एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप : मनप्रीत और लक्ष्मणन को गोल्ड, सात पदकों के साथ पहले दिन भारत टॉप पर
Advertisement

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप : मनप्रीत और लक्ष्मणन को गोल्ड, सात पदकों के साथ पहले दिन भारत टॉप पर

मनप्रीत कौर और लंबी दूरी के धावक जी लक्ष्मणन ने 22वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गुरूवार को स्वर्ण पदक जीते. भारत प्रतियोगिता के पहले दिन कुल सात पदक जीतकर पदक तालिका में टॉप पर रहा. वी नीना और नयन जेम्स ने महिलाओं की लंबी कूद में रजत और कांस्य जबकि विकास गौड़ा, संजीवनी यादव, अनु रानी ने क्रमश: पुरूषों के चक्का फेंक, महिलाओं की 5000 मीटर दौड़ और भाला फेंक में कांसे के तमगे अपने नाम किए. 

 गुरूवार को अपना 27वां जन्मदिन मना रही मनप्रीत ने गोल्ड हासिल कर खुद को जन्मदिन का शानदार तोहफा दिया.

भुवनेश्वर : मनप्रीत कौर और लंबी दूरी के धावक जी लक्ष्मणन ने 22वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गुरूवार को स्वर्ण पदक जीते. भारत प्रतियोगिता के पहले दिन कुल सात पदक जीतकर पदक तालिका में टॉप पर रहा. वी नीना और नयन जेम्स ने महिलाओं की लंबी कूद में रजत और कांस्य जबकि विकास गौड़ा, संजीवनी यादव, अनु रानी ने क्रमश: पुरूषों के चक्का फेंक, महिलाओं की 5000 मीटर दौड़ और भाला फेंक में कांसे के तमगे अपने नाम किए. 

मनप्रीत और लक्ष्मणन ने विश्व चैंपियनशिप में भी अपनी जगह सुरक्षित की

मनप्रीत ने अपने जन्मदिन पर महिलाओं की गोला फेंक स्पर्धा में 18.28 मीटर गोला फेंककर स्वर्ण पदक हासिल किया. लक्ष्मणन ने 5000 मीटर की दौड़ 14 मिनट 54.48 सेकेंड में पूरी करके पहला स्थान हासिल किया. इस तरह से इन दोनों ने एशियाई चैंपियन बनने पर लंदन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में भी अपनी जगह सुरक्षित की.

मनप्रीत ने 27 वे जन्मदिन पर जीता गोल्ड

गुरूवार को अपना 27वां जन्मदिन मना रही मनप्रीत ने खचाखच भरे कलिंग स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन चीन की गुओ तियानक्विन को हराकर खुद को जन्मदिन का शानदार तोहफा दिया. तियानक्विन ने 17.91 मीटर के साथ रजत जबकि जापान की आया ओटा ने 15.45 मीटर गोला फेंककर कांस्य पदक जीता. 

मनप्रीत से थी गोल्ड की उम्मीद 

मनप्रीत से आज स्वर्ण पदक की उम्मीद की जा रही थी क्योंकि चीन के झिन्हुवा में एशियाई ग्रां प्री में उनका 18.86 मीटर का प्रदर्शन यहां भाग ले रही आठ खिलाड़ियों के बीच इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ था. विश्व की नंबर चार चीन की गोंग लिजियो ने चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लिया. 

पहले ही विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर चुकी थी मनप्रीत 

एशियाई चैंपियनशिप के विजेताओं को लंदन में अगले महीने होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिये स्वत: ही सीट मिलेगी लेकिन पटियाला के करीब स्थित गांव की रहने वाली मनप्रीत चीन में अपने प्रदर्शन से पहले ही इसके लिये क्वालीफाई कर चुकी थी. 

पहले बच्चे को जन्म देकर दोबारा सर्किट में लौटी हैं मनप्रीत

अपने पहले बच्चे को जन्म देने के बाद पिछले साल सर्किट पर वापसी करने वाली मनप्रीत ने इससे पहले कहा कि वह 18 मीटर को पार करके खुश हैं. उन्होंने कहा, 'यह मेरे करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो है और मैं इस प्रदर्शन से काफी खुश हूं. मैंने खुद से कहा था कि मुझे 18 मीटर से आगे निकलना है.'

विकास गौड़ा ने जीता कांस्य

पुरूषों के चक्का फेंक में विकास गौड़ा अपने खिताब का बचाव करने में नाकाम रहे. उन्होंने 60.81 के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता. एशियाई स्तर पर गौड़ा को लंबे समय से चुनौती देने वाले ईरान के एहसान हदादी ने 64.54 के सर्वश्रेष्ठ प्रयास से स्वर्ण जबकि मलेशिया के मोहम्मद इरफान ने 60.96 मीटर के प्रयास के रजत पदक जीता.

Trending news