VIDEO: भारत के लाल का कमाल, चल नहीं पाते एक कदम और पार कर लिया इंग्लिश चैनल
Advertisement

VIDEO: भारत के लाल का कमाल, चल नहीं पाते एक कदम और पार कर लिया इंग्लिश चैनल

29 वर्षीय सतेंद्र सिंह पहले ऐसे भारतीय हैं जो 75 फीसदी विकलांगता के बावजूद 36 किलोमीटर का अरेबियन सी पार कर पाए.

इंग्लिश चैनल पार करने वाले एशिया के पहले दिव्यांग बने सतेंद्र सिंह

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के इंटरनेशनल पैरा स्विमर सतेंद्र सिंह ने इतिहास रचते हुए यह दिखा दिया कि इंसान के अंदर अगर हौसला और हिम्मत हो तो वह बड़े से बड़ा मुकाम हासिल कर सकता है. सतेंद्र सिंह ने रविवार (24 जून) को इंग्लिश चैनल पार कर इसे सच भी साबित कर दिखाया है. यह पहला मौका था जब भारत के चार पैरा स्विमर्स ने इंग्लिश चैनल पार करने का प्रयास किया. सतेंद्र को 34 किलोमीटर लंबे इंग्लिश चैनल पार करने में 12 घंटे और 26 मिनट का समय लगा. बता दें कि विक्रम अवॉर्डी सतेंद्र सिंह ने तैराकी स्पर्धाओं में 16 मेडल जीते हैं. 

बता दें कि सतेंद्र चल फिर नहीं सकते. उनके शरीर का निचला हिस्सा काम नहीं करता है. वह एक कदम भी नहीं चल पाते हैं. बावजूद इसके उन्होंने इंग्लिश चैनल को पार कर एक नई मिसाल पेश की है. सत्येंद्र के साथ महाराष्ट्र के चेतन राउत, बंगाल के रीमो शाह और राजस्थान के जगदीश चन्द्र ने भी तैराकी की. रिले की तर्ज पर 3 साथियों के साथ तैरकर सतेंद्र सिंह ने इंग्लिश चैनल पार किया है.

सतेंद्र इंदौर में सरकारी नौकरी करते हैं. इस साल जून में ग्वालियर के इस स्विमर के साथ तीन अन्य स्विमर भी उनके साथ जुड़ गए थे. पिछले साल मई में सिंह ने अरेबियन सी में 36 किलोमीटर स्विमिंग की थी. उन्होंने 5 घंटे 43 मिनट में 36 किलोमीटर पूरे किए थे. 

वास्तव में यह इंग्लिश चैनल पार करने का अभ्यास था. दिलचस्प बात है कि 29 वर्षीय सतेंद्र सिंह पहले ऐसे भारतीय हैं जो 75 फीसदी विकलांगता के बावजूद 36 किलोमीटर का अरेबियन सी पार कर पाए. यह करिश्मा उन्होंने तब किया है जब उनका निचला हिस्सा बिलकुल काम नहीं करता. 

गौरतब है कि कोलकाता (पश्चिम बंगाल) के एम रहमान बैद्य दुनिया में पहले ऐसे तैराक थे, जिनके घुटनों के नीचे का शरीर बिल्कुल बेकार हो गया था. बावजूद इसके उन्होंने गिब्राल्टर को पार किया था. इसके लिए उन्होंने 4 घंटे 20 मिनट का समय लिया था. यह कारनामा उन्होंने 25 सितंबर 2001 को किया. वह एशिया के पहले पैरा स्विमर थे, जिन्होंने 1997 में इंग्लिश चैनल पार किया था.

Trending news