भारतीय महिला क्रिकेटरों पर रेलवे मेहरबान, 10 खिलाड़ियों को ₹1.30 करोड़ देने का ऐलान
Advertisement

भारतीय महिला क्रिकेटरों पर रेलवे मेहरबान, 10 खिलाड़ियों को ₹1.30 करोड़ देने का ऐलान

प्रभु ने टीम की सभी सदस्यों के समय से पहले पदोन्नति की घोषणा की जिसमें कप्तान मिताली राज और बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को राजपत्रित अधिकारी का पद दिया गया.

भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्यों के सम्मान समारोह को संबोधित करते रेल मंत्री सुरेश प्रभु. (PHOTO : @DDNewsLive/Twitter)

नई दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय महिला क्रिकेट की 10 सदस्यों के लिये एक करोड़ 30 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की जो भारतीय रेल से जुड़ी हैं. प्रभु ने टीम की सभी सदस्यों के समय से पहले पदोन्नति की घोषणा की जिसमें कप्तान मिताली राज और बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को राजपत्रित अधिकारी का पद दिया गया. प्रभु ने गुरुवार (27 जुलाई) को यहां महिला क्रिकेटरों के लिये सम्मान समारोह में कहा, ‘सभी भारतीयों के लिये यह खुशी का दिन है, लेकिन विशेषकर रेलवे के लिये यह गर्व की बात है. 15 विश्व स्तरीय क्रिकेटरों में से 10 रेलवे की हैं. कप्तान, उप कप्तान, विकेटकीपर और सबसे ज्यादा रन बनाने वाली सभी रेलवे से जुड़ी हैं.’ 

प्रभु ने कहा कि किसी ने भी महिला टीम की सफलता की उम्मीद नहीं की थी लेकिन उनकी प्रतिबद्धता और समर्पण के कारण ही वे यहां तक पहुंची. उन्होंने कहा, ‘मैं पूर्व भारतीय कप्तान डायना इडुल्जी से पूछ रहा था कि उन्होंने कब से खेलना शुरू किया तो उन्होंने मुझे बताया कि उन्होंने 1971 से खेलना शुरू किया. इसका मतलब है कि उन्होंने 46 वर्ष पहले खेलना शुरू किया था. उस समय मुझे पूरा भरोसा है कि किसी ने भी उम्मीद नहीं की होगी कि भारतीय महिला टीम इस तरह के टूर्नामेंट में इतना अच्छा प्रदर्शन करेगी. मुझे लगता है कि किसी ने भी इसकी उम्मीद नहीं की होगी.’ 

प्रभु ने कहा कि यह डायना से मिताली तक रेलवे परिवार के लिये गर्व की बात है, ‘क्योंकि ये सभी रेलवे के लिये खेल चुकी हैं.’ उन्होंने कहा कि रेलवे महिला टीम को समर्थन देना जारी रखेगा और सुनिश्चित करेगा कि काम के दौरान हालात ऐसे हों कि उनके अभ्यास, ट्रेनिंग या मैचों के दौरान बाधा नहीं आयें.

उन्होंने कहा, ‘पुरुष क्रिकेट टीम में से कोई भी रेलवे से नहीं जुड़ा हुआ है. लेकिन हमारी महिलाओं ने अपनी टीम बनायी है. यह ऐसा है जैसे पूरी ट्रेन ही खुद के लिये रिजर्व करना.’ मिताली राज ने इस मौके पर कहा, ‘रेलवे एकमात्र ऐसी संस्था है जो महिला क्रिकेटरों को नौकरी देती है और देश की 90 से 95 प्रतिशत क्रिकेटर रेलवे से जुड़ी हैं.’ भारतीय टीम फाइनल में मेजबान इंग्लैंड से करीब से महज नौ रन से हारकर आईसीसी टूर्नामेंट में उप विजेता रही थी. इस समय भारतीय रेल में 20 पद्म श्री, चार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार हासिल कर चुके खिलाड़ियों के अलावा 158 अर्जुन पुरस्कार हासिल करने वाले, नौ ध्यानचंद पुरस्कार, सात द्रोणाचार्य पुरस्कार और दो राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं.

Trending news