देवधर ट्रॉफी : रोहित-पार्थिव को सौंपी कमान, धोनी-युवराज बाहर
Advertisement

देवधर ट्रॉफी : रोहित-पार्थिव को सौंपी कमान, धोनी-युवराज बाहर

रोहित शर्मा और पार्थिव पटेल को देवधर ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए इंडिया ब्लू और इंडिया रेड का कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भी विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन के दम पर फिर से दावेदारों की सूची में शामिल हो गए हैं. 

देवधर ट्रॉफी के लिए रोहित-पार्थिव कप्तान, हरभजन भी खेलेंगे

नई दिल्ली : रोहित शर्मा और पार्थिव पटेल को देवधर ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए इंडिया ब्लू और इंडिया रेड का कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भी विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन के दम पर फिर से दावेदारों की सूची में शामिल हो गए हैं. 

महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह को विश्राम दिया गया है, जबकि सुरेश रैना को 28 खिलाड़ियों की सूची में जगह नहीं मिली है. इससे 50 ओवरों के प्रारूप में उनके भविष्य पर सवालिया निशान लग गया है. टूर्नामेंट की तीसरी टीम विजय हजारे चैंपियन तमिलनाडु होगी. 

रेड टीम की कमान पार्थिव पटेल के हाथों में 

पार्थिव पटेल रेड टीम के कप्तान और विकेटकीपर होंगे, जबकि ब्लू टीम की विकेटकीपिंग रिषभ पंत और तमिलनाडु की दिनेश कार्तिक करेंगे. इशान किशन पिंडली की चोट के कारण नहीं खेल पाएंगे. हरभजन ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी और 50 ओवरों के विजय हजारे ट्रॉफी दोनों में किफायती गेंदबाजी की थी. उन्होंने हजारे ट्रॉफी के सभी छह मैचों में गेंदबाजी का अपना कोटा पूरा किया और उनका इकोनोमी रेट चार रन प्रति ओवर रहा. इसके अलावा उन्होंने नौ विकेट भी लिए. उन्हें टीम में शामिल किए जाने का मतलब है कि इंग्लैंड में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए उनके नाम पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. 

ब्लू टीम के कप्तान रोहित शर्मा

रोहित शर्मा को ब्लू टीम का कप्तान चुना गया है. रोहित के लिए मैच अभ्यास का अच्छा मौका होगा क्योंकि सीमित ओवरों की टीम में उनका चयन तय है. पिछले कुछ समय से टीम से बाहर चल रहे धवन तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपना दावा कर सकते हैं. केदार जाधव का चयन भी तय है, जबकि मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक के बीच मध्यक्रम में एक स्थान के लिए प्रतिद्वंद्विता रहेगी.

चैंपियन्स ट्रॉफी से पहले 50 ओवरों का आखिरी टूर्नामेंट

यह टूर्नामेंट चैंपियन्स ट्रॉफी से पहले 50 ओवरों का आखिरी टूर्नामेंट होगा. इसमें शिखर धवन, अंबाती रायुडु, मनीष पांडे को भी शामिल किया गया है जो कि राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के दावेदारों में शामिल हैं. बीसीसीआई के विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार आशीष नेहरा भले ही टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं लेकिन चयनकर्ताओं ने उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में गेंदबाजी करते हुए देखा था और वह उनकी प्रगति से संतुष्ट हैं.

आशीष नेहरा को इसके बाद आईपीएल में खेलने का मौका मिलेगा. देवधर ट्रॉफी से चयनकर्ताओं को बायें हाथ के तेज गेंदबाज कुलवंत खजूरिया जैसे तेज गेंदबाजों को परखने का मौका मिलेगा. खजूरिया ने हजारे ट्रॉफी में लगातार 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की. 

25 मार्च से विशाखापट्टनमम में 

देवधर ट्रॉफी 25 मार्च से विशाखापट्टनमम में खेली जाएगी. इसका फाइनल 29 मार्च को खेला जाएगा. 

टीमें इस प्रकार हैं : 

इंडिया ब्लू : रोहित शर्मा (कप्तान), मनदीप सिंह, श्रेयस अय्यर, अंबाती रायुडु, मनोज तिवारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, हरभजन सिंह, कृणाल पंड्या, शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, शादरुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा और पंकज राव. 

इंडिया रेड : पार्थिव पटेल (कप्तान और विकेटकीपर), शिखर धवन, मनीष पांडे, मयंक अग्रवाल, केदार जाधव, इशांक जग्गी, गुरकीरत मान, अक्षर पटेल, अक्षण कर्णीवार, अशोक डिंडा, कुलवंत खजूरिया, धवल कुलकर्णी और गोविंदा पोद्दार.

Trending news