ENG vs SA, 1st Test: मोइन अली की फिरकी में फंसे अफ्रीकी बल्लेबाज़, इंग्लैंड ने 211 रनों से हराया
Advertisement

ENG vs SA, 1st Test: मोइन अली की फिरकी में फंसे अफ्रीकी बल्लेबाज़, इंग्लैंड ने 211 रनों से हराया

दक्षिण अफ्रीका के सामने 331 रन का लक्ष्य था, लेकिन उसकी टीम 119 रन पर ढेर हो गयी. पहले बदलाव के रूप में आए मोईन ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपनी बलखाती गेंदों के जाल में फंसा लिया.

ऑफ स्पिनर मोईन अली ने 53 रन देकर छह विकेट लिये. (PHOTO: England Cricket‏/Twitter)

लंदन: ऑफ स्पिनर मोईन अली की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने रविवार (9 जुलाई) को यहां चौथे दिन ही दक्षिण अफ्रीका को 211 रन से करारी शिकस्त देकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी. दक्षिण अफ्रीका के सामने 331 रन का लक्ष्य था, लेकिन उसकी टीम 119 रन पर ढेर हो गयी. पहले बदलाव के रूप में आए मोईन ने शुरू से ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपनी बलखाती गेंदों के जाल में फंसाना शुरू कर दिया था. इस ऑफ स्पिनर ने 53 रन देकर छह विकेट लिये. लियाम डासन ने 34 रन देकर दो जबकि जेम्स एंडरसन और मार्क वुड ने एक एक विकेट लिया.

इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 233 रन बनाये थे. उसकी तरफ से पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 69 और सात रन के निजी योग पर जीवनदान पाने वाले जोनी बेयरस्टॉ ने 51 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका ने सलामी बल्लेबाज हीनो कुन (नौ), कार्यवाहक कप्तान डीन एल्गर (दो) और जीन पाल डुमिनी (दो) के विकेट चाय के विश्राम से पहले ही हासिल कर लिये थे. उसका दारोमदार अनुभवी हाशिम अमला पर टिका था, लेकिन वह भी तीसरे सत्र के शुरू में ही आउट हो गये. अमला ने 11 रन बनाये.

एंडरसन ने कुन को विकेट के पीछे कैच कराकर इंग्लैंड को शुरुआती सफलता दिलायी जबकि मोईन अली ने एल्गर को वापस कैच देने के लिये मजबूर किया. डुमिनी ने चाय के विश्राम से ठीक पहले वुड की शार्ट पिच गेंद पर मिडविकेट पर मोईन को कैच थमाया. डासन ने चाय के बाद अमला को पगबाधा आउट करके स्कोर चार विकेट 28 रन कर दिया. इसके बाद मोईन पूरी तरह से हावी हो गये तथा उन्होंने क्विंटन डिकाक (18) और तेम्बा बावुमा (21) को आउट करके इंग्लैंड की बड़ी जीत सुनिश्चित की.

लॉर्डस पर रविवार को गेंदबाजों का दिन था और दिन भर में कुल 19 विकेट गिरे. इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने सुबह के सत्र में सात विकेट निकालकर इंग्लैंड को झकझोरा. उसकी तरफ से बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने 85 रन देकर चार विकेट लिये. मोर्ने मोर्कल और कैगिसो रबादा ने तीन-तीन विकेट हासिल किये. कुक ने सुबह 59 और गैरी बैलेन्स ने 22 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी. इन दोनों को रन बनाने में दिक्कत हुई. कप्तानी छोड़ने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे कुक अपने कल (शनिवार, 8 जुलाई) के स्कोर में केवल दस रन जोड़कर मोर्कल की गेंद हवा में खेलकर कवर में तेम्बा बावुमा को कैच दे बैठे. मोर्कल ने इसके बाद बैलेन्स को विकेट के पीछे कैच कराया. वह 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

पहली पारी में 190 रन बनाने वाले कप्तान जो रूट केवल पांच रन बनाकर आउट हो गये. बायें हाथ के स्पिनर महाराज ने उन्हें बोल्ड किया. रबादा ने इसके बाद बेन स्टोक्स (एक) को पगबाधा आउट किया. पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका को केवल एक बार निराशा हाथ लगी जब महाराज की गेंद पर वर्नोन फिलैंडर ने बेयरस्टॉ को जीवनदान दिया. महाराज ने हालांकि मोईन (सात) को बोल्ड किया जबकि लियाम डॉसन और स्टुअर्ट ब्राड दोनों खाता नहीं खोल पाये. बेयरस्टॉ की पारी का अंत आखिर में महाराज ने ही किया जिसके साथ इंग्लैंड की पारी भी समाप्त हुई.

Trending news