भारत बनाम वेस्टइंडीज : एंटीगा टेस्ट, अश्विन ने जीत के करीब पहुंचाया
Advertisement

भारत बनाम वेस्टइंडीज : एंटीगा टेस्ट, अश्विन ने जीत के करीब पहुंचाया

आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी का बेहतरीन नमूना पेश करके रविवार को यहां वेस्टइंडीज को तीन झटके देकर भारत को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत के करीब पहुंचा दिया। वेस्टइंडीज ने फालोआन करते हुए 51 ओवर का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 126 रन बनाये हैं और उसे पारी की हार से बचने के लिये अब भी 197 रन की जरूरत है। 

भारत बनाम वेस्टइंडीज : एंटीगा टेस्ट, अश्विन ने जीत के करीब पहुंचाया

नार्थ साउंड (एंटीगा) : आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी का बेहतरीन नमूना पेश करके रविवार को यहां वेस्टइंडीज को तीन झटके देकर भारत को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत के करीब पहुंचा दिया। वेस्टइंडीज ने फालोआन करते हुए 51 ओवर का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 126 रन बनाये हैं और उसे पारी की हार से बचने के लिये अब भी 197 रन की जरूरत है। 

भारत ने कप्तान विराट कोहली (200) के दोहरे शतक और अश्विन (113) के शतक की मदद से अपनी पहली आठ विकेट पर 566 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। कैरेबियाई टीम ने सुब अपनी दूसरी पारी एक विकेट पर 21 रन से आगे बढ़ायी लेकिन उमेश यादव ने दिन के पहले ओवर में ही डेरेन ब्रावो (10) को पवेलियन भेजकर भारत को बड़ी सफलता दिलायी। इसके बाद अश्विन ने दूसरे सत्र में सलामी बल्लेबाज राजेंद्र चंद्रिका (31), जेरमाइन ब्लैकवुड (शून्य), मलरेन सैमुअल्स (50) और रोस्टन चेज को आउट करके भारतीयों को रोमांचित कर दिया। 

अश्विन ने अब तक 41 रन देकर चार विकेट लिये हैं। इशांत शर्मा, यादव और अमित मिश्रा को एक-एक विकेट मिला है। वेस्टइंडीज ने जब ब्रावो का विकेट गंवाया तब उसने अपने कल के स्कोर में कोई इजाफा नहीं किया था। कोहली ने यादव से गेंदबाजी का आगाज करवाया। उनकी पांचवीं गेंद ब्रावो के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में गयी जहां अंजिक्य रहाणे ने अपने बायीं तरफ डाइव लगाकर बड़ी खूबसूरती से उसे कैच में बदला। इसके बाद सैमुअल्स ने कुछ खूबसूरत शाट लगाये और चंद्रिका के साथ तीसरे विकेट के लिये 67 रन की साझेदारी की। इस बीच सैमुअल्स जब 16 रन पर थे तब मोहम्मद शमी ने विकेट के पीछे कैच की जोरदार अपील की लेकिन तीसरे अंपायर के हिसाब से गेंद विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के दस्तानों में पहुंचने से पहले जमीन स्पर्श कर चुकी थी।

अश्विन ने अपने अगले ओवर में ब्लैकवुड को भी पवेलियन भेजा जो लगातार दूसरी पारी में खाता खोलने में नाकाम रहे। अश्विन ने बड़ी बुद्धिमानी से बल्लेबाज को अपने जाल में फंसाया। ब्लैकवुड आगे बढ़कर शाट खेलना चाहते थे लेकिन अश्विन ने सही समय पर गति में परिवर्तन किया जिससे की शाट शार्ट मिडविकेट पर खड़े कोहली के हाथों में समा गया। बारिश आने से पहले अश्विन के एक ओवर में तीन खूबसूरत चौके लगाने वाले सैमुअल्स ने अमित मिश्रा की गेंद पर एक रन लेकर टेस्ट मैचों में अपना 23वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वह आगे कोई रन नहीं जोड़ पाये और अश्विन की आफ ब्रेक पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे।

सैमुअल्स ने 85 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके लगाये। अश्विन ने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे रोस्टन चेज : आठ : को अपना शिकार बनाकर वेस्टइंडीज का स्कोर छह विकेट पर 106 रन कर दिया। कोहली ने मिश्रा को काफी देर बाद गेंद सौंपी और उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डोरिच : नौ : को पगबाधा आउट करके कैरेबियाई टीम को सातवां झटका दिया। खबर लिखे जाने के समय कप्तान जैसन होल्डर नौ रन पर खेल रहे थे जबकि कालरेस ब्रेथवेट ने खाता नहीं खोला था।

Trending news