बेकार गया पांडे का शतक, ऑस्ट्रेलिया ए से एक रन से हारा भारत ए
Advertisement

बेकार गया पांडे का शतक, ऑस्ट्रेलिया ए से एक रन से हारा भारत ए

कप्तान मनीष पांडे के शतक के बावजूद भारत ए को चतुष्कोणीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के एक रोमांचक मैच में आज यहां मेजबान आस्ट्रेलिया ए के हाथों एक रन से हार का सामना करना पड़ा। 

मैकाय (आस्ट्रेलिया) : कप्तान मनीष पांडे के शतक के बावजूद भारत ए को चतुष्कोणीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला के एक रोमांचक मैच में आज यहां मेजबान आस्ट्रेलिया ए के हाथों एक रन से हार का सामना करना पड़ा। 

निक मैडिनसन (118) और कुर्टिस पैटरसन (115) ने शतक जमाये और दूसरे विकेट के लिये 230 रन की साझेदारी की जिससे आस्ट्रेलिया ए ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर छह विकेट पर 322 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। पांडे ने हालांकि 110 रन की पारी खेली जबकि संजू सैमसन ने 87 और मनदीप सिंह ने 56 रन का योगदान दिया जिससे भारतीय टीम जीत के करीब पहुंच गयी लेकिन आखिरी दो गेंद पर दो विकेट गंवाने से वह 8 विकेट पर 321 रन ही बना पायी।

फाइनल के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुके भारत ए को आखिरी ओवर में जीत के लिये नौ रन की दरकार थी और सैमसन क्रीज पर थे। उन्होंने और जयंत यादव ने मिलकर केन रिचर्डसन की पहली चार गेंदों पर छह रन जोड़े लेकिन पांचवीं गेंद पर सैमसन ने मार्कस स्टोनिस को कैच थमा दिया जबकि अगली गेंद पर नये बल्लेबाज शादरुल ठाकुर दूसरा रन चुराकर स्कोर बराबर करने के प्रयास में रन आउट हो गये। 

भारत ए की यह टूर्नामेंट में दूसरी हार है। उसके अब छह मैचों में 16 अंक हैं। आस्ट्रेलिया ए के भी इतने ही अंक हैं लेकिन बेहतर रन गति के आधार पर वह भारत से आगे है। भारतीय टीम के सामने बड़ा लक्ष्य था लेकिन उसने फैज फजल (12) का विकेट जल्दी गंवा दिया। मनदीप ने श्रेयस अय्यर (13) के साथ मिलकर स्कोर 68 रन तक पहुंचाया। स्टोनिस ने अय्यर को आउट करके दूसरे विकेट के लिये 43 रन की साझेदारी तोड़ी। मनदीप ने केदार जाधव (20) के साथ भी 44 रन की साझेदारी की लेकिन लेग स्पिनर कैमरून वायस ने इन दोनों को चार ओवर के अंदर पवेलियन भेज दिया। 

पारी के आखिरी क्षणों में भारतीय पारी बिखर गयी। पांडे ने 47वें ओवर में मध्यम गति के गेंदबाज डेनियल वारेल की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दिया। उन्होंने 91 गेंदों का सामना किया जिसमें दस चौके और तीन छक्के लगाये। हार्दिक पंड्या दो रन बनाकर रन आउट हो गये। सैमसन के आखिरी ओवर में आउट होने से आस्ट्रेलिया हार के करीब पहुंचने के बावजूद जीत दर्ज करने में सफल रहा। सैमसन ने अपनी पारी में 74 गेंदें खेली तथा छह चौके और दो छक्के लगाये। 
आस्ट्रेलिया की तरफ से वारेल और वायस ने दो-दो विकेट लिये। इससे पहले आस्ट्रेलियाई पारी पैटरसन और मैडिनसन की पारियों के इर्द गिर्द ही घूमती रही। शार्दुल ठाकुर ने स्टोनिस को पांचवें ओवर में आउट कर दिया था लेकिन इसके बाद इन दोनों ने अगले लगभग 35 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। ये दोनों हालांकि नौ गेंद के अंदर पवेलियन लौटे। 

पैटरसन ने लिस्ट ए में अपना पहला शतक जमाया। उन्होंने अपनी पारी में 123 गेंदें खेली तथा 16 चौके लगाये जबकि मैडिनसन की 117 गेंद की पारी में नौ चौके और चार छक्के शामिल हैं। अंतिम क्षणों में कैमरन बैंनक्राफ्ट ने 14 गेंदों पर नाबाद 21 रन बनाये। भारत की तरफ से ठाकुर ने 50 रन देकर दो विकेट लिये जबकि जयदेव उनादकट, पंड्या और वरूण आरोन को एक एक विकेट मिला।

Trending news