IPL 10 : मैच जीतने के साथ इस मुकाबले में भी धोनी से आगे निकले रोहित शर्मा
Advertisement

IPL 10 : मैच जीतने के साथ इस मुकाबले में भी धोनी से आगे निकले रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को 1 रन से हराकर आईपीएल खिताब जीत लिया है. आईपीएल 10 की ट्रॉफी जीतने के साथ-साथ- रोहित शर्मा एक और मुकाबला भी जीत गए हैं. 

महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकले रोहित शर्मा (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को 1 रन से हराकर आईपीएल खिताब जीत लिया है. आईपीएल 10 की ट्रॉफी जीतने के साथ-साथ- रोहित शर्मा एक और मुकाबला भी जीत गए हैं. 

दरअसल, रोहित शर्मा का ये मुकाबला राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के खिलाड़ी और टीम इंडिया पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बीच था. रोहित ने आईपीएल का महामुकाबला जीतने के साथ एक ऐसा कीर्तिमान अपने नाम दर्ज कर लिया है, जो आईपीएल इतिहास में अब तक कोई नहीं कर पाया है. 

ये कारनामा महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और गौतम गंभीर जैसे धुरंधर भी नहीं कर पाए हैं. रोहित आईपीएल इतिहास के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन गए जिन्होंने चार बार खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया और तीन बार खिताब जीतने में सफल हुए. 

ऐसा करने वाले आईपीएल के पहले कप्तान बन गए रोहित

रोहित शर्मा की अगुआई में मुंबई पहले दो बार आइपीएल खिताब जीत चुका था और तीसरी बार इस टीम ने एक बार फिर से इस खिताब पर कब्जा जमाया. अब रोहित आइपीएल इतिहास के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने तीन बार इस खिताब पर कब्जा किया. 

रोहित के बाद सबसे ज्यादा बार चेन्नई सुपर किंग्स धोनी की अगुआई में और कोलकाता नाइट राइडर्स गौतम गंभीर की कप्तानी में दो-दो बार आइपीएल का खिताब जीत चुके हैं.  

2013 में मुंबई ने जीता था पहला खिताब

मुंबई ने पहली बार आइपीएल का खिताब वर्ष 2013 में जीता था. इस वर्ष रोहित की कप्तानी में इस टीम ने फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 23 रन से हराया था. इस मैच में मुंबई ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 148 रन बनाए थे. इसके जबाव में चेन्नई 20 ओवर में 9 विकेट पर 125 रन ही बना पाई थी. 

2015 में जीता था दूसरा खिताब

रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने आइपीएल का दूसरा खिताब वर्ष 2015 में जीता था. इस बार भी मुंबई के अलावा फाइनल में धौनी की चेन्नई सुपर किंग्स पहुंची थी. इस मैच में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 202 रन बनाए थे. इसके जबाव में चेन्नई 20 ओवर में 8 विकेट पर 161 रन ही बना पाई थी. इस मैच में मुंबई को 41 रन से जीत मिली थी. 

2017 में जीता तीसरा खिताब

मुंबई ने रोहित की कप्तानी में वर्ष 2017 का आइपीएल खिताब अपने नाम किया. इस बार फाइनल में मुंबई का सामना पुणे से था. इस फाइनल में मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 129 रन बनाए. इसके जबाव में पुणे 20 ओवर में 6 विकेट पर 128 रन ही बना पाई और मुंबई ने ये मैच एक रन से जीत लिया. 

सातवीं बार टी20 टूर्नामेंट जीतने वाली टीम का अंग बने रोहित शर्मा

जहां एमएस धोनी ने दो बार आईपीएल और दो ही बार चैंपियन टी-20 लीग जीती हैं, वहीं इंटरनेशनल लेवल पर उन्होंने वर्ल्ड कप और टी-20 एशिया कप जीते हैं. कुल मिलाकर उनके नाम टी-20 फाइनल की छह जीत हैं. अब रोहित शर्मा उनसे आगे निकल गए हैं. 

रोहित की बात करें तो वह चार आईपीएल जीत (3 मुंबई इंडियन्स+1 डेक्कन चार्जेज) और एक चैंपियन लीग टी-20 के फाइनल में मिली जीत का हिस्सा रहे हैं. साथ ही वह टी-20 वर्ल्ड कप, 2007 और एशिया कप टी-20, 2016 का फाइनल खेले और टीम ने जीत भी दर्ज की. इस तरह वह सात फाइनल में जीत का हिस्सा बन गए हैं.

आईपीएल में 2,000 रन पूरे करने वाले दूसरे कप्तान बने रोहित

रोहित शर्मा ने फाइनल मैच में 22 गेंदों में 24 रन बनाए और इस दौरान जैसे ही उन्होंने अपने 13 रन पूरे किए वह आईपीएल में अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए बतौर कप्तान 2,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. यह कारनामा करने वाले पांचवें आईपीएल कप्तान बन गए हैं. उनके पहले ये कारनामा एमएस धोनी (चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए, 2,986), विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 3,016), डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 2,051) और गौतम गंभीर (कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 3,035) कर चुके हैं.

Trending news