पांचवीं बाजी में मजबूत दावेदार के रूप में आज उतरेंगे आनंद
Advertisement

पांचवीं बाजी में मजबूत दावेदार के रूप में आज उतरेंगे आनंद

चैलेंजर की नयी भूमिका में उतरे पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद मौजूदा चैंपियन मैगनस कार्लसन के खिलाफ विश्व शतरंज चैंपियनशिप की आज यहां होने वाली पांचवीं बाजी में जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे।

सोच्चि : चैलेंजर की नयी भूमिका में उतरे पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद मौजूदा चैंपियन मैगनस कार्लसन के खिलाफ विश्व शतरंज चैंपियनशिप की आज यहां होने वाली पांचवीं बाजी में जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे।

अभी चार बाजियों में दोनों खिलाड़ियों ने एक एक जीत दर्ज की जबकि बाकी दो मैच ड्रा रहे हैं। इस तरह से मुकाबला 2-2 से बराबरी पर है लेकिन पिछली बार से उलट इस बार लगता है कि आनंद का पलड़ा भारी है। चेन्नई में पिछली विश्व चैंपियनशिप में भारतीय स्टार बुरी तरह हार गया था।

चेन्नई में भी चार बाजियों के बाद स्कोर 2-2 से बराबर था लेकिन सबसे बड़ा अंतर यह था कि तब कार्लसन ने आनंद को परेशानी में डालना शुरू कर दिया था जिसके कारण यह भारतीय पांचवीं और छठी बाजी गंवा बैठा था। इसके बाद कार्लसन को मुकाबला जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई। इस बार इसका ठीक उलटा लग रहा था। आनंद की शुरूआत बहुत अच्छी नहीं रही। उन्होंने सफेद मोहरों से खेलते हुए पहली बाजी ड्रा करवायी और दूसरी बाजी में वह हार गये।

हर दो बाजियों के बाद विश्राम का दिन होता है और आनंद ने नये सिरे से रणनीति बनायी। इसका उन्हें फायदा भी मिला और वह तीसरी बाजी में जीत दर्ज करने शानदार वापसी करने में सफल रहे। उन्होंने नार्वे के खिलाड़ी को अपनी बेहतरीन चालों से बुरी तरह फंसाया और उन्हें वापसी का कोई मौका नहीं यिा। इसके बाद उन्होंने कार्लसन को चौथी बाजी में ड्रा पर रोका। अब पांचवीं बाजी कल खेली जाएगी जिसमें आनंद फिर से सफेद मोहरों से खेलेंगे और फिर से जीत दर्ज करने की कोशिश करेंगे।

Trending news