भारत-पाक सीरीज वास्तव में खतरे में: पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान
Advertisement

भारत-पाक सीरीज वास्तव में खतरे में: पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान

भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट रिश्तों की बहाली के कयासों के बीच पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान ने आज स्वीकार किया कि इन दोनों देशों के बीच दिसंबर में यूएई में पूर्व निर्धारित श्रृंखला ‘वास्तव में खतरे’ में हैं और कहा कि उनकी योजना इस मसले पर विचार विमर्श के लिये अगले महीने भारत दौरा करने की है।

कराची : भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट रिश्तों की बहाली के कयासों के बीच पीसीबी अध्यक्ष शहरयार खान ने आज स्वीकार किया कि इन दोनों देशों के बीच दिसंबर में यूएई में पूर्व निर्धारित श्रृंखला ‘वास्तव में खतरे’ में हैं और कहा कि उनकी योजना इस मसले पर विचार विमर्श के लिये अगले महीने भारत दौरा करने की है।

इस पूर्व राजनयिक ने लाहौर में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह श्रृंखला को लेकर बीसीसीआई पदाधिकारियों और सरकारी अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा, इस समय श्रृंखला वास्तव में खतरे में है। लेकिन मेरी योजना दिसंबर में मैचों के आयोजन को लेकर भारत जाकर स्पष्ट जवाब पाने की है।

शहरयार ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड दोनों देशों के बीच 2015 से 2022 के बीच छह द्विपक्षीय श्रृंखला के लिये हुए करार का पूरा सम्मान करने के लिये तैयार है। उन्होंने कहा, मैं भारत में संबंधित अधिकारियों के साथ खुलकर चर्चा करना चाहता हूं क्योंकि हम तैयारियों में देरी नहीं कर सकते हैं और हम जानना चाहते हैं कि अभी हमारी स्थिति क्या है।  

शहरयार ने कहा कि इस पूरे मामले में सकारात्मक पहलू यह है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) भी श्रृंखला खेलने के लिये तैयार है लेकिन वह सरकार से मंजूरी का इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा, बीसीसीआई पाकिस्तान के साथ हुए करार का सम्मान करने के लिये प्रतिबद्ध है लेकिन उन्हें हाल में चुनी गयी सरकार से अनुमति लेने की जरूरत है। भारत में उच्चायुक्त रह चुके शहरयार ने स्वीकार किया कि दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव श्रृंखला पर भारी पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, मैंने इस श्रृंखला की अनुमति देने के लिये सरकारों को मनाने की हर संभव कोशिश कर रहा हूं लेकिन वर्तमान राजनीतिक रिश्तों का भी प्रभाव पड़ेगा और हम नहीं जानते कि अगले छह महीनों में स्थिति कैसी रहेगी। शहरयार ने कहा कि पूर्व क्रिकेटरों, पीसीबी और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदाय का मानना है कि पाकिस्तान और भारत को नियमित द्विपक्षीय श्रृंखलाएं खेलनी चाहिए।

उन्होंने कहा, पीसीबी का रवैया अब भी यही है कि खेल और राजनीति को अलग अलग रखा जाना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जतायी कि बीसीसीआई समझौते का सम्मान करेगा और भारत सरकार से भी दिसंबर में होने वाली श्रृंखला के लिये जल्द ही हरी झंडी मिल जाएगी। शहरयार ने कहा, यदि ऐसा नहीं होता है तो यह कुल मिलाकर क्रिकेट के लिये अच्छा नहीं होगा।

Trending news