विश्व कप 2015 सबसे अधिक देखी जाने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता: ICC
Advertisement

विश्व कप 2015 सबसे अधिक देखी जाने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता: ICC

मौजूदा विश्व कप की सफलता से उत्साहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने आज कहा कि यह खेल के इतिहास की सबसे अधिक देखी गई क्रिकेट प्रतियोगिता है और भारत तथा आस्ट्रेलिया के बीच हुए सेमीफाइनल मुकाबले में अब तक सर्वाधिक दर्शक मिले।

विश्व कप 2015 सबसे अधिक देखी जाने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता: ICC

दुबई : मौजूदा विश्व कप की सफलता से उत्साहित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने आज कहा कि यह खेल के इतिहास की सबसे अधिक देखी गई क्रिकेट प्रतियोगिता है और भारत तथा आस्ट्रेलिया के बीच हुए सेमीफाइनल मुकाबले में अब तक सर्वाधिक दर्शक मिले।

रिचर्डसन ने कहा, इस क्रिकेट विश्व कप को इतिहास में सबसे अधिक देखा गया और इसे देखने सबसे अधिक दर्शक मैदान पर पहुंचे। आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पिछले सात हफ्ते से चल रहे विश्व कप में ब्ल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला। टूर्नामेंट में दो दोहरे शतक बने जबकि सात बार बल्लेबाजों ने 150 से अधिक का स्कोर बनाया। प्रतियोगिता में 38 शतक भी लगे। इसके अलावा 28 बार चार से अधिक विकेट चटकाए गए जबकि दो बार हैट्रिक बनी जो दर्शाता है कि गेंदबाजों की भी अहम भूमिका रही।

आईसीसी ने कहा, स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी की दृष्टी से ग्रुप चरण का बड़ा मुकाबला 22 फरवरी को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच रहा जिसके लिए 86000 से अधिक लोग अपनी टीमों की हौसलाअफजाई के लिए मौजूद थे। यह शानदार संख्या थी क्योंकि दोनों में से कोई भी मेजबान टीम नहीं खेल रही थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप मुकाबले को भारत में ही टीवी पर 28 करोड़ 80 लाख से अधिक लोगों ने देखा जबकि आस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड मुकाबले को आस्ट्रेलिया में 21 लाख से अधिक लोगों ने देखा। टूर्नामेंट का 220 क्षेत्रों में प्रसारण किया गया। रेडियो पर 80 क्षेत्रों में लोगों ने विश्व कप की कमेंटरी सुनी जबकि वेबसाइट पर दो करोड़ 62 लाख से अधिक लोगों ने विश्व कप के बारे में जानकारी हासिल की। टूर्नामेंट की ऐप को अब तक 36 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है और 48 देशों में यह खेल की नंबर एक ऐप है।

 

Trending news