VIDEO : दूसरी बार ऐसे आउट हुए रोहित शर्मा, आज 1 अक्टूबर होता तो होते NOT OUT
Advertisement

VIDEO : दूसरी बार ऐसे आउट हुए रोहित शर्मा, आज 1 अक्टूबर होता तो होते NOT OUT

1 अक्टूबर 2017 से अगर बल्ला और बॉडी एक बार पॉपिंग क्रीज क्रॉस कर लेता है, तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा चाहे गेंद स्टंप में लगते वक्त उसका बल्‍ला हवा में ही क्‍यों न हो. 

 एक बार फिर अजीबोगरीब तरीके से रनआउट हुए रोहित शर्मा (Screen Grab)

नई दिल्ली : पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में श्रीलंका के 216 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा. 4 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा रन आउट हो गए. मलिंगा ने श्रीलंका की झोली में पहली सफलता डाली. रोहित शर्मा 13 गेंदों में 4 रन बनाकर आउट हुए. श्रीलंका क्रिकेट टीम ने रांगिरी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में रविवार को जारी पांच मैचों की सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में भारत के सामने जीत के लिए 217 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए मेजबान टीम को 43.2 ओवरों में 216 रनों पर समेट दिया. मेजबान टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज निरोशन डिकवेला ने सबसे अधिक 64 रन बनाए. कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 36 रनों पर नाबाद लौटे. भारत की ओर से अक्षर पटेल ने तीन सफलता हासिल की जबकि केदार जाधव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह को दो -दो सफलता मिली.

  1. रोहित शर्मा हुए रनआउट 
  2. 1 अक्टूबर से होंगे नए नियम
  3. टेस्ट सीरीज में करारी हार के बाद श्रीलंका पर दबाव

रोहित शर्मा दूसरी बार ऐसे ही आउट हुए हैं. इससे पहले भी वे चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ इसी अजीबोगरीब तरीके से आउट हुए थे. इस बार भी श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में रोहित ठीक इसी तरह ही आउट हुए हैं. 

दरअसल, रोहित रनआउट हुए हैं. पिच पर दौड़ते हुए रोहित का बल्ला क्रीज के बाहर ही छूट गया और जब गेंद स्टंप पर लगी तब तक उनका पैर हवा में था. इस तरह रोहित रनआउट हो गए, लेकिन अगर आज एक अक्टूबर होता तो रोहित शर्मा नॉट आउट करार दिए जाते, क्योंकि 1 अक्टूबर से आईसीसीसी के नियमों में कुछ बदलाव हो रहे हैं. उन्हीं बदलावों में से एक के तहत रोहित शर्मा नॉट आउट करार दिए जाते. 

यह है नया नियम

एमसीसी लॉ ऑफ क्रिकेट के मौजूदा कानून 29ए के मुताबिक किसी बल्लेबाज को रन आउट तभी माना जाता है, जब वह क्रीज से पीछे रह गया हो. लेकिन यह नियम सिर्फ 1 अक्टूबर कर ही वैध है. नए नियम के मुताबिक अगर बल्लेबाज का रन लेने के दौरान बैट क्रीज के अंदर पहुंचा और उसका एक हिस्सा जमीन पर हो, लेकिन अगर बैट का अगला हिस्सा क्रीज के आगे हवा में भी हो तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा.

1 अक्टूबर 2017 से अगर बल्ला और बॉडी एक बार पॉपिंग क्रीज क्रॉस कर लेता है, तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाएगा चाहे गेंद स्टंप में लगते वक्त उसका बल्‍ला हवा में ही क्‍यों न हो. 

पाकिस्तान के खिलाफ भी ऐसे ही हुए थे आउट 

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ 119 गेंदों में 91 रन की शानदार पारी खेलने वाले भारतीय ओपनर रोहित शर्मा अभाग्यशाली रहे और रनआउट होकर पवेलियन लौट गए थे. इस मैच में भारत ने 3 विकेट खोकर 320 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 9 विकेट पर 164 रन ही बना सकी और भारत 124 रनों से मैच जीत गया. 

मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान के लिए पहला ओवर मेडन डाला. रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने धीमी शुरुआत करते हुए बाद में ताबड़तोड़ रन बनाए. रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की और 91 रन बनाकर आउट हो गए. वह अपने 11वें शतक के बेहद करीब थे. 37वें ओवर में जब विराट कोहली प्वाइंट की दिशा में रन चुराने भागे तो बाबर आजम ने कोई गलती न करते हुए गेंद को विकेटकीपर सरफराज अहमद के पास थ्रो कर दी. रोहित ने डाइव मारते हुए विकेट बचाने की पूरी कोशिश की , लेकिन नाकाम रहे और रन आउट हो गए. लेकिन अगर यह मैच 1 अक्टूबर के बाद होता तो रोहित अपना 11वां शतक बना सकते थे.

fallback

बता दें कि टेस्ट सीरीज में करारी हार के बाद श्रीलंकाई टीम पर दोतरफा दबाव है. उसे सीरीज जीतकर 2019 विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करना है. श्रीलंका को अगर विश्व टूर्नामेंट के लिए सीधे तौर पर प्रवेश करना है, तो उसे भारत के खिलाफ कम से कम दो वनडे मैचों में जीत दर्ज करनी होगी. 

श्रीलंका के लिए भारत को हरा पाना बेहद मुश्किल नजर आ रहा है क्योंकि 1997 के बाद से उसने एक बाद भी भारत को द्विपक्षीय सीरीज में नहीं हराया है. उस समय से लेकर आज तक भारत और श्रीलंका के बीच कुल नौ सीरीज हुई हैं, जिनमें से सात बार भारत जीता है जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही हैं.

Trending news