सेचुरियन टेस्ट : दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 204 रन से हरा जीती श्रृंखला
Advertisement

सेचुरियन टेस्ट : दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 204 रन से हरा जीती श्रृंखला

तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने अपने करियर में 26वीं बार एक पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने आज यहां न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच 204 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों में श्रृंखला 1-0 से जीती। 

सेंचुरियन : तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने अपने करियर में 26वीं बार एक पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया जिससे दक्षिण अफ्रीका ने आज यहां न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच 204 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों में श्रृंखला 1-0 से जीती। 

स्टेन ने 33 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि वर्नोन फिलैंडर और कैगिसो रबादा ने दो दो विकेट लेकर उनका अच्छा साथ दिया जिससे 400 रन के मुश्किल लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड की 195 रन पर ढेर हो गयी। अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 481 रन पर समाप्त घोषित करने वाले दक्षिण अफ्रीका ने सुबह अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 132 रन पर समाप्त घोषित कर दी थी। 

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 214 रन बनाये थे। बड़े लक्ष्य के सामने न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने चोटी के चार विकेट 19 गेंद के अंदर सात रन पर गंवा दिये। इनमें कप्तान केन विलियमसन भी शामिल थे। हेनरी निकोल्स ने ऐसी विषम परिस्थितियों में 76 रन की जुझारू पारी खेली। बीजे वाटलिंग ने 32 और डग ब्रेसवेल ने 30 रन बनाये लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया। स्टेन ने निकोल्स को रबादा के हाथों कैच कराकर अपना पांचवां विकेट लिया और न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया। दक्षिण अफ्रीका की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक को मैन आफ द मैच चुना गया। 

सुबह के सत्र में स्टेन ने पारी की पहली गेंद पर टाम लैथम को बोल्ड किया और उनके साथी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को भी इसी ओवर की आखिरी गेंद पर पहली स्लिप में कैच कराया। वर्नोन फिलैंडर के अगले ओवर में पहली पारी में सर्वोच्च स्कोर बनाने कप्तान केन विलियमसन के बायें हाथ पर चोट लगी। उन्हें अपनी पारी आगे बढ़ाने से पहले काफी देर तक उपचार करवाना पड़ा। फिलैंडर ने अपने अगले ओवर में विलियमसन (पांच) को विकेटकीपर के हाथों कैच करा दिया। इस बीच स्टेन ने रोस टेलर को पगबाधा आउट किया। वह शून्य पर आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज थे। 

इससे पहले सुबह दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट पर 105 रन से आगे बढ़ायी और 13 ओवर में 27 रन जोड़कर सात विकेट पर 132 रन पर समाप्त घोषित की। तेम्बा बावुमा 40 रन बनाकर नाबाद रहे। टिम साउथी ने फिलैंडर को आउट किया। उन्होंने 46 रन देकर तीन विकेट लिये।

Trending news