इस साल श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा भारत, जानें पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow1335423

इस साल श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा भारत, जानें पूरा शेड्यूल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय हैदराबाद, रांची और गुवाहाटी में होंगे. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज की शुरुआत अक्टूबर में मध्य में होगी. इस दौरान पुणे, मुंबई और कानपुर में तीन वनडे खेले जाएंगे जबकि तीन टी20 मैच दिल्ली, कटक और राजकोट में होंगे.

इस साल भारत आएंगी श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रलिया की टीमें (PIC : PTI)

नई दिल्ली : बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ नवंबर-दिसंबर में होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज़ के तीन मैचों की मेजबानी मंगलवार को कोलकाता, नागपुर और दिल्ली को सौंपी जबकि गुवाहाटी के बारसापाड़ा में बने नवनिर्मित स्टेडियम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की मेज़बानी का मौका दिया गया है. बोर्ड की दौरा एवं कार्यक्रम समिति की यहां हुई बैठक में यह फैसले किए गए. भारतीय टीम के लिए इस बार भी घरेलू सीजन लंबा होगा जिसमें टीम सितंबर के अंत में शुरुआत करके दिसंबर के अंत तक तीन सीरीज में 23 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. बीसीसीआई की दौरा एवं कार्यक्रम समिति ने हालांकि कई परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अभी मैचों की तारीख तय नहीं की हैं.

कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने मीडियाकर्मियों से कहा, "कई परिस्थितियों के कारण हालांकि मैचों की तारीख जनबूझकर आज तय नहीं की गई. त्यौहार जैसे स्थानीय पहलू, सिर्फ बंगाल की नहीं बल्कि पूरे पूर्वी भारत में दुर्गा पूजा और अन्य सार्वजनिक अवकाश. स्थलों के बीच दूरी भी शामिल है." सीड़न की शुरुआत सितंबर के मध्य में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों से होगी जो चेन्नई, बेंगलुरू, नागपुर, इंदौर और कोलकाता में खेले जाएंगे. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय हैदराबाद, रांची और गुवाहाटी में होंगे. न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज की शुरुआत अक्टूबर में मध्य में होगी. इस दौरान पुणे, मुंबई और कानपुर में तीन वनडे खेले जाएंगे जबकि तीन टी20 मैच दिल्ली, कटक और राजकोट में होंगे.

भारत के लिए घरेलू सीजन के अंतिम अंतरराष्ट्रीय चरण की शुरुआत नवंबर के मध्य में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में पहले टेस्ट से होगी. दूसरा टेस्ट नागपुर में खेला जाएगा जबकि अंतिम टेस्ट दिल्ली में होगा.

श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे धर्मशाला, मोहाली और विजाग में खेले जाएंगे जबकि तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नई मान्यता हासिल करने वाले तिरूवनंतपुरम, इंदौर और मंबई में होंगे. श्रीलंका दौरे को समय से पूर्व कराने पर चौधरी ने कहा, "यह बदलाव इसलिए हुआ क्योंकि श्रीलंका मार्च में दक्षिण अफ्रीका से भारत की वापसी के बाद श्रीलंका में इंडिपेंडेंस कप का आयोजन कर रहा है." कार्यवाहक सचिव ने साथ ही याद दिलाया कि कैसे श्रीलंका सभी वैश्विक मंच में भारत के साथ खड़ा रहा है. 

उन्होंने कहा, "श्रीलंका ने हमेशा भारत के साथ सहयोग किया है और इसलिए भारत सिर्फ इंडिपेंडेंस कप में खेलने के लिए श्रीलंका जाएगा. यही कारण है कि बदलाव किया गया." चौधरी ने कहा, "एक अन्य कारण यह है कि भारत और पाकिस्तान के बीच छह प्रस्तावित दौरे नहीं होंगे इसलिए इस समय को भरा जाएगा." कैब अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे अंतरराष्ट्रीय सितंबर में होगा. उन्होंने कहा, "श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्ड्न्स टेस्ट 16 नवंबर से होगा." गांगुली ने कहा, "यह पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए दुर्गा पूजा का तोहफा होगा."

यहां खेले जाएंगे मैच 

ऑस्ट्रेलिया सीरीज
पांच वनडे: चेन्नई, बेंगलुरू, नागपुर, इंदौर और कोलकाता.
तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय: हैदराबाद, रांची, गुवाहाटी

न्यूजीलैंड सीरीज
तीन वनडे: पुणे, मुंबई और कानपुर
तीन टी20: दिल्ली, कटक और राजकोट

श्रीलंका सीरीज
तीन टेस्ट: कोलकाता, नागपुर और दिल्ली
तीन वनडे: धर्मशाला, मोहाली और विजाग
तीन टी20: कोच्चि/तिरूवनंतपुरम, इंदौर, मुंबई

Trending news