भारतीय तीरंदाज आयोग का हुआ गठन, कई पूर्व तीरंदाजों को किया गया शामिल
Advertisement

भारतीय तीरंदाज आयोग का हुआ गठन, कई पूर्व तीरंदाजों को किया गया शामिल

पूर्व-तीरंदाजों ने एएआई में शामिल करने के प्रस्ताव पर खुशी जताई है जिसके तीन प्रतिनिधि एएआई में शामिल होंगे.  

एसीआई का गठन भारतीय तीरंदाजी इतिहास में अहम कदम माना जा रहा है. (प्रतीकात्मक फोटो)

कोलकाता:  भारत के पूर्व तीरंदाजों और कोचों ने शनिवार को 22 सदस्यीय भारतीय तीरंदाज आयोग (एसीआई) के गठन की सराहना की जिससे उन्हें राष्ट्रीय संघ में प्रतिनिधित्व और मतदान का अधिकार मिलेगा. भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) की मान्यता 2012 में रद्द कर दी गयी थी. एएआई का चुनाव भारतीय खेल प्राधिकरण के जवाहरलाल स्टेडियम स्थित राष्ट्रीय मुख्यालय में 22 दिसंबर को होगा. 

  1. एएआई का चुनाव होना है अगले महीने की 22 तारीख को
  2. एसीआई के तीन प्रतिनिधि होंगे एएआई में अब
  3. एसीआई के 22 सदस्यों में पूर्व खिलाड़ी, कोच भी शामिल

अदालत द्वारा नियुक्त प्रशासक-सह- निर्वाचन अधिकारी एस.वाई.कुरैशी द्वारा तैयार किये गये संशोधित संविधान के अनुसार, एएआई पदाधिकारियों में एसीआई के तीन प्रतिनिधि भी होंगे. इसमें उपाध्यक्ष पद पर एक महिला तीरंदाज होगी, जबकि संयुक्त सचिव पद पर और कार्यकारी समिति में एक-एक अधिकारी होंगे. कुरैशी की सिफारिश पर गठित हुए नवनिर्मित इकाई एसीआई के 22 सदस्यों में पूर्व ओलंपियन, एशियाई पदक विजेता, राष्ट्रमंडल पदक विजेता और राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल हैं.

एसीआई के सदस्य और राष्ट्रीय पर्यवेक्षक संजीव सिंह ने कहा, ‘‘एसीआई एक बहुत अच्छी पहल है और सभी खिलाड़ियों को इसे प्रोत्साहित करना चाहिए. यह खिलाड़ियों को आगे लाने में एक लंबा सफर तय करेगा. अंतत: राष्ट्रीय संघ में हमें अपनी बातों को रखने का मौका मिलेगा.’’ 

पूर्व कोच पूर्णिमा महतो ने किया स्वागत
द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता और भारतीय महिला टीम की पूर्व कोच पूर्णिमा महतो ने भी नए प्रावधान का स्वागत किया. उन्होंने कहा, ‘‘पूर्व एथलीटों को खेल को बढ़ावा देने में मदद के लिए मतदान अधिकार मिलना चाहिए.’’  एसीआई सदस्यों में लिम्बा राम, संजीव सिंह, धुलचंद, श्यामलाल, स्कालजंग डॉर्गी, सी लालरेमसंगा, डोला बनर्जी, तिरा सामंता, रुमा रोट, रजत हलदर, चेक्रोवोल्लू स्वूरो, राजेंद्र गुइया, कृष्णा घाटकदास, राजेश हस्दाक, रीना कुमारी, गौतम सिंह, माझी सवैयां, रॉबिन हस्दाह, सुमंगला शर्मा, सोमाई मुर्मू, चुंगडा शेरपा, पूर्णिमा महतो शामिल हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था यह आदेश
उल्लेखनीय है कि एक साल पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने एएआई को उसके संविधान में एनएसडीसीआई के साथ मिलकर संशोधन करने का आदेश दिया था. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए.एम. खानविल्कर और न्यायमूर्ति डी.वाय. चंद्रचूड़ की पीठ ने यह फैसला सुनाया था. कोर्ट ने भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) को अपने संविधान में राष्ट्रीय खेल विकास संहिता (एनएसडीसीआई) के अनुरूप संशोधन करने के निर्देश दिए थे और साथ ही संघ के चुनावों के संचालन के लिए पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस.वाई. कुरैशी को नियुक्त करने का आदेश दिया था.

गौरतलब है कि इस साल जकार्ता में हुए एशियन गेम्स में भारत की तीरंदाजी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और पुरुष और महिला कंपाउंड टीम ने फाइनल में जगह बनाकर देश के लिए सिल्वर मेडल जीता था. इसके अलावा तीरंदाज हरविंदर सिंह ने एशियाई पैरा खेलों की पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था. 

 

Trending news