जिन भारतीय क्रिकटरों के पहले ODI में हुई बारिश, कुछ का करियर चढ़ा, कुछ का थमा
Advertisement

जिन भारतीय क्रिकटरों के पहले ODI में हुई बारिश, कुछ का करियर चढ़ा, कुछ का थमा

कुलदीप यादव पहले भारतीय खिलाड़ी नहीं है जिनके डेब्यू वनडे में हुई बारिश (file pic)

नई दिल्लीः वेस्टइंडीज दौरे पर भारत का पहला वनडे मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. ये मैच भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के लिए बेहद खास था. क्योंकि ये मैच कुलदीप का वनडे डेब्यू मैच था. लेकिन इस मैच में ना तो कुलदीप बैटिंग कर पाए ना ही उन्हें गेंदबाजी का हुनर दिखाने का मौका मिला. मुकाबले में भारतीय बैटिंग का केवल 39.2 ओवर का खेल ही हो सका. ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी भारतीय खिलाड़ी का वनडे डेब्यू मैच बारिश में बह गया हो. कुलदीप के अलावा ऐसे 6 और खिलाड़ी हैं जिनका पहला मैच बारिश में धुल गया. इनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर काफी अच्छा रहा तो कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनका अंतर्राष्ट्रीय करियर ज्यादा आगे ना जा सका. 

अजय जडेजा

साल 1992 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में खेले गए क्रिकट विश्वकप के 9वें मैच के साथ अजय जडेजा वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया. भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया ये मैच बारिश भेंट चढ़ा. मैच में भारत की पहले बैटिंग थी लेकिन इस मैच में केवल दो बॉल ही फेंकी जा सकी. हालांकि इसके बाद जडेजा ने इस विश्वकप में बेहतरीन फील्डिंग और गेंदबाजी कर टीम में जगह बनाई.

fallback

इस विश्वकप के बाद जडेजा का क्रिकेट करियर खूब आगे बढ़ा. अपनी तेज बल्लेबाजी और चीता जैसी फील्डिंग कर वे टीम इंडिया के उपकप्तान तक बने. एक समय ऐसा भी आया जब जडेजा को टीम का कप्तान बनाए जाने के कयास लगे. लेकिन साल 2000 तक आते-आते जडेजा का अंतर्राष्ट्रीय वनडे करियर समाप्त हो गया. 

 

पारस म्हाम्ब्रे

मई 1996 में टीम इंडिया के मध्यम गति के गेंदबाज पारस म्हाम्ब्रे ने वनडे डेब्यू किया. ये मैच भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल मैदान पर खेला गया. मैच में बारिश के चलते मैच दो दिन तक खेला गया.

fallback

इस मैच में म्हाम्ब्रे ने 9 ओवर गेंदबाजी की और 69 रन दिए. इस मैच के बाद म्हाम्ब्रे का वनडे करियर 3 अंतर्राष्ट्रीय वनडे से आगे नहीं जा सका. जबकि उनके साथ टीम में सिलेक्ट हुए सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का करियर बहुत आगे तक गया.

ऋषिकेश कानितकर

दिसंबर 1997 में भारतीय टीम में बाएं हाथ के बल्लेबाज और राइट हैंड ऑफ ब्रेक बॉलर ऋषिकेश कानितकर ने पहला वनडे मैच खेला. ये मैच श्रीलंका के खिलाफ इंदौर के नेहरू स्टेडियम में खेला गया और बारिश के चलते मैच में ना तो कानितकर की बैटिंग आई और ना ही उन्हें गेंदबाजी का मौका मिला.

fallback

हालांकि कानितकर को इसके बाद कई मैचों में खिलाया गया लेकिन अंतर्राष्ट्रीय वनडे में वो खास कुछ नहीं कर सके. कानितकर का वनडे करियर 34 मैचों पर समाप्त हो गया.

मनोज तिवारी

साल 2008 के फरवरी महीने में सीधे हाथ के बल्लेबाज मनोज तिवारी ने ब्रिसबेन में अपना पहला वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला. लेकिन ये मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. मैच में मनोज ने 16 गेंदों का सामना किया और 2 रन बनाए.

fallback

मनोज तिवारी साल 2008 से आज तक टीम में अंदर-बाहर होते रहते हैं. साल 2008 से अब तक उन्होंने 12 वनडे मैच खेले हैं. 

सुदीप त्यागी 

दिसंबर 2009 में श्रीलंका के खिलाफ तेज गेंदबाज सुदीप त्यागी ने अपना पहला वनडे मैच खेला. इस मैच में त्यागी ने अच्छी गेंदबाजी की. 6.3 ओवरों में त्यागी ने मात्र 15 रन देकर 1 विकेट लिया.

fallback

तब से लेकर अब तक सुदीप त्यागी ने कुल 4 वनडे इंटरनेश्नल मैच खेले है. 

अजिंक्य रहाणे

सितंबर 2011 को अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया में बतौर बल्लेबाज अपना पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ उन्हीं की धरती पर खेला. पहले ही मैच में रहाणे ने 44 गेदों पर 40 रन बनाए. इस मैच में बारिश के कारण दूसरी पारी का खेल पूरा ना हो सका. लेकिन ये मैच रहाणे के लिए काफी कुछ लेकर आया.

fallback

यहां से रहाणे को टेस्ट और वनडे दोनों टीमों में जगह मिली. रहाणे ने अब तक भारत की तरफ से 74 वनडे मैच खेल है. रहाणे भारतीय टीम के उपकप्तान और कप्तान भी रहे है.

Trending news