IPL में अब राजकोट और पुणे दो नई टीमें शामिल, चेन्‍नई और राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍थान लेंगी
Advertisement

IPL में अब राजकोट और पुणे दो नई टीमें शामिल, चेन्‍नई और राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍थान लेंगी

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के लिए दो नई टीमों का ऐलान कर दिया गया है। इसके साथ ही राजकोट और पुणे की टीम की आईपीएल में एंट्री हुई है। इंटेक्‍स ने जहां राजकोट की टीम खरीदी हैं, वही दूसरी तरफ संजीव गोयनका ने पुणे की टीम को खरीदा है। गौर हो कि आईपीएल में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और राजस्‍थान रायल्‍स के स्‍थान पर दो नई टीमें चुनी गई है।है।

IPL में अब राजकोट और पुणे दो नई टीमें शामिल, चेन्‍नई और राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍थान लेंगी

नई दिल्ली  : पुणे और राजकोट आज इंडियन प्रीमियर लीग की नयी फ्रेंचाइजी बन गई जो दो साल के लिये निलंबित चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रायल्स की जगह लेंगी । पुणे टीम को कोलकाता के व्यवसायी संजीव गोयनका की कंपनी न्यू राइजिंग ने खरीदा जबकि राजकोट को इंटेक्स मोबाइल ने खरीदा है । गोयनका बीसीसीआई को हर साल 10 करोड़ रूपये देंगे जबकि इंटेक्स मोबाइल दो साल के करार के लिये 16 करोड़ रूपये देगा ।

बोर्ड सचिव अनुराग ठाकुर ने आईपीएल संचालन परिषद की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा ,‘ वे बीसीसीआई से एक पैसा भी नहीं लेंगे बल्कि बोर्ड को पैसा देंगे ।’ दोनों टीमों को रिवर्स नीलामी प्रक्रिया के तहत बेचा गया जिसमें बेसप्राइज 40 करोड़ रूपये था और बोली लगाने वाले को उससे कम रकम की बोली लगानी थी । सबसे कम बोली लगाने वाले को टीम दी गई ।

चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रायल्स के कुछ अधिकारियों और टीम मालिकों के 2013 स्पाट फिक्सिंग मामले में शामिल होने के कारण उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त जस्टिस (रिटायर्ड ) आर एम लोढा समिति की जांच के बाद दोनों टीमों को निलंबित कर दिया गया था ।

निलंबन की अवधि पूरी होने के बाद दोनों टीमें लीग में वापसी कर सकेंगी । अंतरिम टीमें अपने हिस्से के खिलाड़ियों को लेने के लिये पहले एक ड्राफ्ट में हिस्सा लेंगी । चेन्नई और रायल्स के खिलाड़ियों को दो समूहों में बांटा जायेगा और शीर्ष खिलाड़ियों की बिक्री ड्राफ्ट के जरिये होगी । दोनों नयी टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिये न्यूनतम 40 करोड़ और अधिकतम 66 करोड़ रूपये होंगे । बोली लगाने वाले अन्य समूहों में आरपीजी प्रोपर्टीज के हर्ष गोयनका, एक्सिस क्लीनिकल और चेट्टीनाड सीमेंट हैं जिनकी बोली कामयाब रहे इन दोनों समूहों से ज्यादा थी ।

Trending news