लंका फतह करने निकली 'विराट सेना', जानिए किसमें कितना है दम
Advertisement

लंका फतह करने निकली 'विराट सेना', जानिए किसमें कितना है दम

टीम इंडिया के कप्तान वेस्टइंडीज से सीरीज जीतने के बाद पूरे जोश में होंगे. विराट कोहली का 57 टेस्ट मैचों में औसत लगभग 50 का है. वह 4497 रन बना चुके हैं.

श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम बुधवार को खेलेगी पहला टेस्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के दौरे पर पहुंच चुकी है. 26 जुलाई से दोनों टीमों के बीच गाले में पहले टेस्ट मैच का आगाज हो रहा है. भारत को यहां तीन टेस्ट और 5 एक दिवसीय मैच के अलावा एक टी20 मैच खेलना है. 2015 में जब भारतीय टीम ने विराट कोहली के नेतृत्व में श्रीलंका का दौरा किया था, तो भारत 22साल बाद श्रीलंका से सीरीज जीत पाया था. लेकिन इस बार भारतीय टीम पूरे दम खम के साथ श्रीलंका पहुंची है. भारत को फेवर करने वाली एक बात यह है कि हाल ही में श्रीलंका जिंबाब्वे जैसी कमजोर टीम से सीरीज हारा है.  लेकिन इसके बावजूद श्रीलंका अपने घर में एक मजबूत टीम है. भारत में भी रोहित शर्मा की वापसी टीम को मजबूती देती है. आइए एक नजर डालते हैं स्वयं विराट और उनके सिपहसालारों पर, किस में कितना है दम:

विराट कोहली 

टीम इंडिया के कप्तान वेस्टइंडीज से सीरीज जीतने के बाद पूरे जोश में होंगे. विराट कोहली का 57 टेस्ट मैचों में औसत लगभग 50 का है. वह 4497 रन बना चुके हैं. इसमें 16 शतक भी शामिल हैं. वह 14 अर्धशतक भी बना चुके हैं. विराट का अधिकतम स्कोर 235 रन है. जाहिर है अगर श्रीलंका को भारत पर विजय प्राप्त करनी है तो उन्हें विराट के बल्ले को खामोश रखना होगा. 

शिखर धवन

टीम इंडिया के 'गब्बर' कहे जाने वाले 31 वर्षीय खिलाड़ी शिखर धवन को मुरली विजय की जगह मौका मिला है. धवन ने विशाखापत्तनम में अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत की थी. मोहाली में मार्च 2013 में उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की और टेस्ट करियर की शुरुआत पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज शतक बनाया. उन्होंने 85 गेंदों पर 100 रन बनाए और 174 गेंदों पर 187 रन से अपनी पारी को समाप्त की. धवन ने 23 मैच खेले है और 1464 रन बनाए हैं. उनका अधिकतम स्कोर 187 रन है. औसत 38.5 है. वे अब तक 4 शतक और 3 अर्धशतक जड़ चुके हैं. 

लोकेश राहुल

तकनीकी रूप से सक्षम और स्टाइलिश बल्लेबाज लोकेश राहुल चोट से उबर कर टीम में वापसी कर रहे हैं. लोकेश 17 टेस्ट मैचों की 28 पारियों में 44.44 की औसत से 1200 रन बना चुके हैं. इनमें 4शतक और 7अर्धशतक शामिल हैं. 25 वर्षीय लोकेश राहुल को भारतीय टीम में राहुल द्रविड़ का सही उत्तराधिकारी कहा जाता है. 

चेतेश्वर पुजारा 

पुजारा को मध्यक्रम की जान माना जाता है. 29 वर्षीय गुजरात का यह बल्लेबाज 48 टेस्ट मैचों की 81 पारियों में 7 बार नॉट आउट रहते हुए 51.32 की औसत से 3798 रन बना चुके हैं. इनमें 11शतक और 15 अर्धशतक भी शामिल हैं. पुजारा का अधिकतम स्कोर 206 नॉट आउट है. श्रीलंका को विजय के लिए पुजारा से भी पार पाना होगा. 

अजिंक्य रहाणे

टीम इंडिया की सबसे मजबूत कड़ी है टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे. इनकी बल्लेबाजी में डिफेंस और अटैक का शानदार मिश्रण देखने को मिलता है. रहाणे इस समय जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. वेस्टइंडीज में एकदिवसीय मैचों में वह शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. अब तक 37 टेस्ट मैच खेल चुके रहाणे ने 46 की औसत से 2580 रन बना चुके हैं. इनमें 8 शतक भी शामिल हैं. रहाणे को विदेशी दौरों का स्पेशिलिस्ट माना जाता है. 

रोहित शर्मा

एकदिवसीय मैचों के विस्फोटक बल्लेबाज टेस्ट मैचों में अपनी स्थायी जगह नहीं बना पाये हैं. एक बार फिर टीम इंडिया में उनकी वापसी हुई है. 21 टेस्ट मैचों की 36 पारियों में 4 बार नॉट आउट रहते हुए 37 की औसत से 1184 रन बनाए हैं. इसमें 2 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं. उनका अधिकतम स्कोर 177 है. टीम में अस्थायी जगह होने के बावजूद सब जानते हैं कि रोहित शर्मा एक खतरनाक और आक्रामक बल्लेबाज हैं. 

रविचंद्रन आश्विन

टीम इंडिया के ट्रंप कार्ड कहे जाने वाले आश्विन स्पिन गेंदबाजी में टीम के कर्णधार हैं. 49 टेस्ट मैचों में वह 275विकेट ले चुके हैं. बल्ले से भी आश्विन ने 1900 से ज्यादा रन बनाये हैं. लेकिन पिछले कुछ समय से उनकी गेंदबाजी में वह धार नहीं दिखाई पड़ रही. 

रविंद्र जडेजा

एक ऑल राउंडर के रूप में टीम में रविंद्र जडेजा मौजूद हैं. 30 टेस्ट मैचों में जडेजा 142 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने 1000 से अधिक रन भी बनाए हैं. पिछले कुछ समय से वह भी फॉर्म में नहीं चल रहे. इसलिए श्रीलंका का दौरा उनके लिए अहम साबित होगा. 

रिद्धिमान साहा

महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट मैचों से संन्यास के बाद टीम में शामिल हुए साहा विकेटकीपर के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. अब तक 32 टेस्ट मैचों में वह 1000 से ज्यादा रन बना चुके हैं. साहा ने 48मैच और 8 स्टंप्स भी किए हैं. 

ईशांत शर्मा

टीम के इंडिया के सबसे अनुभवी गेंदबाज इशांत शर्मा से टीम इंडिया को बहुत ज्यादा उम्मीदें होंगी. इशांत अब तक खेले 77 टेस्ट मैचों में 36 की औसत से 218 विकेट ले चुके हैं. 

उमेश यादव

बेहतरीन रफ्तार और लाइन व लेंथ पर गेंदबाजी करने वाले उमेश यादव श्रीलंका में अपना प्रभाव छोड़ सकते हैं. अब तक यादव 31 टेस्ट मैचों में 81विकेट ले चुके हैं. 

हार्दिक पांड्या

रविंद्र जडेजा के बाद टीम के दूसरे ऑल राउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या हैं. पांड्या एक दिवसीय मैचों में अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं. श्रीलंका में अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह अपना डेब्यू करेंगे. देखना है कि आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले पांड्या टेस्ट में किस तरह खेलते हैं. 

भवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार भारत के एक बेहतरीन गेंदबाज हैं. हर तरह की विकेट पर वह अच्छी गेंदबाजी करते हैं. भुवनेश्वर 18 टेस्ट मैचों में 30 की औसत से 45 विकेट ले चुके हैं. उनकी स्विंग करती गेंदें श्रीलंका के बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं.

मोहम्मद शमी

पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट खेलने के बाद शमी की भारतीय टीम में एक बार फिर वापसी हो रही है. 22 टेस्ट मैचों में 76 विकेट चटकाने वाले शमी विकेट टेकिंग गेंदबाज हैं. वह भी लंका के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. 

कुलदीप यादव

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव से टीम इंडिया को बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं. श्रीलंका का दौरा यादव के बेहतर भविष्य की स्वीर बनायेगा. कुलदीप ने पहले ही टेस्ट मैच में 4विकेट लेकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था. 

अभिनव मुकुंद

6 टेस्ट मैच खेल चुके अभिनव मुकुंद को बतौर ओपनिंग बैकअप टीम के साथ रखा गया है.

Trending news