जूनियर निशानेबाजों का स्वर्णिम अभियान जारी, गुरप्रीत ने सीनियर में दिलाया सिल्वर
Advertisement

जूनियर निशानेबाजों का स्वर्णिम अभियान जारी, गुरप्रीत ने सीनियर में दिलाया सिल्वर

16 साल के विजयवीर सिद्धू ने जूनियर पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में राजकंवर सिंह संधू और आदर्श सिंह के साथ मिलकर टीम का गोल्ड मेडल हासिल किया

आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप में जूनियर निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी (PIC : SAI MEDIA/Twitter)

चांगवान (दक्षिण कोरिया): गुरप्रीत सिंह ने शुक्रवार (14 सितंबर) को आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप (ISSF) की सीनियर पुरुष स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में सिल्वर अपने नाम किया, लेकिन भारत के जूनियर निशानेबाजों ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए दो गोल्ड मेडल जीते. 

16 साल के विजयवीर सिद्धू ने जूनियर पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में राजकंवर सिंह संधू और आदर्श सिंह के साथ मिलकर टीम का गोल्ड मेडल हासिल किया. भारत अभी 11 गोल्ड, नौ सिल्वर और सात ब्रॉन्ज से कुल 27 पदक के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बना हुआ है, जो उसका इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

गुरुवार को 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहने वाले विजयवीर ने 572 का स्कोर बनाया जिससे वह कोरिया के ली गुनहेयोक (570) और चीन के हाओजी जू (565) से आगे रहे.

टीम स्पर्धा में विजयवीर ने अपने साथी निशानेबाजों के साथ मिलकर कुल 1695 अंक जुटाए, जिससे भारत शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहा. कोरिया 1693 और चेक गणराज्य 1674 अंक से क्रमश: सिल्वर और ब्रॉन्ज जीतने में कामयाब रहा. 

आदर्श व्यक्तिगत स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहे. वहीं, सीनियर इवेंट में गुरप्रीत सिंह ने सुनिश्चित किया कि उनके सिल्वर मेडल से दल सकारात्मक तरीके से टूर्नामेंट का अंत करे.

कॉमनवेल्थ खेलों के पूर्व गोल्ड मेडल विजेता गुरप्रीत ने 579 का स्कोर बनाया, जिससे वह यूक्रेन के पावलो कोरोस्टाइलोव से पीछे दूसरे स्थान पर रहे जिन्होंने 581 अंक जोड़े. ब्रॉन्ज मेडल कोरिया के किम जुनहोंग ने हासिल किया.  

लेकिन भारत टीम इवेंट में चौथे स्थान पर रहा जिसमें गुरप्रीत, अमनप्रीत सिंह (560) और लंदन ओलंपिक रजत पदकधारी विजय कुमार (560) ने मिलकर 1699 अंक का स्कोर बनाया.

भारतीय जूनियर महिला स्कीट टीम चौथे स्थान पर रही. सिमरनप्रीत कौर, परिनाज धालीवाल और अरीबा खान ने कुल 318 अंक बनाये. कोई भी निशानेबाज व्यक्तिगत स्पर्धा में फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी. 

देश ने टोक्यो 2020 खेलों की पहली क्वालीफाइंग इवेंट से दो ओलंपिक कोटा स्थान भी हासिल किए. अंजुम मुदगिल और अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में क्रमश: सिल्वर मेडल जीतकर और चौथा स्थान हासिल कर ओलंपिक के लिए कोटा स्थान हासिल किया था. 

हालांकि, इन निशानेबाजों ने कोटा स्थान हासिल किए हैं लेकिन मौजूदा नीति के अनुसार एनआरएआई खिलाड़ियों का चयन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट और चयन ट्रायल्स के स्कोर के आधार पर करेगा. 

Trending news