VIDEO : सुषमा वर्मा का ये 'अवतार' देखकर याद आ जाएगा, गंभीर ने कैसे लगाई थी वॉटसन की 'वॉट'
Advertisement

VIDEO : सुषमा वर्मा का ये 'अवतार' देखकर याद आ जाएगा, गंभीर ने कैसे लगाई थी वॉटसन की 'वॉट'

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला विश्व कप में बुधवार को भारतीय टीम को आठ विकेट से हरा दिया है. पूनम राउत (106) के शतक और कप्तान मिताली राज (69) के अर्धशतक के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 226 रन बनाने वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने यह लक्ष्य नहीं बचा पाई.

जब एलिस पैरी ने रोका सुषमा वर्मा का रास्ता

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला विश्व कप में बुधवार को भारतीय टीम को आठ विकेट से हरा दिया है. पूनम राउत (106) के शतक और कप्तान मिताली राज (69) के अर्धशतक के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 226 रन बनाने वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने यह लक्ष्य नहीं बचा पाई.

इस मैच के 'शर्मनाक' नजारा भी देखने को मिला, जब ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एलिस पैरी ने टीम इंडिया की विकेटकीपर-बल्लेबाज सुषमा वर्मा का रन रोकने के लिए उनका रास्ता रोका. लेकिन सुषमा ने समझदारी और बहादुरी से इसका सामना किया. 

कुछ दिन पहले सुषमा वर्मा का स्टंपिंग वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. हाल ही में सुषमा वर्मा का ही एक और वीडियो वायरल हुआ है. इसे देखकर आपको आश्चर्य होगा कि क्रिकेट में स्लेजिंग और बाधा पहुंचाना जैसी परंपराएं अब महिला क्रिकेट में शामिल हो गयी हैं. कम से कम महिला क्रिकेट में इस तरह का 'क्लैश' आपको पहले देखने को नहीं मिला होगा. 

ब्रिस्टल में महिला क्रिकेट विश्व कप में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से चल रहा था. सुषमा वर्मा शानदार खेल रही थीं. गेंदबाजी कर रही थीं एलिस पैरी. सुषमा ने सीधे बल्ले से गेंद को खेला और रन लेने के लिए दौड़ीं.

पैरी उनका रास्ता रोकने की कोशिश करती साफ दिख रही हैं. सुषमा ने समझदारी दिखाते हुए पहला रन पूरा किए बिना ही दूसरा रन ले लिया. यह क्रिकेट इतिहास का एक एपिक मूवमेंट था. 49वें ओवर में सुषमा ने जब पैरी की गेंद को खेलकर रन लेना चाहा तो पैरी ने उन्हें बाधा पहुंचाई. सुषमा ने प्रजेंस ऑफ माइंड दिखाते हुए बिना पहला रन पूरा किये ही दूसरा रन ले लिया और स्ट्राइक पर आ गईं. बेशक बाद में कुल स्कोर में से एक रन कम कर दिया गया लेकिन सुषमा स्ट्राइक अपने पास रखने में कामयाब हो गईं. 

सुषमा और पैरी के बीच हुए इस वाकये को देखकर 2008 की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की उस घटना की याद आ गई, जिसमें शेन वॉटसन क्रीज पर रन ले रहे गौतम गंभीर का रास्ता रोक देते हैं. 

India-Australia fight from Anirudh S on Vimeo.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान मेग लैनिंग (नाबाद 76) और एलिस पैरी (नाबाद 60) की आगुआई में 45.1 ओवरों में दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया. इस हार के बाद भारत की सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है. भारत को अपना अगला और अंतिम लीग मैच 15 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है.

मिताली और पूनम ने मोर्चा संभाला और आस्ट्रेलिया को विकेट के लिए तरसा दिया. दोनों ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया और 37.1 ओवरों में 4.22 की औसत से 157 रनों की शतकीय साझेदारी की.

इस साझेदारी के दौरान मिताली ने अपने नाम एक नया रिकार्ड दर्ज किया. वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गईं. इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड की बल्लेबाज चार्लोट एडवर्ड्स को पछाड़ा, जिनके नाम 5,992 रन दर्ज थे.

मिताली ने 29वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेते ही यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. इस मैच से पहले वह इस मुकाम से 34 रन दूर थीं.

यह मिताली का 183वां मैच और 164वीं पारी है. इस मैच में उन्होंने 114 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली. उनके नाम अभी तक 51.83 की औसत से 6,061 रन दर्ज हैं. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबादा 114 है. उनके हिस्से पांच शतक और 49 अर्धशतक हैं.

मैदान पर शेन वॉटसन और गौतम गंभीर के बीच तनातनी

2008 में बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तहत दिल्‍ली में दोनों देशों के बीच हुआ टेस्‍ट मैच ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज शेन वॉटसन और गौतम गंभीर के बीच तनातनी के कारण चर्चा में रहा था. इस मैच में गंभीर ने दोहरा शतक लगाया था लेकिन अनुशासनहीनता के कारण उन्‍हें अगले मैच से प्रतिबंधित भी कर दिया गया था. 

दरअसल, रन लेने के दौरान वॉटसन बार-बार गंभीर के रास्‍ते में आ रहे थे. ऐसे में गंभीर भी कहां चुप रहने वाले थे, उन्‍होंने रन दौड़ते समय वॉटसन को कोहनी मार दी. आईसीसी ने गौतम को लेवल 2 का दोषी पाते हुए एक मैच के लिए प्रतिबंधित किया था, वहीं वाटसन को अपनी मैच फीस का 10 फीसदी हिस्सा गंवाना पड़ा.

Trending news