विकेट लिए हैं. इस दौरान 15 रन देकर चार विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है और उनका इकोनॉमी रेट 5.65 का रहा है. गौरतलब है कि टी20 क्रिकेट में छह से कम का इकोनॉमी रेट किसी भी गेंदबाज के 'कंजूस' होने की पहचान होता है. टी20 वर्ल्‍डकप में भी बद्री वेस्‍टइंडीज टीम के 'प्रमुख हथियार' रहे हैं.

fallback

ओवरऑल टी20 के हिसाब से देखें तो बद्री ने 158 मैचों में 20.47 के औसत से 156 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 5.68 का है और सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 22 रन देकर पांच विकेट रहा है. बद्री की गेंदबाजी शैली खालिस लेग ब्रेक बॉलर्स से कुछ अलग है. वे गेंदको बहुत ज्‍यादा टर्न नहीं कराते लेकिन अपने कद के कारण काफी उछाल देने में सफल होते हैं. सटीकता के मामले में उनकी तुलना टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले से की जा सकती है.

टीम इंडिया संतुलित 

भारत हर लिहाज से संतुलित टीम नजर आ रही है. बल्लेबाजी में शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे पारी की शुरुआत करते हैं. रहाणे ने वनडे सीरीज में बल्ले से जबरदस्त फॉर्म का मुजायरा पेश किया था. उन्होंने पांच मैचों मे से चार में 50 का आंकड़ा पार किया था. वहीं, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह के तौर पर उसके पास अनुभव भी है. कोहली इस मैच में अंतिम एकादश में कुछ परिवर्तन कर सकते हैं और संभावना है कि वनडे सीरीज में बेंच पर बैठे रहे ऋषभ पंत को अंतिम एकादश में मौका मिले.

टीम (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक.

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), सैमुएल बद्री, रोसफोर्ड बीटन, क्रिस गेल, इविन लुइस, जैसन मोहम्मद, सुनिल नरेन, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, मार्लन सैमुएल्स, जैरेम टेलर, चाडविक वाल्टन, केसरिक विलियम्स.

Trending news