बीसीसीआई-आईसीसी के बीच पिस रही टीम इंडिया, छह महीने से नहीं मिली सैलरी
Advertisement

बीसीसीआई-आईसीसी के बीच पिस रही टीम इंडिया, छह महीने से नहीं मिली सैलरी

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भले ही पिछले छह महीने के दौरान जोरदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को मात दी हो लेकिन बीसीसीआई को खिलाड़ियों की कोई फिक्र नहीं है.

टीम इंडिया के क्रिकेटरों को पिछले 6 महीने से नहीं मिली है सैलरी (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भले ही पिछले छह महीने के दौरान जोरदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को मात दी हो लेकिन बीसीसीआई को खिलाड़ियों की कोई फिक्र नहीं है.

 मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय टीम के खिलाड़ियों को पिछले छह महीने से 'सैलरी' नहीं मिली है. पिछले छह महीने में कई सीरीज पर कब्जा जमाने वाले खिलाड़ी बिना वेतन के ही सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं. 

बीसीसीआई ने अपने मुनाफे की खातिर आईसीसी से जंग छेड़ रखी है. लेकिन भारतीय क्रिकेट की इस सर्वोच्च संस्था को अपने ही खिलाड़ियों के हक की चिंता नहीं है. बीसीसीआई ने पिछले छह महीने से टीम इंडिया के खिलाड़ियों को सैलरी तक नहीं दी है.

पिछले छह महीने से खिलाड़ियों को ना तो मैच फीस मिली है और ना ही बेहतरीन होम सीजने के लिए किए गए वादे के मुताबिक 1 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि. इसके पीछे प्रशासकों की समिति और बीसीसीआई के अधिकारियों के बीच टकराव और बीसीसीआई-आईसीसी के बीच रेवेन्यू को लेकर जारी विवाद को वजह बाताया जा रहा है.

बीसीसीआई-आईसीसी के बीच पिस रहे हैं भारतीय खिलाड़ी

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक बीसीसीआई आईसीसी से अपने झगड़े के चक्कर में टीम इंडिया के खिलाड़ियों की भी सैलरी पर ध्यान नहीं दे रहा है. खिलाड़ियों के सैलरी संबंधित सभी मामले अमूमन 15-30 दिन के भीतर निपटाने होते हैं, लेकिन इस बार ये महीनों लंबा खिंच चुका है.

टीम इंडिया की टेस्ट टीम के एक सदस्य ने बताया कि, “पिछले छह महीने से बोर्ड ने खिलाड़ियों को भुगतान नहीं किया है. अमूमन ये भुगतान 15 दिन में हो जाना चाहिए, लेकिन पता नहीं क्यों इस बार इतनी देर हो रही है.

उधर, बीसीसीआई के अधिकारियों का कहना है कि इस देरी की वजह आईसीसी के साथ जारी राजस्व वितरण का विवाद है. वह इस देरी की वजह सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति के कार्यन्वयन को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति को भी बताते हैं. उनका कहना है है कि फरवरी में उनके पास आधिकारिक हस्ताक्षरकर्ता नहीं था और उसके बाद इस बाद की कंफ्यूजन थी कि क्या अमिताभ चौधरी (कार्यकारी सचिव) इन बकाया भुगतानों को पास कर सकते हैं क्योंकि इन भुगतानों को पास करने की अनुमति सचिव ही देता है.

बीसीसीआई छह महीने से नहीं दी टीम इंडिया के खिलाड़ियों को सैलरी 

भारतीय टीम ने पिछले छह महीने में एक के बाद एक कई सीरीज में जीत दर्ज की है. घरेलू सीजन में टीम इंडिया ने एक भी सीरीज नहीं गंवाई और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैण्ड और इंग्लैंड जैसी दमदार टीमों को हराया. इसके बाद भी खिलाड़ियों की सैलरी बोर्ड ने अटका दी है.

गौरतलब है कि भारतीय खिलाड़ियों को बोर्ड के नए ग्रेड नियमों के मुताबिक एक टेस्ट मैच के 15 लाख रुपए मिलते हैं, जो 15 सदस्यीय टीम में हो. लेकिन अंतिम 11 में नहीं होने पर भी सात लाख रुपए मिलते हैं.

Trending news