आईपीएल: धोनी, रहाणे और जडेजा पर रहेंगी नई टीमों की निगाहें
Advertisement

आईपीएल: धोनी, रहाणे और जडेजा पर रहेंगी नई टीमों की निगाहें

भारत के सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा उनके साथी रविंद्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना और रविचंद्रन अश्विन उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें मंगलवार को यहां होने वाले आईपीएल ड्राफ्ट में दोनों नई फ्रेंचाइजी अपनी टीमों से जोड़ने की कोशिश करेंगी।

आईपीएल: धोनी, रहाणे और जडेजा पर रहेंगी नई टीमों की निगाहें

मुंबई : भारत के सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा उनके साथी रविंद्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना और रविचंद्रन अश्विन उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें मंगलवार को यहां होने वाले आईपीएल ड्राफ्ट में दोनों नई फ्रेंचाइजी अपनी टीमों से जोड़ने की कोशिश करेंगी।

संजीव गोयनका की न्यू राइजिंग ने आठ दिसंबर को दिल्ली में हुई रिजर्व बोली प्रक्रिया में पुणे फ्रेंचाइजी जबकि इंटेक्स ने राजकोट फ्रेंचाइजी को खरीदा था। ये दोनों टीमें 2016 और 2017 में निलंबित चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रायल्स की जगह लेंगी। इस ट्वेंटी20 लीग में दोनों नई फ्रेंचाइजी कुछ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को अपनी टीमों से जोड़ सकती हैं। इनमें न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके आस्ट्रेलियाई शेन वाटसन, वर्तमान कप्तान स्टीवन स्मिथ और वेस्टइंडीज के आलराउंडर ड्वेन ब्रावो शामिल हैं। पिछले साल चेन्नई और रायल्स से खेलने वाले लगभग 50 क्रिकेटर ड्राफ्ट में रखे जाएंगे। पुणे को मुंबई क्रिकेट संघ के बांद्रा कुर्ला परिसर में होने वाले ड्राफ्ट में खिलाड़ियों को चुनने का पहला मौका दिया जाएगा क्योंकि उसने दो साल के नयी टीम खरीदने के लिये सबसे कम बोली लगायी थी।

चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रायल्स के आईपीएल 2013 स्पाट फिक्सिंग मामले में दो साल के लिये निलंबन के बाद ये दो नयी टीमें इस टूर्नामेंट से जोड़ी गयी है। चेन्नई और रायल्स दो साल के निलंबन के बाद वापस लीग से जुड़ जाएंगी। बीसीसीआई सूत्रों ने ड्राफ्ट से पहले कहा कि दोनों नयी फ्रेंचाइजी के पास अधिकतम पांच खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प होगा। जिन खिलाड़ियों को नहीं खरीदा जाएगा उन्हें अगले साल फरवरी में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि ट्रेडिंग विंडो (किसी अन्य फ्रेंचाइजी द्वारा खिलाड़ियों को खरीदारी के लिये रखना) भी 15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक खुली रहेगी।

यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत के टी20 और विश्व कप विजेता कप्तान धोनी अब भी वैसा ही रुतबा रखते हैं जैसा कि वह चेन्नई की अगुवाई करते हुए रखते थे। चेन्नई ने आठ साल पहले खिलाड़ियों की नीलामी में उन्हें भारी भरकम कीमत में खरीदा था। चेन्नई की आठ साल तक अगुवाई करने वाले धोनी को ड्राफ्ट की पहली सूची में जगह मिलने की संभावना है। फ्रेंचाइजी जिन पहले दो खिलाड़ियों का चयन करेंगी उनकी कीमत 12.5 करोड़ रुपये होगी। इनमें से प्रत्येक टीम के पास एक एक खिलाड़ी जाएगा। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि राजकोट अपने घरेलू खिलाड़ी रविंद्र जडेजा पर दांव लगाता है या नहीं। भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बाद जडेजा महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गये हैं। जिन अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को ड्राफ्ट में जगह मिलने की संभावना है उनमें चेन्नई के रैना, अश्विन, ड्वेन ब्रावो और मैकुलम जबकि रायल्स के रहाणे, स्मिथ और वाटसन शामिल हैं।

बोली के नियमों के अनुसार प्रत्येक फ्रेंचाइजी की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले पहले खिलाड़ी को 12.5 करोड़ रूपये और बाकी चार खिलाड़ियों को क्रमश: 9.5 करोड़, 7.5 करोड़, 5.5 करोड़ और चार करोड़ रुपये मिलेंगे। केवल घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले खिलाड़ी का चयन किये जाने पर उसे चार करोड़ रूपये ही मिलेंगे। नौवां आईपीएल टूर्नामेंट अगले साल नौ अप्रैल से 29 मई के बीच खेला जाएगा। 

Trending news