Ind vs WI : चर्चा में थे भारत के युवा क्रिकेटर, लेकिन दुनिया की नजरों में आए एविन लुइस
Advertisement

Ind vs WI : चर्चा में थे भारत के युवा क्रिकेटर, लेकिन दुनिया की नजरों में आए एविन लुइस

मैन ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज एविन लुइस (नाबाद 125) के शतक की बदौलत मेजबान विंडीज ने एकमात्र टी-20 मैच में भारत को नौ विकेट से एकतरफा और करारी हार दी है. 

किंग्सटन टी-20 : लुइस के तूफान में उड़ा भारत (PIC : CricketWestIndies)

नई दिल्ली : मैन ऑफ द मैच सलामी बल्लेबाज एविन लुइस (नाबाद 125) के शतक की बदौलत मेजबान विंडीज ने एकमात्र टी-20 मैच में भारत को नौ विकेट से एकतरफा और करारी हार दी है. 

रविवार रात खेले गए मैच में विंडीज ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया और मेहमान ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 190 रन जड़ दिए. यह लक्ष्य भी उसे जीत हासिल करने के लिए कम पड़ा और विंडीज ने सिर्फ एक विकेट खोकर नौ गेंद पहले यह लक्ष्य हासिल कर लिया. 

मात्र 62 गेंदों में 12 छक्के और छह चौके मारने वाले लुइस का यहा टी-20 में सर्वोच्च स्कोर भी है. यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है. उनका पहला शतक भी भारत के खिलाफ पिछले साल आया था. इसी के साथ लुइस टी-20 की एक पारी में विंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

इसी शतक के साथ उन्होंन एक और मुकाम हासिल किया है. वह इस प्रारूप में दो शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले उनके हमवतन क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्लम ऐसा कर चुके हैं. 

लुइस ने 125 रनों की पारी खेलकर वेस्टइंडीज की तरफ से अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर था जिन्होंने जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 117 रन बनाए थे.

लुइस का यह अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में दूसरा शतक है. अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में दो शतक लगाने वाले वे दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए. उनसे पहले यह श्रेय वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मॅक्कुलम को हासिल था. लुईस ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 शतक पिछले वर्ष अमेरिका में भारत के खिलाफ ही बनाया था.

लुइस ने 125 रनों की नाबाद पारी खेली. यह किसी भी कैरेबियाई बल्लेबाज का अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में अपने घर में सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था, जिन्होंने 98 रन बनाए थे.

एविन लुइस ने भारत के खिलाफ टी20 मैंच में शतक जमाकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. वह दुनिया के तीसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में शतक जमाए हैं. एविन से पहले उन्हीं के हमवतन क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने टी20 में दो बार शतक जमाया है. 

टी20 क्रिकेट में अब तक 26 खिलाड़ियों ने शतक जमाया है. इन 26 खिलाड़ियों के क्रिकेट रिकॉर्ड्स पढ़ेंगे पता चलेगा कि स्ट्राइक रेट के मामले में भी एविन लुइस हिट हैं. टी20 के शतकवीरों में स्ट्राइक रेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल नंबर पर हैं. मैक्सवेल का स्ट्राइक रेट 167.41 है. वहीं एविन लुइस का स्ट्राइक रेट 152 से ज्यादा है.

13 मैचों का है लुइस का करियर 

अपने 13 मैचों के करियर में एविन ने दोनों शतक भारतीय टीम के खिलाफ जमाए हैं. वहीं इसी साल अप्रैल में पाकिस्तान के खिलाफ 91 रनों की पारी खेली थी. इन तीनों मौकों पर एविन की पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज किए हैं. लुइस ने पिछले साल (2016) भारत के खिलाफ लाउडरहिल में खेले गए टी20 मैच में शतक लगाया था. उस मैच में उन्होंने भारत के खिलाफ 49 गेंदों पर 100 रन की आतिशी पारी खेली थी और इस मुकाबले को वेस्टइंडीज ने एक रन से जीता था.

कौन है एविन लुइस?

2016 में फ्लोरिडा, अमेरिका में इंडिया-वेस्टइंडीज के बीच 4 टेस्ट और 2 टी-20 मैच हुए. पहले टी-20 मैच में एक लड़के ने भारतीय गेंदबाजी की बखिया उधेड़ कर रख दी थी. 

27 दिसंबर 1991 को पैदा हुए एविन लुइस ने 48 गेंदों में 100 रन मारे थे. ये लुइस का सिर्फ दूसरा मैच था. इस मैच में लुइस ने स्टुअर्ट बिन्नी के एक ओवर में 5 गेंदों पर 5 छक्के जड़ दिए थे. बस आख़िरी गेंद बच गई. वरना युवराज सिंह के साथ इनका नाम भी इतिहास में दर्ज हो जाता.

आईपीएल 10 में नहीं मिला था कोई खरीदार

फरवरी 2017 में हुई आईपीएल की नीलामी में लुइस का भी नाम था. उनकी बेस प्राइस थी 50 लाख रुपए, लेकिन उन्हें किसी ने नहीं खरीदा. किसी भी टीम ने उनके ऊपर पैसे खर्च करने जरूरी नहीं समझी. 

Trending news